gyaniansinfo@gmail.com
Follow on

Blogger vs WordPress : Which is Better and Why?

Blogger vs WordPressHello Gyanians, जब भी कोई Blogger अपने blogging career की शुरुआत करना चाहता है तो उसे एक confusion जरुर होता है की blogging करने के लिए वो किस Platform का use करे WordPress का या Blogger (BlogsSpot) का और ये confusion इसलिए भी होता है क्योंकि वो अभी इन दोनों के बारे में अच्छे से नही जानता है. अगर आप भी एक new blogger हो या blogging start करने बाले हो तो ये post आपके बहुत काम की है क्योंकि इसमें मैं आपको बताऊंगा की Blogger vs WordPress : Which is Better and Why?

Note: मैं यहाँ पर Blogger के साथ Self-Hosted WordPress का comparison कर रहा हूँ ना WordPress.com का. मुझे उम्मीद है की आप जानते हो होंगे की Self-Hosted WordPress यानी WordPress.org और WordPress.com दो अलग-अलग web है. अगर आप नही जानते हो तो आप मेरी post को पढ़ सकते है जिसमे में दोनों के बीच अंतर बताया है.

 

 

Blogger और WordPress दोनों ही आपको free blogging platform provide करते है जिसके जरिये आप बहुत आसानी से blog को manage और use कर सकें लेकिन इनमे से कौन सा platform एक दम right choice है ये confusion हर blogger को रहता ही है. एक new blogger ये जानना चाहता है की कौन सा platform SEO के लिए best है, कौन सा platform making money के लिए अच्छा है, कौन सा platform का use ज्यादा easy पड़ेगा, ऐसे बहुत से questions blogger के दिमाग में होते है इसिलए आइये जानते है Blogger vs WordPress : Which is Better and Why?

 

Blogger vs WordPress : Introduction

Blogger – ये google company का एक free blogging product है जिसमे आप कुछ क्लिक्स करके ही अपना blog start कर सकते है. इसे हम blogspot के नाम से भी जानते है.

WordPress –  ये एक open source software है जिसे आप wordpress.org से आसानी से download करके कही भी use करके blog या website बना सकते है.

 

Blogger vs WordPress : Domain Name

Blogger – इस platform पर आप blogspot.com के साथ अपना free subdomain create कर सकते हो like gyanians.blogspot.com यानी आप बिना किसी investment के अपने blog की शुरुआत कर सकते है. इसके अलावा आप अपना खुद का registered domain name भी use कर सकते हो like gyanians.com

WordPress – इस platform पर आपको अपने blog के लिए खुद से domain name registered (purchase) कराना होता है like gyanians.com और ऐसा मुझे लगता है की internet users भी registered domain name बाले blog को ज्यादा एहमियत देते है क्योंकि उन्हें लगता है जिसने कुछ पैसे खर्च करके domain registered कराया है वो blogging को लेकर थोडा serious होगा और उसके blog पर content भी अच्छा होगा.

 

Blogger vs WordPress : Hosting

Blogger – इस platform पर आपको free hosting मिलती है लेकिन कुछ limitations के साथ. अब क्योंकि आपका blog blogger के server पर host है तो आपकी किसी भी गलती की वजह से बिना किसी नोटिस के आपके blog को delete कर सकते है.

WordPress – इस platform पर आपको अपने blog के लिए hosting purchase करनी होती है यानी आप अपनी मर्जी से किसी भी company से hosting purchase कर सकते हो. अब क्योंकि आपका blog आपके अपने server पर host है तो आपके blog पर भी आपका control होता है ना की wordpress का.

 

Blogger vs WordPress : Easy to Use

Blogger – इस platform को use करना किसी other blogging platform को use करने से आसान होता है. इसका drag and drop feature इसे बहुत आसान बना देता है इसके आलावा blogger platform पर आपके blog की maintains का ध्यान भी आपको नही रखना पढता है.

WordPress – इस platform को use करने के लिए आपका पास थोडा सा technical skill होना जरूरी होता है. इसका user friendly dashboard इसे others blogging platform से अलग बनाना था. आप बहुत आसानी से अपने blog को manage कर सकते हो.

 

Blogger vs WordPress : Themes, Plugin and Customisation

Blogger – इस platform पर आपको limited themes मिलती है जिनको आप अपनी मर्जी से customisation कर सकते हो. इस platform पर आपको plugin नही मिलती है इसलिए आपको किसी भी तरह के customisation को खुद से ही manage और maintains करना पड़ता है.

WordPress – इस platform पर आपको हजारो free और premium themes और plugins मिल जाती है जिसके जरिये आप एक बेहतरीन blog बना सकते हो. blog में किसी भी तरह के specific task के लिए आपको बहुत सी plugins मिल जाती है जिससे आपको blog manage और maintains करने में ज्यादा मेहनत नही करनी पडती है.

 

 

Blogger vs WordPress : Support

Blogger – इस platform पर अगर आपको कोई problem आती है तो काफी search करने के बाद उससे related थोड़ी बहुत documentation मिल तो जाती है लेकिन वो आपके काम की होगी या नही ये कह नही सकते.

WordPress – इस platform पर आपको आपकी हर problem का solution इसकी खुद की website wordpress.org पर मिल जाता है. इसके अलावा आपको google करने पर भी बहुत से solution मिल जाते है.

 

Blogger vs WordPress : Security and Spam

Blogger – ये platform बहुत secure होता है और इसका इसका सबसे बड़ा reason है Google, क्योंकि ये google का product है तो secure के मामले में others platform से better है. अगर बात करें इसके comment spam की तो इसका spam filter ज्यादा better नही है.

WordPress – इस platform की security इस बात पर निर्भर करती है की आपने अपने blog को किस hosting server पर host किया है क्योंकि इसकी security server पर निर्भर करती है. इसके अलावा comment spam रोकने के लिए आपको बहुत सी plugins मिल जाती है.

 

Blogger vs WordPress : What is my Choice and Why?

आप मेरी choice का अंदाज़ा इसी बात से लगा सकते है की gyanians.com को मैं wordpress पर ही चलाता हूँ. अगर आप blogging को लेकर serious है और long time तक blogging करके पैसा कमाना चाहते है तो wordpress best option है. अगर आप बिना किसी investment के blogging करना चाहते है तो आप blogger use कर सकते हो.

 

Hello Gyanians, आशा करता हूँ की आपको ये “ Blogger vs WordPress : Which is Better and Why? ” post पसंद आई होगी. अगर आपको इस post से related कोई सवाल या सुझाव है तो नीचे comment करें और इस post को अपने दोस्तों के साथ जरुर share करें.

About the Author

Hello gyanians, मेरा नाम Neeraj Parmar (Neel) है और में India की Taj City (Agra) में रहता हूँ. मैंने computer science से engineering की है. By Profession मैं computer science teacher और web developer हूँ और इसके साथ-साथ ही मैं part time blogging भी करता हूँ. Read More >>

0 Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Get In Touch
gyaniansinfo@gmail.com
Copyright 2017 By Gyanians (All Right Reserved) | Design & Developed By WebAtoZ.in