gyaniansinfo@gmail.com
Follow on

WordPress Site Par Maintenance Mode Kaise Enable Karte Hai?

maintenance-mode-page-wordpress-pluginHello Gyanians, आज हम बात करेंगे की maintenance mode क्या होता है और क्यों और कैसे आप आप अपनी WordPress website या blog पर plugins की help से बहुत आसानी से maintenance mode enable कर सकते हो?

As my experience हम सभी bloggers को कभी न कभी अपने blogs में कुछ change करने ही पड़ते है जैसे की blog की design changes करना, theme change करना, code में changes करना, hosting change करना या कुछ other maintenance work करना.

अब ऐसे maintenance time पर blog पर broken pages या error show होने के बहुत ज्यादा chances होते है और अगर आपके blog के live readers ये सब changes या error देखेंगे तो हो सकता है वो थोडा से confused हो जाये और errors की वजह से blog को अच्छे से visit न कर पायें.

ये बात तो हर bloggers का जानते हैं की अगर किसी भी readers को किसी भी blogs पर एक अच्छा user friendly experience नही मिला तो वो उस blogs पर दुबारा visit करना पसंद नही करता है और किसी भी success blog के लिए उसका एक-एक readers बहुत ज्यादा important होता है.

इसलिए किसी भी website या blog के maintenance time पर उसे हमेशा maintenance mode पर रखना चाइये. Maintenance mode में हम visitors को under construction, coming soon इत्यादि का message deliver कर सकते हो जिससे की आपके site के visitors को पता चल सकें की आपकी site पर क्या चल रहा है.

 

Maintenance Mode Experience With Gyanians

मैंने Gyanians का domain name दिसम्बर 2016 में buy कर लिया था और उसके बाद से ही मैंने localhost पर theme developement का work start कर दिया और फिर february 2017 को अपनी theme को live server पर upload कर दिया था.

लेकिन मैं कम से कम 40 posts के साथ अपने blog को offcially (publicly) live करना चाहता था इसलिए मैंने Gyanians पर maintenance mode enable करके coming soon page show कर दिया और backend में live site पर posts करता रहा.

इस तरह में live site पर posts और changes करता रहा और जिन्हें मेरी sites के बारे में पता था उन्हें मेरी site open करने पर site coming soon का message show होता है और फिर 26 march 2017 को मैंने Gyanians को offcially launch कर दिया.

इसके अलावा जब भी मुझे gyanians पर कुछ बड़े changes करते होते है मैं अपने readers के लिए maintenance mode enable कर देता हूँ जिससे की उन्हें under construction, coming soon इत्यादि का message deliver हो सकें.

 

 

WordPress Site को Maintenance Mode पर कैसे रखते हैं?

WordPress पर maintenance mode enable करने के लिए बहुत सी बेहतरीन plugin available हैं और उनमे से हम use करेंगे WP Maintenance Mode plugin. आप इस plugin की popularity का अंदाजा इस बात से ही लगा सकते हो की इस plugin को 5,00,000+ से ज्यादा bloggers use करते है.

इस plugin को install and activate करने के बाद सिर्फ login users जैसे की admin ही site के front end देख सकता है बाकी सभी visitors को सिर्फ maintenance mode ही नजर आएगा.

 

Features of WP Maintenance Mode

  • Fully customizable (change colors, texts and backgrounds)
  • Subscription form (export emails to .csv file)
  • Countdown timer (remaining time)
  • Contact form (receive emails from visitors)
  • Coming soon page
  • Landing page templates
  • WordPress multisite
  • Responsive design
  • Social media icons
  • Works with any WordPress theme
  • SEO options
  • Exclude URLs from maintenance.

 

WP Maintenance Mode Plugin कैसे use करते है?

Plugin install और activate करने के बाद settings >> wp maintenance mode पर click करके आप अपने site के लिए maintenance mode की settings को configure कर सकते हो. इस plugin की settings को three tabs (general, design, modules) में divide किया गया है.

wp Maintenance Mode plguin settings

General Tab – इस tab में आप status option के जरिये maintenance mode को activated या deactivated कर सकते हो.

Design Tab – इस tab में आप maintenance mode के page पर क्या title, message  show करना चाहते हो वो type कर सकते हो. इसके अलावा इस tab से आप background image या color set कर सकते हो.

Modules Tab – इस tab से आप maintenance page पर countdown, subscribe form, social networks follow links, contact form इत्यादि show कर सकते हो.

 

 

Hello Gyanians, आशा करता हूँ की आपको ये “WordPress Site Par Maintenance Mode Kaise Enable Karte Hai?” post पसंद आई होगी. अगर आपको इस post से related कोई सवाल या सुझाव है तो नीचे comment करें और इस post को अपने दोस्तों के साथ जरुर share करें.

About the Author

Hello gyanians, मेरा नाम Neeraj Parmar (Neel) है और में India की Taj City (Agra) में रहता हूँ. मैंने computer science से engineering की है. By Profession मैं computer science teacher और web developer हूँ और इसके साथ-साथ ही मैं part time blogging भी करता हूँ. Read More >>

14 Comments

14 responses to “WordPress Site Par Maintenance Mode Kaise Enable Karte Hai?”

  1. Mukesh Gupta says:

    एक और unique और काम की posts थैंक्स ऐसे ही लिखते रहिये।

  2. very good and useful information..

  3. Bahut hi Useful Information Share kari Bhai 🙂
    Best wishes for your next Goal.

  4. Indisupport says:

    Very Helpful Article.. Thanks Brother

  5. YouMeGeeK says:

    Thanks for this useful and informative article

  6. Nazrul Islam says:

    Appki blog ki post and blog bahut hi achcha and aap bhi bahut achcha admi ho.

  7. Niraj mishra says:

    Bahut important jaankari share ki hai Aapne
    keep up the good work

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Get In Touch
gyaniansinfo@gmail.com
Copyright 2017 By Gyanians (All Right Reserved) | Design & Developed By WebAtoZ.in