gyaniansinfo@gmail.com
Follow on

Blog Posts Me Programming Code Snippets Ko Kaise Add Kare?

Blog Posts Me Programming Code Snippets Ko Kaise Add KareHello Gyanians, कभी-कभी हमे अपने blog posts में programming language (html, javascript, php, css etc) के code snippets को भी add करके अपने readers को show करना होता है. ये काम आप without plugin और with plugins भी कर सकते है. आइये जानते है की Blog Posts Me Programming Code Snippets Ko Kaise Add Kare?

 

Without Plugin Blog Posts Me Programming Code Snippets Ko Kaise Add Kare?

जो bloggers programming tutorial या development blog नही चलाते, उन्हें बहुत ही कम ऐसा chance पड़ता है की उन्हें किसी तरह का programming code snippets को अपने blog posts में add करना पड़े तो ऐसे bloggers को इस काम के लिए extra plugins को install करने की जरूरत नही है क्योंकि WordPress के अंदर ही एक built-in way जिसका use करके आप code snippets को posts में show करा सकते हो.

WordPress में आप <code> </code> या <pre> </pre> tags का use करके code snippets show करा सकते हो. ये देखने में कुछ ज्यादा अच्छा नही होता है लेकिन इनके use करने से आपको code snippets और other post text अलग-अलग नजर आते है. आप दोनों में से किसी का भी use कर सकते हो, दोनों code snippets को किस style में दिखायेंगे ये theme style पर depend करता है.

अगर मुझे भी जब programming code की कुछ lines के snippets को add करना होता है तो मैं <pre> </pre> tag का use करता हूँ. इसे use करने के लिए सबसे पहले आप उस code को wordpress के visual editor में paste कर दीजिये उसके बाद उस code को select करके formatting bar से उसकी style “Preformatted” कर दीजिये. जैसे आपको नीचें नजर आ रहा है आपका code उस तरह से आपको नजर आएगा.

How to Display Code on Your WordPress Website the Proper Way

 

 

With Plugin Blog Posts Me Programming Code Snippets Ko Kaise Add Kare?

जैसा की हमने अभी देखा की हम बिना plugin के भी code snippets को post में add कर सकते है लेकिन इस built-in तरीके से code snippets better way में show नही होता है जैसे ना तो line numbers आते है, ना ही  syntax highlighting और इनका होना जरूरी होता है क्योंकि इन दोनों formatting से ही code more readable हो जाता है.

WordPress में code snippets को post में add करने के लिए बहुत सी plugins मोजूद है, लेकिन मुझे उनमे से ये 2 plugins अधिक पसंद है Crayon Syntax Highlighter और SyntaxHighlighter Evolved. आप इस इन दोनों plugins में से कोई भी एक use कर सकते हो क्योंकि Crayon Syntax Highlighter की star rating ज्यादा है इसलिए मैं इस post में आपको मैं Crayon Syntax Highlighter plugin को use करना बताऊंगा.

 

Crayon Syntax Highlighter Ka Use Karke Blog Posts Me Programming Code Snippets Ko Kaise Add Kare?

1) सबसे पहले अपने admin dashboard में Plugin >> Add New पर  click करके Crayon Syntax Highlighter plugin को search करके install और active कर लें.

Post Me Code Script Add Karne Ke Liye Best Plugin in Hindi

2) अब जब अपने blog के लिए new post करने के लिए Post Editor में जायेंगे तो आपको वहां Crayon Syntax Highlighter plugin का icon नजर आएगा.

WordPress Blog Mein Crayon Syntax Highlighter ko kaise use kare in hindi

3) अब आप अपनी post में जिस जगह पर code snippets को show करना चाहते है उसी जगह पर cursor को रखकर Crayon Syntax Highlighter plugin के icon पर click करें. अब आपके सामने एक pop-up window open होगी जहाँ आपको अपना code paste करना है उसके बाद Add पर click कर दें.

Best WordPress Plugins for Displaying Code Snippets in hindi

4) अब आप अपनी post को publish कर दीजिये. अब आपकी post में programming code snippets नीचें दी गयी image की तरह नजर आएगा, जो की responsive है और more readable भी.

How to Easily Display Code on Your WordPress Site in Hindi

 

Hello Gyanians, आशा करता हूँ की आपको ये “Blog Posts Me Programming Code Snippets Ko Kaise Add Kare?” post पसंद आई होगी. अगर आपको इस post से related कोई सवाल या सुझाव है तो नीचे comment करें और इस post को अपने दोस्तों के साथ जरुर share करें.

About the Author

Hello gyanians, मेरा नाम Neeraj Parmar (Neel) है और में India की Taj City (Agra) में रहता हूँ. मैंने computer science से engineering की है. By Profession मैं computer science teacher और web developer हूँ और इसके साथ-साथ ही मैं part time blogging भी करता हूँ. Read More >>

0 Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Get In Touch
gyaniansinfo@gmail.com
Copyright 2017 By Gyanians (All Right Reserved) | Design & Developed By WebAtoZ.in