SBI ATM Card Ka PIN Number Kaise Change Kare?

SBI ATM Card Ka PIN Number Kaise Change Kare

Hello Gyanians, आज हम बात करने वाले है SBI ATM Card के PIN Number के बारे में और सीखेंगे की अगर आप अपने ATM का PIN Number भूल जाओ तो कैसे आप Online Banking के जरिये या ATM Machine के जरिये अपने SBI ATM Card का PIN Number Change कर सकते हो?

ATM Card का PIN Number change करने के बहुत से reason हो सकते हैं जैसे की हो सकता है की आप अपना ATM Card PIN Number भूल गये हो या हो सकता है की आपको ऐसा लग रहा है की आपके ATM cum Debit Card का PIN code किसी को पता चल गया है.

ऐसा भी हो सकता है SBI ATM card PIN code change करने का आपका कोई भी reason न हो लेकिन मेरा suggestion है की अपने card की security को बढ़ाने के लिए हमे समय-समय पर अपने ATM card का PIN number change करते रहना चाइये जैसे मैं हर 6 months में अपने ATM का PIN number change कर लेता हूँ.

State Bank of India (SBI) हमारे देश की सबसे बड़ी Bank है यानी ज्यादातर लोगो का account SBI bank में ही होता है इसलिए ये post मैंने especially SBI customers के लिए लिखी है. SBI ATM Card का PIN Number change करने के बहुत से तरीके है लेकिन इस post हम ATM Machine से और Internet Banking से ATM Card PIN number change करना सीखेंगे.

Internet Banking से SBI ATM Card PIN Number Change कैसे करे?

Bank से related कोई भी काम हो उसे अगर आप बिना किसी तकलीफ के करना चाहते हो तो उसका सबसे आसान तरीका है Internet Banking इसलिए मैंने अपनी last post में आपको SBI Internet banking online activate कैसे करे ये बताया था.

अगर आपके पास Internet Banking नहीं है तो ऊपर दिए गये link पर click करके मेरी post को पढ़कर आप भी बहुत आसानी से घर बैठे-बैठे Internet Banking Activate कर सकते हो और अगर आपके पास Internet Banking है तो आप इस post को आगे continue करके अपना ATM PIN Number change कर सकते हो.

Internet Banking से SBI ATM Card का PIN Number change करने के लिए आपको online SBI login username and password, online SBI profile password और registered mobile number की जरुरत पड़ेगी. आइये अब step by step जानते है की कैसे आप ATM PIN change कर सकते हो.

Step 1: सबसे पहले आप SBI Online Banking site को open कीजिये और उसमें अपने Internet banking के username और password enter करके login कीजिये.

Step 2: Login करने के बाद आपको e-Services option पर click करना है और फिर ATM Card Services पर click करना है.

Click e-Services then ATM Card Services

Step 3: अब आपके सामने ATM Card Services का page open जहाँ आपको ATM Card से related बहुत सी services show होंगी और उनमें से आपको ATM Pin Generation पर click करना है.

ATM Card Services

Step 4: अब आपके खुद को validate करने के लिए OTP या profile password को select करना होगा जैसे अगर आप OTP select करते है तो आपके registered mobile number पर OTP आयेगा उसे enter करना होगा.

ATM Pin Generation

Step 5: अब आपको वो account select करना होगा जिसके ATM card का pin number आप change करना चाहते हो और फिर continue button पर click कर दीजिये.

Select Account to Change ATM PIN Number

Step 6: अब आपके सामने selected account number के ATM card number show होंगे आप जिस ATM card का pin number  change करना चाहते हो use select करके submit button पर click कर दीजिये.

Select Card Number to Change ATM PIN Number

Step 7: जैसा की आप जानते ही हैं की ATM card का PIN number 4 digits का होता है और अब आप जिस page पर आ गये हो इस page आपको कोई भी ऐसे 2 digits enter करने है जो आपको अपने ATM PIN number के शुरुआत में रखने है. सिर्फ first two digits enter करने के बाद आपको submit button पर click करना है.

Enter First Two Digits of Your Desired PIN

Step 8: Submit button पर click करते है आपके registered mobile number पर SBI की तरफ से 2 digits send किये जाएंगे और इस तरह आपके ATM card के new pin number के 4 digits हो जाएंगे.

शुरू के 2 digits वो जो आपने choose किये थे और last के 2 digits वो जो आपको SMS के जरिये भेजे गये है. जैसे आपने select किया 23 और SMS से आये 78 तो आपका ATM PIN हुआ 2378.

अब आपको ATM card के new pin number के चारो digits एक साथ enter करके submit button पर click करना है.

Enter Four Digits of New ATM PIN

Last Step: अब आपके सामने एक message show होगा जिसपर लिखा होगा की आपके ATM card का PIN number successfully changed हो गया है और अब आप ATM को कहीं भी use करने के लिए new ATM PIN को use करे.

ATM PIN successfully changed

ATM Machine से SBI ATM Card PIN Number Change कैसे करे?

अगर आपके पास Internet banking नहीं है तो आप अपने घर के पास किसी भी ATM Machine पर जाकर अपने SBI ATM card का PIN number change कर सकते हो. ATM machine से SBI ATM Card का PIN Number change करने के लिए आपको ATM card और Current ATM pin की जरुरत पड़ेगी. आइये अब step by step जानते है की कैसे आप ATM PIN change कर सकते हो.

Step 1: सबसे पहले आप अपने घर के पास किसी भी SBI ATM पर जाइये और फिर उस ATM में अपना ATM card swipe कीजिये.

Step 2: ATM card swipe करने पर आपके सामने बहुत सारे options आयेंगे आपको Banking option को select करना है.

select banking option to change atm pin number

Step 3: Banking option के अंदर फिर से आपको बहुत से options नजर आयेंगे अब आपको PIN Change option को select करना है.

Select PIN Change option in atm machine

Step 4: अब आपको आपका Current ATM PIN (4 digits) enter करना है.

change registered mobile number using ATM step 2

Last Step: अब आपको अपने कोई भी 4 digits का New ATM PIN enter करना है और फिर से new ATM PIN re-enter करना है और फिर आपके सामने ATM PIN successfully changed हो जाने का message show हो जायेगा.

Enter Your New Pin to change Old ATM Pin

Hello Gyanians, मैं आशा करता हूँ की आपको ये SBI ATM cum Debit Card Ka PIN Number Kaise Change Kare पसंद आई होगी. अगर आपको इस post से related कोई भी सवाल या सुझाव है तो नीचे comment करें और इस post को अपने दोस्तों के साथ जरुर share करें.

12 responses to “SBI ATM Card Ka PIN Number Kaise Change Kare?”

  1. naved says:

    आपने जो जानकारी इस पोस्ट के जरिये हम लोगों तक पहुँचाई वह बहुत ही मददगार है
    Thanks for sharing information.

  2. AKRAM JUJARA says:

    Sir aap ki post new logo ke liye bahut helpfull rahe gi

  3. Rupendra says:

    Good information Brother

  4. Thanks for information

  5. vishwajeet says:

    Bahut kam ki post hai. Mere atm pin m kuch dikkat aa rhi thi maine chang kar thi thanks for posting

  6. sir apki blog theme bahut acchi hai kya ap bata sakte hai aap konsi blog theme use kar rahe hai.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *