SBI Bank Account का CIF Number कैसे पता करें?

Find SBI Account CIF Number in Hindi

Hello Gyanians, आज हम बात करेंगे CIF Number के बारे में और सीखेंगे की कैसे की Bank Account का CIF Number क्या होता है, CIF Number का क्या use है और कैसे आप SBI Bank account और अन्य Banks account का CIF No पता (find) कर सकते हो?

जब भी हम अपने bank account को किसी एक branch से दूसरी branch में transfer करते है या अपने account की online banking activate करते है और इनकें अलावा भी ऐसे बहुत से काम होते है जिनके लिए हमे अपने bank account के CIF number की जरूरत पड़ती है.

आइये जानते है की CIF number क्या है और कैसे आप अपना bank account CIF code find कर सकते हो.

CIF Number क्या होता है – What is CIF Number in Hindi

CIF का full form है “Customer Information File” और CIF number का मतलब है customer information file का number.

CIF एक digital यानी virtual file होती है जिसमें account holder सभी personal और banking details मौजूद होती है और इसी file का एक unique number होता है जिसे CIF number या CIF code कहते हैं.

किसी भी bank account holder का CIF number उस bank के लिए बहुत ही important होता है क्योंकि इस number की help से ही bank उस account holder का name, account type, balance, account transactions, loans details और इत्यादि KYC information पता कर लेती है.

किसी भी bank के सभी customers का CIF number unique होता है और हर customer का सिर्फ एक ही unique CIF number होता है यानी अगर आपके पास same bank में एक से ज्यादा account या deposite है तो आपका एक ही CIF code होगा और सभी account और deposit उसी CIF code से linked होंगे.

आसान शब्दों में कहूँ तो CIF number आपके aadhaar card number की तरह ही है जैसे aadhaar card number आपका unique identity code होता है ठीक ऐसे ही CIF number भी एक unique code होता है जिसकी help से bank अपने किसी particular customer की banking information को track कर पाती है.

किसी भी Bank Account का CIF Number कैसे Find करें?

सभी Bank का CIF number का अलग-अलग format होता है यानी कुछ banks का CIF number 8 digit का होता है तो कुछ का CIF number 11 digit का. मैंने नीचें कुछ Banks का CIF number format बताया है.

  • Central Bank of India – 10 Digits
  • Axis Bank – 4 Digits
  • HDFC – 8 Digits
  • SBI – 11 Digits

जैसा आपने देखा की ज्यादातर सभी banks का CIF number format अलग-अलग है लेकिन सभी Bank के  bank account का CIF number find करने का तरीका almost same सा ही होता है. मैंने नीचें कुछ तरीके बतायें हैं जिनकी help से आप किसी भी bank account का CIF number find कर सकते हो.

  • Pass Book के front page पर CIF No होता है
  • Cheque Book के front page पर CIF No होता है
  • Bank Branch में जाकर पता सकते है
  • अपने Bank के customer care के toll free number पर call करके

SBI Account का CIF Number कैसे Find करें?

मैं इस post में सिर्फ SBI account का CIF number find details से इसलिए बता रहा हूँ की क्योंकि SBI India की सबसे बड़ी bank है यानी India में सबसे ज्यादा branches और customers इसी bank के हैं. आइये देखते है कैसे आप SBI account का CIF number find कर सकते हो.

Method 1: Passbook में CIF Number कैसे Find करें?

किसी भी bank account का CIF number find करने का ये सबसे आसान तरीका है क्योंकि इसमें आपको (account holder) को अपने bank passbook को open करके उसका first page देखना है जहाँ पर Name, Account number, IFSC number इत्यादि information होती है.

जैसा आप नीचें image में देख रहे हैं SBI passbook के front page पर account number से just पहले CIF number दिया हुआ है तो इस तरह आप किसी भी bank की passbook में अपना CIF code find कर सकते हो.   

CIF number on SBI passbook

Method 2: Internet Banking के जरिये CIF Number कैसे Find करें?

CIF number find करने का दूसरा method है Internet Banking. अब आप सोच रहे होंगे की जब हम आसानी से passbook में CIF number find कर सकते हैं तो उसे Internet banking के जरिये क्यों find करें तो आपके question answer ये है की पुरानी passbook में CIF code print नहीं होता था.

इसके अलावा ये जरुरी नहीं की जब आपको किसी काम के लिए CIF number की जरुरत हो और उस वक्त आपके पास bank passbook मौजूद हो इसलिए आपको Internet banking के जरिये भी CIF number find करना आना चाइये. आइये सीखते है की कैसे आप SBI Internet Banking के जरिये CIF number find कर सकते हो.

सबसे पहले आप अपने SBI Internet Banking account में login कीजिये और फिर View Nomination and PAN Details पर click कीजिये.

find sbi cif number using internet banking step 1

अब आपके सामने Nomination and PAN details show होंगी और यहीं पर आपको CIF Number show होगा जैसा की आप नीचें image में देख सकते हो तो इस तरह आप किसी भी bank की Internet Banking में अपना CIF number find कर सकते हो.

find sbi cif number using internet banking step 2   

Method 3: SBI Anywhere App में CIF Number कैसे Find करें?

SBI Anywhere app एक internet banking app है यानी जिन SBI customer के पास Internet facility available है वो अपने इसमें अपने username और password से login कर सकते हैं और online banking से related सभी काम इस app की help से कर सकते हैं.

अगर आप भी SBI Anywhere app use करते हो और SBI Anywhere app में CIF code find करना चाहते हो तो आपको सबसे पहले उसमे login करना है और फिर Service icon पर click करके Online Nomination option पर click करना है और फिर आपको आपके account का CIF No show हो जायेगा.

find-cif-number-using-sbi-anywhere-app

Method 4: SBI Customer Care Number के जरिये CIF Number कैसे Find करें?

अपने SBI account का CIF number find करने के लिए आप SBI के customer care number को call कर सकते हो और उन्हें अपनी bank account details बता कर अपना CIF No पूछ सकते हो. SBI customer care का toll-free number 1800 425 3800 है.

Note – नीचें comments में अपनी किसी भी तरह की banking information share न करें.

Hello Gyanians, मैं आशा करता हूँ की आपको ये अपने SBI Bank Account का CIF Number कैसे पता करें post पसंद आई होगीं अगर आपको इस post से related कोई सवाल या सुझाव है तो आप नीचें comment करें और इस post को अपने दोस्तों के साथ जरुर share करें.

18 responses to “SBI Bank Account का CIF Number कैसे पता करें?”

  1. Parinay chaturvedi says:

    Sir aapne dns k baare me kaafi achhi tarah se samjhaya h but sir aur networking se related information chahiye jaise ki router, microwave and radio network Kya h

  2. Basit Ansari says:

    बहुत अच्छी जानकारी शेयर की है आपने, पोस्ट को हम सब के बीच शेयर करने के लिए आपका बहुत बहुत धन्यवाद।

  3. puran mal says:

    really useful information.

  4. Umesh Ninawe says:

    Boht achhi jankari share ki hai brother aapne

  5. moviehungama says:

    thanks for sharing information keep on blogging…

  6. kunal jadhav says:

    bahut hi badhiya info di hai aapne sir.. kab se is bare me saerch kar raha tha..

  7. Kumar says:

    Bahut ji behtreen info. share ki hai. Thanks

  8. Meraj alam says:

    SBI ka CIF nambar batao

  9. mk prajapati says:

    sbi ke cif number sabke alag alag hote he kya

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *