SBI Account Registered Mobile Number Online Change Kaise Kare?

SBI Account Registered Mobile Number Online Change kaise kare

Hello Gyanians, आज हम बात करेंगे की SBI Account Registered Mobile Number Change करने के बारे में और सीखेंगे की कैसे आप SBI bank account में registered mobile number online यानी की Internet Banking की help से change कर सकते हो और भी बिना bank branch को visit करें.

आज सभी Banks account में customer का mobile number registered जरुर होता है क्योंकि अब mobile number और aadhaar number customer KYC के लिए अनिवार्य है लेकिन कभी-कभी कुछ reasons की वजह से हमे अपने bank account registered mobile number को change करना पड़ता है.

सभी bank Account में registrered mobile number को change करने करने का लगभग same method ही होता है लेकिन जैसा की आप जानते ही हो की SBI bank India की सबसे बड़ी bank है और सबसे ज्यादा customers भी इसी bank में  है.

इसलिए इस post में हम SBI Bank Account में Registered Mobile Number को Online (Internet Banking) की help से change करना सीखेंगे यानी आपको अपना SBI account registered mobile number change करने के लिए bank नही जाना पड़ेगा.

Internet Banking (Online) से SBI Account Registered Mobile Number Change कैसे करें?

किसी भी Bank account में registered mobile number change करने का सबसे आसान तरीका है Internet Banking लेकिन हमारे देश में बहुत ही कम लोग Internet Banking use करते है और इसका सबसे बड़ा reason है की कौन bank जाकर Internet Banking को activate कराये.

आज कोई भी bank जाकर अपना time waste करना नही चाहता है. मैंने यहाँ time waste शब्द का उपयोग इसलिए लिखा है क्योंकि bank में हर छोटे-छोटे काम के लिए बहुत ज्यादा time लगता है और बहुत ही काम लोग जानते है की वो अपने घर पर Internet से Online Banking activate कर सकते हैं.

अगर आपने भी अभी तक Internet Banking activate नहीं की है तो आप नीचें दी गयी post को पढ़कर बहुत ही आसानी से सिर्फ कुछ minutes में SBI Internet Banking activate कर सकते हो और अगर आपके पास पहले से Internet Banking activated है तो आप registered mobile number change करने के steps को follow कर सकते हो.

Step 1: सबसे पहले आप SBI Online Banking site को open कीजिये और उसमें अपने Internet banking के username और password enter करके login कीजिये.

Step 2: Login करने के बाद आपको Profile option पर click करना है और फिर Personal Details / Mobile पर click करना है. अब आपसे आपका Profile Password माँगा जायेगा जिसे enter करके आपको submit button पर click करना है.

click profile then personal detais in sbi online

Step 3: अब आपके सामने आपकी Personal Details page open होगा और इसी page से आप SBI account registered mobile number change कर सकते हो और उसके लिए आपको Change Mobile Number – Domestic Only पर click करना है.

change mobile number domestic only sbi online

Step 4: अब आपके सामने SBI account registered mobile number change करने का page open हो जायेगा और इस page पर आपको अपना new number जो आप पुराने वाले number की जगह change करना चाहते हो तो 2 बार enter करना और फिर submit button पर click करना है.

enter new number for update registered mobile number in sbi online

Step 5:  अब आपके सामने verify and confirm mobile number का एक pop-up आयेगा जिसे आपको OK कर देना है.

Step 6: अब आपके सामने SBI account registered mobile number change करने के methods का page open हो गया है और इस page पर आपको registered mobile number change (update) करने के 3 options मिलेंगे.

  • By OTP on both the Mobile Number
  • IRATA: Internet Banking Request Approval through ATM
  • Approval through Contact Center

आप ऊपर दिए तीनो में से किसी भी एक तरीके से अपना registered mobile number change कर सकते हो लेकिन इनमें तीनो methods में से सबसे easy और fast method पहला वाला है यानी “By OTP on both the Mobile Number”, आइये सीखते है की कैसे इस method से आप अपना registered mobile number change कर सकते हो.

Change SBI Registered Mobile Number By OTP on both the Mobile Number

Step 1: इस method से SBI registered mobile number change करने के लिए पहले इस option के radio button को select करें और फिर Proceed button पर click करें.

by otp on both the mobile number in sbi online

Step 2: इसके बाद अपना वो account number select करें और फिर Proceed button पर click करना है. अब आपके सामने आपका ATM card number show होगा आपको इस page पर भी Proceed पर click करना है.

select account number in sbi online

Step 3:अब आपके सामने एक payment page open होगा और इस page पर आपको ATM card confirm करने के लिए सिर्फ 1 Rs/- का payment करना होगा. Payment करने के लिए अपनी ATM card information enter करके submit और फिर pay button पर click करना होगा.

Enter ATM information

Step 4: अब आपके सामने Mobile number registration करने का thank you page open होगा लेकिन अभी आपका SBI bank account में registered mobile number update नही हुआ है अभी एक last step बाकी है.

Last Step: आपके new और old दोनों mobile number पर एक OTP और reference number आया होगा और अब आपको दोनों ही mobile numbers से इस OTP और reference number को 567676 पर send करना होगा.

sbi-change-mobile-number-message

जैसा आप ऊपर image (left side) में देख रहे हो आपको इस तरह का SMS आयेगा और ये SMS आपको दोनों mobile number (old & new) पर same आयेगा और फिर आपको दोनों ही numbers से इस message को 567676 पर send करना होगा लेकिन आपको OTP और reference number दोनों को एक predefined format में send करना है और वो format मैंने नीचें बताया है.

Activate <8 digit OTP value> <13 digit reference number>

जैसे आप ऊपर image (right side) में देख सकते हो की किस format में OTP और reference number को 567676 पर send करना है. दोनों number से SMS send करने के कुछ ही time बाद आपका SBI bank account registered number successfully update हो जायेगा.

SBI account registered mobile number change (update) होने का notification आपको message के जरिये मिल जायेगा या आप Online SBI >> Profile Personal Details में भी जाकर अपना updated mobile number देख सकते हो.

Hello Gyanians, आशा करता हूँ की आपको ये SBI Account Registered Mobile Number Online Change कैसे करें post पसंद आई होगी. अगर आपको इस post से related कोई सवाल या सुझाव है तो नीचे comment करें और इस post को अपने दोस्तों के साथ जरुर share करें.

2 responses to “SBI Account Registered Mobile Number Online Change Kaise Kare?”

  1. AKRAM JUJARA says:

    Sir bahut hi help full post

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *