gyaniansinfo@gmail.com
Follow on

Android Mobile Par Pictures Aur Videos Ko Kaise Hide Kare?

Android Mobile Par Pictures Aur Videos Ko Kaise Hide KareHello Gyanians, हम सबकी android mobile में कुछ pictures और videos ऐसी होती है जो private होती है मतलब हम नही चाहते की हमारे अलावा कोई और उन pictures और videos को देखें. अगर आप अभी अपने private data hide करना चाहते तो ये post आपके बहुत काम की क्योंकि इस post में आपको ये बताऊंगा की Android Mobile Par Pictures Aur Videos Ko Kaise Hide Kare?

अगर आप एक android mobile user है तो playstore पर आपको बहुत सारे apps lock मिल जाते है और उनका use करके आप अपनी gallery को lock कर देते है लेकिन कभी-कभी कुछ लोगो को वो उस lock का pin (password) हमे बताना पड़ता है तो ऐसे में आपकी privacy leak हो जाती है. इसलिए में आपको इस post में कुछ interesting apps बताऊंगा, जिनका use करके आप अपने pictures, audio और  videos hide कर सकते है. इसके अलावा मैं आपको ये भी बताऊंगा की बिना किसी apps के कैसे आप अपने data को hide कर सकते है.

 

 

Without Apps Android Mobile Par Pictures Aur Videos Ko Kaise Hide Kare?

जी हाँ, आपने सही पढ़ा आप android mobile में बिना किसी apps के photo, videos, audio और folders को भी hide कर सकते है. कुछ लोगो mobile में memory बहुत कम होती है ऐसे में वो लोग new apps को install नही करना चाहते है. अगर आप भी बिना किसी apps के Android Mobile Par Pictures Aur Videos Ko Kaise Hide Kare, ये सीखना चाहते तो इस trick को अच्छे से follow करिए क्योंकि इस trick का use करके आप जिस भी files और folder को hide करेंगे वो आपकी gallery के साथ file manager भी नजर नही आएगी.

 

1)  सबसे पहले अपने mobile के file manager में जाकर उस file (audio, video, picture) या folder को select करिए जिसे आप hide करना चाहते है.

2) जैसे ही आप किसी file या folder को select करेंगे आपको अपने file manager में more या option पर press (tap) करना है जहाँ आपको Rename का option नजर आएगा.

3) अब आपको Rename पर tap करना है. Rename option पर tap करने है आपके सामने file या folder को Rename करने का pop-up (option) आ जायेगा.

How to hide images and videos on my Android phone without any app

4) अब आपको बस इतना करना है की उस file या folder के name के सबसे आगे एक Dot ( . )  लगाना है और उसके बाद आपको OK (Done) पर tap करना है.

Gallery vault se image, video, audio or documents ko hide Kaise kare

5) ऐसा करते है आपकी वो file या folder जिसको अभी आपने rename किया है आपके file manager से और gallery से गायब (hide) हो जाएगी. अब आप उसे देखना चाहते है तो simple बिना किसी file को select किये आपको More पर tap करना है, अब आपके सामने एक option नजर आएगा “Show Hidden Files/Folders” उस पर tap करते है आपको आपकी hidden file या folders बापस नजर आने लगेगा. अगर आप फिर से उन files और folders को hide करना चाहते है तो दुबारा More पर tap करना है और “Do Not Show Fiels/Folders” पर tap करना है.

Android Mobile Par Videos & Photos Ko Hide Kaise Kare

 

 

With Apps Android Mobile Par Pictures Aur Videos Ko Kaise Hide Kare?

बैसे तो PlayStore पर बहुत सी apps मोजूद है लेकिन मैं यहाँ आपको एक interesting app के बारे में बताऊंगा, जो की other apps lock से अलग है. इस post में आपको मैं Hide Photos, Video-Hide it Pro App को use करना बताऊंगा. इस app के icon और Appearance को आप Audio Manager, Calculator और Currency Converter में बदल सकते हो और जब भी कोई इसे open करेगा तो ये app अपने icon की तरह ही काम करेगी. यानी sound management और calculation का और उसे पता ही नही चलेगा की ये data hiding app है.

 

1) सबसे पहले आप playstore पर जाकर इसे install कर लीजिये.

Whatsapp Video, Audio Or Photo Hide Kaise Kare

2) जब ये Install हो जाएगी, तो आपको आपके mobile में Audio Manager नाम से एक new app नजर आएगी.

3) उसे open करिये और उसके बाद उसके top में “Audio Manager” पर long press करिए.

Phone ki Gallery se Whatsapp Media Hide Kaise Kare in hindi

4) अब आपके सामने pin और password का option आएगा, किसी एक को select करिये और password या pin set कर दीजिये.

Phone ki Gallery se Whatsapp Media Hide Kaise Kare

5) अब आपके सामने Vault Screen होगी, जहाँ से आप अपने Pictures, Videos इत्यादि को hide कर सकते है. इसके अलावा इसकी setting (gear icon) में जाकर इसके appearance Calculator और Currency Converter में बदल सकते हो.

Photos,videos ko mobile mai kese hide kare

6) अब जब भी आपको इसमें अपना data देखना है तो top में “Audio Manager” पर long press करिए और pin या password enter करिये और अगर आपने इसका appearance calculator में बदल दिया है तो उसके number pad से pin type कर दीजिये.

 

Hello Gyanians, आशा करता हूँ की आपको ये “Android Mobile Par Pictures Aur Videos Ko Kaise Hide Kare? ” post पसंद आई होगी. अगर आपको इस post से related कोई सवाल या सुझाव है तो नीचे comment करें और इस post को अपने दोस्तों के साथ जरुर share करें.

About the Author

Hello gyanians, मेरा नाम Neeraj Parmar (Neel) है और में India की Taj City (Agra) में रहता हूँ. मैंने computer science से engineering की है. By Profession मैं computer science teacher और web developer हूँ और इसके साथ-साथ ही मैं part time blogging भी करता हूँ. Read More >>

2 Comments

2 responses to “Android Mobile Par Pictures Aur Videos Ko Kaise Hide Kare?”

  1. desai bhikhu says:

    Badhiyaa Artical Badhiya Laga post padhke

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Get In Touch
gyaniansinfo@gmail.com
Copyright 2017 By Gyanians (All Right Reserved) | Design & Developed By WebAtoZ.in