gyaniansinfo@gmail.com
Follow on

DoFollow And NoFollow Links Me Kya Difference Hai – Ultimate Guide

DoFollow And NoFollow Links Me Kya Difference Hai in HindiHello Gyanians, आप सभी ये बात बहुत अच्छे से जानते है की blog के लिए SEO करना कितना जरूरी होता है लेकिन SEO में कुछ terms ऐसे होते है जिन्हेँ सुनकर हम समझ नही पाते है किये actual में उस terms का SEO में क्या use है और उनका मतलब क्या है? ऐसे ही 2 terms के बारे में आज मैं बात करने बाला हूँ DoFollow and NoFollow Links. अगर आप भी इन terms में confused हो तो Don’t worry and be Happy क्योंकि इस में आपको में ये बताऊंगा की DoFollow And NoFollow Links Me Kya Difference Hai?

 

BackLinks And Link Juice Kya Hota Hai?

जब कोई blogger अपने blog post में आपके blog का URL या blog post का URL (link) देता है तो उसे backlinks कहते है और फिर जब भी कोई user आपके URL पर click करता है या कोई search engine उस URL को follow करता है तो वो URL Link Juice pass करता है. अब बहुत से लोग इस word का मतलब नही समझते है तो मैं यहाँ clear कर दूँ Link Juice एक blogging slang जिसको आप एक तरह से Vote भी कह सकते हो.

DoFollow And NoFollow links को समझने के लिए आपको सबसे पहले ये समझना होगा की search engine (google, yahoo, bing) कैसे काम करता है. सभी search engine अपने users को best search result pages दिखाने की कोशिश करते है और इसके लिए वो हर web page पर कुछ quality factors check करते है जिसमे से एक होता है backlinks यानी कितने blogs ने उस web page को अपने blog post में link juice (vote) दिया है.

यानी अगर आप भी अपने blog post में किसी दुसरे blog post का link देते हो तो search engine bots (google bot) उस link को एक तरह से आपका vote समझते है जो आप उस blog post को दे रहें जिसका link आपने अपनी blog post में दिया है. लेकिन कुछ website या blog ऐसी होते है जिनका link तो हम अपने blog post में तो देना चाहते है लेकिन Link Juice (Vote) नही pass करना चाहते है और ये कैसे करते है इसलिए ही आपको ये समझना होगा की DoFollow And NoFollow Links Me Kya Difference Hai?

 

 

DoFollow Link Kya Hota Hai?

सबसे पहले आपको मैं ये बता दूँ की DoFollow Link को Follow Link भी कहते है. DoFollow Links वो links होते है जो किसी another site को point करते है और link juice pass करते उस web page की rank को search engine में अच्छा (increase) करता है. जब भी आप किसी outside content को link (hyperlink) करते हो तो वो by default वो link DoFollow link होता है.

जैसे :-          <a href = “http://example.com> Example </a>

 

NoFollow Link Kya Hota Hai?

NoFollow link भी basically link ही होते है लेकिन वो search engines को किसी तरफ का link juice (vote) pass नही करते है. DoFollow link की तरह ही अगर कोई users NoFollow link पर click करता है तो वो उस webpage पर पहुँच जाता है, सिर्फ फर्क इतना होता है ये की ये link search engine में उस web page की ranking को अच्छा (increase) नही करता है.

जैसे :-          <a href = “http://example.com rel=”nofollow”> Example </a>

<a href = “http://example.com rel=”external nofollow”> Example </a>

 

तो जैसा की आपने देखा की किसी भी DoFollow link को NoFollow link बनाने के लिए सिर्फ हमने html के rel attribute का use किया है. NoFollow किसी भी तरफ के harmfull नही होते है ना ही आपके blog के लिए ना ही उसके लिए जिसके link को आपने NoFollow link बनाया है.

 

Kaise Pta Kare Ki Koi Link DoFollow Hai Ya NoFollow?

अगर आप किसी link को ये check करना चाहते हो की वो DoFollow link है या NoFollow link है तो ये बहुत आसान है. आप जिस link को check करना चाहते हो उस link पर mouse का pointer ले जाकर right click करिये, अब आपको shortcut menu नजर आएगा उसमे आपको “Inspect Element” पर click करिये. अब उसी page के side में एक window open हो जायेगी जहाँ आप check सकते है की वो link DoFollow link है या NoFollow link है.

Nofollow And Dofollow Links Kya Hai in Hindi

DoFollow And NoFollow Links Ko Kahan Use Karna Chaiye?

जब भी आप अपनी blog posts में किसी दुसरे webpage का link दें तो इस बात का विशेष ध्यान रखें की उस link को DoFollow link रखना है या NoFollow link. आइये जानते है किस link को DoFollow और किस link को NoFollow रखना है …

 

DoFollow Links

  • Relevant Content Site: आप अपनी post के topic से related other high traffic website की post के link को DoFollow रख सकते हो.
  • Internal links: आप अपने blog के high traffic बाली posts में low traffic वाली posts के link को भी DoFollow रख सकते हो.
  • Guest Posts: अगर कोई blogger आपके blog पर guest post करता है तो आपके उसके same niche बाले blog के URL को भी DoFollow रख सकते हो.

 

NoFollow Links

  • Paid Links: अगर आप किसी से पैसे लेकर website के link को अपने blog पर देना चाहते हो, जैसे की Sponsored Posts, Adverorial तो ऐसे link को आपको NoFollow link रखना चाइये.
  • Illegal Site: ऐसी website जो google adsense की लिस्ट में black listed है जैसे की gambling, porn इत्यादि तो ऐसे website के link को आपको NoFollow link रखना चाइये.
  • Affiliate Links: अगर आप किसी भी company के product या service को sale करने के लिए affiliate links लगते हो तो ऐसे link को आपको NoFollow link रखना चाइये.
  • Irrelevant Web Page: अगर आप अपने blog में किसी ऐसे web page का link देना चाहते हो तो आपके blog के niche से related ना हो तो ऐसे link को आपको NoFollow link रखना चाइये.
  • Blog Comments: अपने blog के comment के links को भी आपको NoFollow link रखना चाइये.

 

 

Blog Posts Me NoFollow Links Kaise Create Kare?

जैसा की मैंने आपको ऊपर बताया की जब भी आप अपनी blog में कोई link create करते है तो वो by default DoFollow होते है तो अब आप अपने कुछ links को NoFollow करना चाहते हो तो ये काम manually भी कर सकते हो और plugin की भी help. Manually करने के लिए आपको सिर्फ इतना करना है की html के anchor tag में rel attribute का use करना है जैसा की मैं आपको उपर बता चूका हूँ और अगर आप ये काम plugin की help से करना चाहते है तो आप wordpress की Ultimate Nofollow Plugin को use कर सकते हो.

Nofollow Or Dofollow Links kya hai, Kaise Use kare

 

Hello Gyanians, आशा करता हूँ की आपको ये “DoFollow And NoFollow Links Me Kya Difference Hai” post पसंद आई होगी. अगर आपको इस post से related कोई सवाल या सुझाव है तो नीचे comment करें और इस post को अपने दोस्तों के साथ जरुर share करें.

gyanians_author

About the Author

Hello gyanians, मेरा नाम Neeraj Parmar (Neel) है और में India की Taj City (Agra) में रहता हूँ. मैंने computer science से engineering की है. By Profession मैं computer science teacher और web developer हूँ और इसके साथ-साथ ही मैं part time blogging भी करता हूँ.

Read More >>

14 Comments

14 responses to “DoFollow And NoFollow Links Me Kya Difference Hai – Ultimate Guide”

  1. Nitish Verma says:

    आपकी ब्लॉग बहुत अच्छी है। और आपने बहुत अच्छे से पोस्ट लिखें हैं । मुझे बहुत खुशी होगी अगर आप मेरे गेस्टपोस्ट करें। या मुझे आमंत्रित करें।

  2. Yogendra Kumar Kushwaha says:

    dofollow aur no follow link ko aapne bahut hi badiya tarike se samjhaya hai

  3. dharm76397 says:

    hello sir aap post ke liye thumbnail kaha se bbanate ho kuch batayenge

  4. dharm76397 says:

    sir aaapka camenet box bhi achha laga hame

  5. Gurjit Singh says:

    Thanks for this informative and useful information.
    Good Blog font and design

  6. Umesh Ninawe says:

    Thanks for sharing neeraj bro 👍

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Get In Touch
gyaniansinfo@gmail.com
Copyright 2017 By Gyanians (All Right Reserved) | Design & Developed By WebAtoZ.in