gyaniansinfo@gmail.com
Follow on

Domain Nameservers Kaise Change Kare – Hindi Guide

change domain nameservers in hindiHello Gyanians, आज हम सीखेंगे कैसे आप अपने domain nameservers change करके अपने domain name को अपनी किसी भी web hosting से connect कर सकते हो. इसके अलावा हम सीखेंगे की nameservers क्या होता है और क्यों हमे domain nameservers change करना पड़ता है?

जैसा की आप जानते है की अगर आप चाहते हैं की आपकी websites या blogs Internet पर कहीं से भी access किये जा सकें तो उसके लिए पहले आपको अपने site के लिए एक domain name और web hosting को buy करना होता है.

Domain और Hosting buy करने के बाद आपको अपने domain name को hosting के साथ connect करना होता है, लेकिन इसमें भी 2 स्थिति (situation) होती है. पहली स्थिति ये होती है की कुछ bloggers domain name और web hosting को एक ही company से buy करते है.

और दूसरी स्थिति ये होती है की कुछ bloggers domain name अलग company से और hosting अलग company से buy करते है. पहली स्थिति वाले bloggers का domain name already उस hosting से connected होता है क्योंकि उस domain के nameservers उसी hosting को point कर रहें होते है.

लेकिन दूसरी स्थिति में ये होता है की जैसे आपने domain name buy किया godaddy company से और web hosting buy की आपने hostgator company से तो होता ये की by default domain name के nameservers अपनी company (godaddy) के hosting server को ही point कर रहे होते है.

इसलिए ऐसे में हमे अपने domain name के DNS management में उस company के nameservers डालने होते है जिससे हमने hosting buy की होती है.

 

 

Nameservers क्या होता है और Domain Nameservers कैसे change करते है? 

जैसा की आप जानते है की किसी भी Internet users को किसी भी website को access करने के लिए सिर्फ उसके domain name की जरूरत होती है. Internet users आपके website को access करने के लिए अपने browser में आपके domain name को type करके आपकी site को access करने के लिए request send करनी होती है.

उसकी वो request आपके domain registar के पास जाती है और वहां पर उस domain के nameservers check किये जाते है और फिर nameservers से ये पता चलता है की आपके site के DNS records कहाँ store हैं यानी Nameservers उन servers को कहा जाता है जो आपके DNS records को store रखते है.

जब भी आप किसी server पर अपनी website host करते है उस server पर आपकी site का DNS records होते है और उन्ही DNS records की हेल्प से Internet users आपके site के webpages और आप FTP account, webmail account को access कर पाते है.

इसलिए अगर आपने domain name और web hosting अलग-अलग company से buy की है तो आपके सबसे पहले अपने domain name की settings में उस hosting company के nameservers update करने होते है जहाँ पर आप अपने site को host करेंगें.

जब भी आप किसी company से hosting buy करते है तो वो company आपकी email address पर एक confirmation mail send करती है जिसमे आपकी hosting information के साथ name servers भी होते है, जैसा आपको नीचें दी गयी image में नजर आ रहें है.

nameservers email

Godaddy Par Domain Nameservers कैसे Change / Update करते है?

आपने domain किसी भी company से buy किया हो सबका nameservers change करना का process लगभग same सा ही होता है. अब क्योंकि ज्यादातर लोग godaddy से ही domain buy करते है इसलिए यहाँ मैं आपको godaddy पर domain nameservers change / update करना बता रहा हूँ.

Step 1: सबसे पहले आप Godaddy की site पर login कर लीजिये. Loged in होने के बाद आपको उन domains की list नजर आएगी जिन्हें आप buy किया हुआ है. अब आप जिस domain के nameservers change करना चाहते हो उसके सामने दिए गये DNS button पर click कर दीजिये.

Open Domain DNS settings

Step 2: अब आपके समाने DNS Management page open हो जायेगा. उस page को थोडा नीचें scroll down करने पर आपको Nameservers settings नजर आएगी. जैसा की मैंने आपको ऊपर बताया था की by default nameservers आपके domain registrar company के ही होते है.

default nameservers

इसलिए उन्हें change करने के लिए सबसे पहले change button पर click करिए और choose your new nameservers type की list में से custom option को choose करिये और फिर नीचें दिए गये Nameservers field में अपने web hosting company के nameservers enter कर दीजिये.

change nameservers

उसके बाद आपको Save button पर click करना है बस. Nameservers update होने में कम से कम 30 minutes और ज्यादा से ज्यादा 24 Hours लगते है और फिर उसके बाद इन name servers की हेल्प से आपका domain आपके hosting company के DNS records को point करने लगता है.

 

 

Domain Name System – DNS क्या होता है और ये कैसे काम करता है इस पर मैंने एक details post लिखी है. मैं आपको suggest करूँगा की आप उस post को जरुर पढ़ें क्योंकि उस post को पढ़ने के बाद Internet से related बहुत से questions का answers आपको मिल जाएगा.

Hello Gyanians, आशा करता हूँ की आपको ये “Domain Nameservers Kaise Change Kare – Connect Domain with Hosting” post पसंद आई होगी. अगर आपको इस post से related कोई सवाल या सुझाव है तो नीचे comment करें और इस post को अपने दोस्तों के साथ जरुर share करें.

gyanians_author

About the Author

Hello gyanians, मेरा नाम Neeraj Parmar (Neel) है और में India की Taj City (Agra) में रहता हूँ. मैंने computer science से engineering की है. By Profession मैं computer science teacher और web developer हूँ और इसके साथ-साथ ही मैं part time blogging भी करता हूँ.

Read More >>

14 Comments

14 responses to “Domain Nameservers Kaise Change Kare – Hindi Guide”

  1. neel bhai aapne bahut badiya jankari de name server ke bare mein. Jab new blogger ek hosting se dusre hosting mai shift hote hai to unko bahut prblm hoti hai . apki ye poat unke liye kafi help ful hai.. or maine bhi aapki is post se aaj kuch naya sikha hai.. thanks for sharing

  2. बहुत ही बढ़िया article है ….. ऐसे ही लिखते रहिये और मार्गदर्शन करते रहिये ….. शेयर करने के लिए बहुत-बहुत धन्यवाद

  3. bahut he badiya article likha hai.

  4. YouMeGeeK says:

    Good and useful information…Thanks for this post.

  5. PIYUSH JOSHI says:

    Nice Post Sir ji,
    Aap konse font use karte ho .
    Or iss theme ka name Kya hain .

  6. Umesh Ninawe says:

    nice neel bhai. awesome sharing

  7. Sahil says:

    Are waah gajab

    Hindi me sab samjha diya…shukriya bhai sahab 🙏🙏🙏🙏

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Get In Touch
gyaniansinfo@gmail.com
Copyright 2017 By Gyanians (All Right Reserved) | Design & Developed By WebAtoZ.in