gyaniansinfo@gmail.com
Follow on

WordPress Uncategorized Category Ko Rename Ya Delete Kaise Kare

WordPress Uncategorized Category Ko Rename Ya Delete Kaise KareHello Gyanians, आज हम बात करेंगे WordPress uncategorized category के बारे में और सीखेंगे की क्यों और कैसे आप WordPress uncategorized category को rename या delete (remove) कर सकते हो और कैसे किसी दूसरी category को default category पर set कर सकते हो?

जब भी हम WordPress Install करते है तो WordPress में कुछ चीजें पहले से ही होती है जैसे post, page, comment, themes, plugins और एक default category भी होती है. WordPress की default category को ही “Uncategorized” category कहते है.

WordPress में जब भी आप कोई new post करते है और अगर आप उस post के लिए कोई category select करना भूल जाते है तो WordPress automatically उस post को default category यानी uncategorized category assign कर देता है.

हर blogger की blogging life में ऐसा बहुत बार होता है की वो post की category select करना ही भूल जाता है और इसी वजह से ऐसा होता है की blog पर ऐसी बहुत सी posts होती है जो uncategorized category के label के साथ blog पर show होती है.

Uncategorized category posts की वजह से blog का look unprofessional लगता है और ना ही इसे SEO के अच्छा माना जाता इसलिए हम इस post में सीखेंगे की कैसे आप default uncategorized को change, rename या delete कर सकते हो.

 

WordPress Uncategorized Category को Change, Rename या Delete कैसे करें?

जैसा की मैंने आपको बताया की की by default यानी पहले से WordPress में uncategorized name की category को default category में set किया हुआ होता है जिसे आप बदल भी सकते हो यानी अगर आप चाहो तो अपनी created किसी भी एक category को default set कर सकते हो.

मैंने भी अपने blog में WordPress category को default category set किया हुआ है क्योंकि मैं ज्यादातर WordPress से related ही post करता हूँ और अगर मैं कभी new posts करते वक्त category select करना भूल जाता हूँ तो वो posts automatically default यानी WordPress category में add हो जाती है.

 

WordPress में Default Category कैसे Set करते है?

सबसे पहले आप अपने WordPress dashboard में Posts >> Categories में जाकर एक new category create कर लीजिये जिसे आप default category पर set करना चाहते हो और अगर category already created तो इस step को skip कर सकते हो.

add new category

Category create करने के बाद अब आप Settings >> Writing में जाकर default post category के drop down menu से उस category को select कर लीजिये और फिर page को scroll down करके save changes button पर click कर दीजिये.

Set default post category

इस तरह आप बहुत आसानी से अपने WordPress blog की किसी भी category को as a default category set कर सकते हो. अब आइये जानते है की WordPress में default uncategorized category को कैसे rename या delete करते है.

 

 

WordPress Uncategorized Category कैसे Rename करते है?

WordPress में किसी भी category को rename करना बहुत आसान होता है अब चाये वो uncategorized category हो या आपकी self created category. किसी भी category को rename करने के लिए आपको Posts >> Categories में जाना होता है.

अब जैसे की आप अपना mouse किसी category पर ले जाते है आपको quick edit का link show होता है जिस पर click करके आप उस category को rename कर सकते हो.

rename uncategorized category

WordPress Uncategorized Category कैसे Remove (Delete) करते है?

जैसा की मैंने आपको ऊपर बताया की uncategorized category WordPress में default category होती है और आप किसी भी default category को delete नही कर सकते है इसलिए uncategorized category को delete करने के लिए पहले आपको किसी अन्य category को default category बनाना होगा.

किसी category को default category कैसे बनाते है ये मैंने आपको ऊपर ही बता दिया है उस step को follow करके आप पहले किसी category को default category set कर दें और उसके बाद आप uncategorized category को delete कर सकते हो.

Uncategorized category को delete करने के लिए आपको Posts >> Categories में जाना होता है. अब जैसे की आप अपना mouse किसी category पर ले जाते है आपको delete का link show होता है जिस पर click करके आप uncategorized category को delete कर सकते हो.

Deleting-Uncategorized-Category-in-WordPress

 

Hello Gyanians, आशा करता हूँ की आपको ये “WordPress Uncategorized Category Ko Rename Ya Delete Kaise Kare” post पसंद आई होगी. अगर आपको इस post से related कोई सवाल या सुझाव है तो नीचे comment करें और इस post को अपने दोस्तों के साथ जरुर share करें.

About the Author

Hello gyanians, मेरा नाम Neeraj Parmar (Neel) है और में India की Taj City (Agra) में रहता हूँ. मैंने computer science से engineering की है. By Profession मैं computer science teacher और web developer हूँ और इसके साथ-साथ ही मैं part time blogging भी करता हूँ. Read More >>

10 Comments

10 responses to “WordPress Uncategorized Category Ko Rename Ya Delete Kaise Kare”

  1. Bahut hi badiya content share kiya bhai 🙂
    Best wishes for your next goal.

  2. Mukesh Gupta says:

    मेरे काम की पोस्ट लिख दी आपने थैंक्स

  3. बहुत काम की पोस्ट है । उम्मीद है आगे भी आप ऐसी पोस्ट हमारे साथ शेयर करते रहोगे ।

    धन्यवाद ।

  4. मेरा एक सवाल है आप font style कोनसा इस्तेमाल करते हो ?

    प्लीज़ बताए

  5. vinod sain says:

    बहुत शानदार लेख धन्यवाद सर

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Get In Touch
gyaniansinfo@gmail.com
Copyright 2017 By Gyanians (All Right Reserved) | Design & Developed By WebAtoZ.in