gyaniansinfo@gmail.com
Follow on

Android Mobile Se Junk Files Clean Karke Mobile Ki Speed Kaise Fast Kare

Android Mobile Se Junk Files Clean Karke Mobile Ki Speed Kaise Fast KareHello Gyanians, जैसा की आपको पता है Android Mobile में हमेशा Memory Problem रहती है. कितनी भी ज्यादा memory बाला mobile ले लो उसमे कुछ दिन बाद Memory Problem आ ही जाती है और इस problem की वजह से हम PlayStore से कोई new apps भी Install नही कर पाते क्योंकि PlayStore आपको Insufficient Memory Error show करता है. Memory Problem की वजय से हमारे mobile की processing भी slow हो जाती है इसलिए आज हम सीखेंगे की Android Mobile Se Junk Files Clean Karke Mobile Ki Speed Kaise Fast Kare?

 

Junk Files Kya Hoti Hain Aur Junk Files Ko Kyon Remove Karna Chaiye?

जब आप अपने mobile में कोई apps install या use करते हो  तो वो apps आपकी memory में कुछ temporary files create करती है जिनके जरिये (through) वो अपनी processing को complete करती है. Processing हो जाने के बाद इन files को कोई use नही होता है लेकिन ये temporary files memory में ही रहती है. इसी तरह से हम ना जाने की apps को अपने mobile में install या use करते रहते है और उन सबकी temporary files create होती रहती है.

इसी तरह हमारे Android mobile में कुछ apps ऐसी भी होती है जिनको use करना हमने बंद कर दिया है तो ऐसी apps को हम uninstall कर देते है लेकिन वो apps अपने पीछे अपनी कुछ system files और folders को छोड़ जाती है. इसी तरह से हम ना जाने की कितनी apps को अपने mobile में install और उसके बाद uninstall करते रहते है और उन सबकी temporary files create होती रहती है.

इन्ही temporary files को हम junk files कहते है. Junk files हमारे mobile की memory को waste करती है और हमारे mobile की processing speed को slow करती है. इसलिए मैं strongly recommend करूंगा की आप अपने mobile से इन junk files को remove कर दें क्योंकि ये useless हैं और आपके mobile की performance को down कर रहें है. इन्हें remove करने से आपके आपके mobile की performance बढ़ेगी और इन्हें remove करने से आपको mobile को कोई नुक्सान भी नहीं है.

 

Android Mobile Se Junk Files Clean Karke Mobile Ki Speed Kaise Fast Kare?

आपको समय-समय पर अपने mobile से junk files को remove करते रहना चाइये जैसे 1 week या 2 weeks के बाद इससे आपकी memory भी free रहेगी और mobile की performance भी अच्छी रहेगी. Junk files को remove करने के लिए आपको PlayStore पर बहुत सी apps मिल जाएँगी लेकिन उनमे से कुछ ही apps हैं हो अपना काम सही तरीके से करती है. मैंने आपक नीचे कुछ apps बताई है आप उनमे से कोई भी अपने mobile में use कर सकते है.

 

Clean Master –  Junk files cleaning के लिए ये एक बेहतरीन app है. ये android mobile के लिए all in one utilities package है जिसके अंदर आपको Junk files cleaner, antivirus, phone booster, CPU cooler, notification cleaner, battery saver, applock और app manager मिलता है.

CCleaner – ये भी Clean Master की तरह multi-functional app है. ये आपके mobile से cache data, empty folders और junk files को remove कर देता है. इसके अलावा इसके app manager के जरिये आप एक साथ बहुत सी apps को uninstall कर सकते हो. ये दोनों apps आपको PlayStore पर free में मिल जायेंगी.

 

Extra Tips: ऊपर बताये गये तरीके के अलावा आप आप अपने mobile और उसमे install apps को Update रखें, अपने mobile से Useless Apps को Uninstall करके, Sync App Data को Disable करके और कुछ ऐसी apps होती जो mobile में पहले से ही आती है और उन्हें हम ना तो use करते और ना ही uninstall कर पाते तो ऐसी apps को आप disable कर दीजिये.

 

Hello Gyanians, आशा करता हूँ की आपको ये “ Android Mobile Se Junk Files Clean Karke Mobile Ki Speed Kaise Fast Kare ” post पसंद आई होगी. अगर आपको इस post से related कोई सवाल या सुझाव है तो नीचे comment करें और इस post को अपने दोस्तों के साथ जरुर share करें.

About the Author

Hello gyanians, मेरा नाम Neeraj Parmar (Neel) है और में India की Taj City (Agra) में रहता हूँ. मैंने computer science से engineering की है. By Profession मैं computer science teacher और web developer हूँ और इसके साथ-साथ ही मैं part time blogging भी करता हूँ. Read More >>

2 Comments

2 responses to “Android Mobile Se Junk Files Clean Karke Mobile Ki Speed Kaise Fast Kare”

  1. sourav says:

    Sir aap kon sa font use karte hai.
    Bahut hi smart blog lgta hai.
    Aur aap photo edit kisse karte hai.
    Kya main apne blog par par lga sakta hu.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Get In Touch
gyaniansinfo@gmail.com
Copyright 2017 By Gyanians (All Right Reserved) | Design & Developed By WebAtoZ.in