gyaniansinfo@gmail.com
Follow on

Chrome Remote Desktop Kya Hai Aur Ise Kaise Use Kare?

Chrome Remote Desktop Kya Hai Aur Ise Kaise Use Kare - GyaniansHello Gyanians, अगर आप अपने computer या अपने friends के computer को अपने किसी दुसरे computer या mobile से चलाना चाहते हो तो आपके लिए Chrome Remote Desktop बहुत काम की extensions है. Chrome Remote Desktop के जरिये आप remotely किसी दूसरी devices को control कर सकते हैं. इस Post में हम सीखेंगे की Chrome Remote Desktop क्या है और इसे कैसे use करते है.

Chrome Remote Desktop tool को computer में use करने के लिए आपको जिन दोनों computers में जो आपस में control share या access करना चाहते है उन computers में सिर्फ एक extension add करना होता है और अगर आप अपने mobile से control करना चाहते है तो उसके लिए आपको PlayStore पर Chrome Remote Desktop की app को अपने mobile में install करना होगा.

 

Remote Control की जरूरत क्यों हैं?

मुझे daily किसी न किसी clients, friends और relatives का उनके computer पर किसी problem का solution पूछने के लिए call आ ही जाता है. कभी-कभी तो call पर ही उनको solution समझ आ जाता है और कभी-कभी वो काफी समझाने के बाद भी नही समझते या solution steps को सुनकर confused हो जाते है और उन्हें फिर समझ नही आता की अब कहाँ click करें या कैसे settings करें.

ऐसी बहुत सी problems की वजह से उन्हें और मुझे ऐसा लगता है की मैं उनके computer के सामने बैठा होता है और उन्हें अच्छे से समझा कर उनकी problem को दूर कर सकता, लेकिन हमेशा सबके घर और office पहुंचना possible नही होता है क्योंकि हो सकता है वो आपकी location से बहुत दूर रहते हो या current time आपके लिए suitable न हो. इन सभी problems का बहुत शानदार solution है Remote Control.

Internet पर आपको बहुत सी application मिल जायेंगी जिनकी जरिये आप Remote Control कर सकते है, यानी अपने computer या mobile से किसी दुसरे computer या mobile को चला सकते हो. Remote Control के लिए Google’s Chrome Remote Desktop और TeamViewer most popular application हैं.

 

Chrome Remote Desktop vs Teamviewer

Remote Control के लिए TeamViewer सबसे ज्यादा popular tool है.  इससे आप remote computer के user के साथ text, audio और video chat भी कर सकते है, remote system की हर activity की video recording भी कर सकते है और सबसे अच्छी बात ये की TeamViewer से आप File Transfer भी कर सकते है. अगर आप TeamViewer क्या है और इसे कैसे use करते है ये जानना चाहते है तो आप नीचे दिए गये link पर click करके TeamViewer की post पढ़ सकते हैं.

 

 

लेकिन इसे use करने के लिए आपको high speed internet की जरूरत होती है. अगर आपकी internet speed अच्छी नही है तो आपका mouse remote computer पर धीरे-धीरे (sluggish) चलेगा जो आपको बहुत परेशान (irritation) कर सकता है. इसके अलावा इसका सिर्फ non-commercial use free है जिसमे मैंने देखा है की connection time की limit होती है जिसके बाद आपका connection disconnect हो जाता है और फिर आपको फिर से connect करना होता है.

Google Chrome Remote Desktop बिलकुल free tool है जो आपको Google Chrome Browser के web store पर मिल जाता है. ये tool chrome browser पर as a extension work करता है यानी इसे use करने के लिए आपके computer या mobile पर chrome browser होना जरुरी है जो की लगभग हर device में होता ही है.

मुझे Chrome Remote Desktop tool TeamViewer tool से सिर्फ इसलिए अच्छा लगता है की इसमें remote control पर आपका mouse cursor बिलकुल smooth और accurate चलता है. सिर्फ इस advantage को अगर छोड़ दें तो TeamViewer ही better tool है. क्योंकि Chrome Remote Desktop tool से आप आप screen share कर सकते है, files share और chat नही कर सकते.

 

Chrome Remote Desktop Ko Kaise Set Up Aur Use Karte Hai?

इस tool को use करने के लिए ये सबसे जरुरी है की आप अपने computer के chrome browser में log in हो  इसलिए आप पहले अपने gmail account को chrome browse में login कर लीजिये.

HOW TO USE GOOGLE CHROME REMOTE DESKTOP

अब आप chrome browser के web store पर जाकर Chrome Remote Desktop extension को browser में add कर लीजिये. अगर आप ये नही जानते की extension क्या होते है और उन्हें कैसे add करते है तो आप नीचें link पर click करके मेरी extension post को पढ़ लीजिये.

 

 

Extension Install होते ही chrome browser का Apps page open हो जायेगा. जहाँ आपको Chrome Remote Desktop App नजर आएगी उस पर click करके उसे open कर लीजिये.

Use Chrome Remote Desktop to Access Your Computer Anywhere

अब आपके सामने Chrome Remote Desktop app की एक pop-up window open हो जाएगी. इस window पर आपको दो option नजर आयेंगे. पहला Remote Assistance जिसका use करके आप अपने computer control को किसी के साथ share कर सकते हो या किसी के computer control को access कर सकते हो.  दूसरा option है My Computers जिसका use करके आप अपने computer को अपने mobile से भी control कर सकते हो.

chrome remote desktop vs teamviewer

सबसे पहले हम Remote Assistance option को use करते है. उसके लिए आप Get Started पर click करिए और अब आपके सामने 2 option होंगे Share और Access. अगर आप अपने computer का control को share करना चाहते हो तो Share button पर click करें.

अगर आप किसी का computer access करना चाहते हो उसके लिए सिर्फ आपको उस computer के Access Code या Pin की जरूरत होती है लेकिन अगर आप अपने computer control को share करना चाहते हो तो उसके लिए आपको सिर्फ first time Chrome Remote Desktop Host Installer file को install करना होगा.

 

 

जैसा ही Host Installer file installed हो जाएगी आपके सामने एक Access Code generate होगा. इस code को आप उस person को दे दीजिये जिसके साथ आप अपने computer control को share करना चाहते है. अब उस person को Access button पर click करना होगा जहाँ उससे आपका access code माँगा जायेगा जैसे ही वो आपके code वहां enter कर देगा फिर वो आपके computer को अपने computer से control कर सकता है.

Access another computer with Chrome Remote Desktop

Chrome Remote Desktop Ki Help Se Mobile Se Computer Ko Kaise Control Kare?

अगर आप अपने mobile या tablet से अपने computer को control करना चाहते है तो उसके लिए आपको सबसे पहले PlayStore से Chrome Remote Desktop को install करना होगा.

control your friend's computer remotely

अब अपने computer पर My Computers बाले option में जाकर remote connection को enable करना होगा जैसे ही आप enable करेंगे वो आपको 6 digits का Pin choose करने के लिए कहेगा इसी pin की help से आप अपने mobile से अपने computer को control कर सकते हो.

आप अपने mobile में Chrome Remote Desktop को open करिए जहाँ आपको आपका PC Name नजर आएगा उस पर top करके PIN enter करिये और फिर अपने computer को अपने mobile से control करिए.

best free remote access software

Note: App से control करने के लिए Computer और mobile पर same email id से login होने चाइये.

 

Hello Gyanians, आशा करता हूँ की आपको ये “Chrome Remote Desktop Kya Hai Aur Ise Kaise Use Kare? ” post पसंद आई होगी. अगर आपको इस post से related कोई सवाल या सुझाव है तो नीचे comment करें और इस post को अपने दोस्तों के साथ जरुर share करें.

About the Author

Hello gyanians, मेरा नाम Neeraj Parmar (Neel) है और में India की Taj City (Agra) में रहता हूँ. मैंने computer science से engineering की है. By Profession मैं computer science teacher और web developer हूँ और इसके साथ-साथ ही मैं part time blogging भी करता हूँ. Read More >>

2 Comments

2 responses to “Chrome Remote Desktop Kya Hai Aur Ise Kaise Use Kare?”

  1. Thãkûr says:

    Nice sir

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Get In Touch
gyaniansinfo@gmail.com
Copyright 2017 By Gyanians (All Right Reserved) | Design & Developed By WebAtoZ.in