gyaniansinfo@gmail.com
Follow on

Google Data GIF Maker Tool Kaise Use Karte Hai?

Google Data GIF Maker Tool Kaise Use Karte Hai in hindiHello Gyanians, आज हम सीखेंगे की Google Data GIF Maker कैसे use करते हैं. Google ने May 25, 2017 को data representation के लिए free data visualization tool को launch किया है जिससे आप बहुत आसानी से basic data GIF बना सकते हैं. जैसा की आप इसके name से ही समझ सकते है की Google Data GIF Maker की help से किसी भी data को awesome animated GIFs में बदल सकते हो.

वैसे तो google ने ये tool specially journalists के लिए बनया है लेकिन Data visualizations सबके लिए जरुरी होता है चाये वो students, teachers, blogger या वो किसी और profession में हो. Google data GIF maker tool से आप high quality की GIF (graphic interchange format) images create कर सकते हो और use अपनी presentation में, news में, social media पर या अपने blog पर use कर सकते हो.

Google Data GIF Maker की help से आप किसी भी 2 चीजो (terms) को percentage या addition के base पर compare करके animated GIF image के format में show कर सकते हो, जैसे की आपको क्या पसंद है या क्या ज्यादा popular है “Vanilla vs Chocolate”,  “Cats vs Dogs”, “Bahubali vs Dangal”, “WordPress vs Blogger” इत्यादि.

 

 

Google Data GIF Maker Tool कैसे use करते है?

सबसे पहले Google Data GIF Maker पर click करके इसकी website open कर लीजिये. अब आपके सामने नीचें दी गयी image की तरह Google Data GIF Maker नजर आएगा जहाँ पर किसी भी 2 topic को compare कर सकते हो, उसके लिए Left Side में first topic (term) का name और percentage लिखनी और इसी तरह Right Side में second topic का name और उसकी percentage लिखनी है.

Google Data GIF Maker Tool Kaise Use Karte Hai - Gyanians

आपको left side और right side दोनों का color नजर आ रहा है अगर आप चाहो तो नीचें किसी और color को भी use कर सकते हो. दोनों side name और percentage enter करने के बाद आपको “Download as GIF” button पर click करना है अब आपकी GIF image create होना स्टार्ट हो जाएगी और फिर last में आपको Download Now button पर click करना है.

 

Google Data GIF Maker Use करने की Pro Tips

Download करते वक्त अगर आप high resolution (1024 x 376) option choose करते हो तो file को create होने में time लगेगा और फिर use blog या social media पर share करने में problem आएगी. इसलिए मैं suggest करूंगा low resolution (500 x 281) option choose करें.

Low resolution GIF को भी create होने में कम से कम 15 से 20 minutes लगेंगे. जब आपकी GIF image create हो रही हो उस वक्त आप Google Data GIF Maker की website की window को open (active) रहने दें, ऐसा करने से GIF image जल्दी (within 10 minutes) create होगी.

 

 

Facebook पर Animated GIF Post कैसे करते है?

Google Data GIF Maker Tool की तरह online और भी tools है जिनसे आप GIF images create कर सकते हो, लेकिन अगर आप उन GIFs को Facebook पर share करना चाहते हो तो उसे आप other post images की तरह upload नही कर सकते क्योंकि ऐसा करने पर GIF animated नजर नही आयगी.

क्योंकि Facebook GIFs को default autoplay features की वजह से avoided करता है जिससे की उसकी bandwidth ज्यादा waste न हो इसलिए Facebook पर Animated GIFs की जगह आपको still (static) picture show करता है. आइये सीखते है की Facebook पर Animated GIFs post कैसे करते है.

GIPHY USE KAISE KRTE HAI

1) सबसे पहले GIPHY website को open करिये.

2) अब अपनी GIF file को browser या drag करके upload करिये.

3) अब आप link copy करके या share button use करके GIF को Facebook पर शेयर कर सकते हो.

4) अब जैसे ही आपका कोई फ्रेंड GIF icon पर click करेगा तो GIF स्टार्ट हो जाएगी.

 

Hello Gyanians, आशा करता हूँ की आपको Google Data GIF Maker Tool Kaise Use Karte Hai post पसंद आई होगी. अगर आपको इस post से related कोई सवाल या सुझाव है तो नीचे comment करें और इस post को अपने दोस्तों के साथ जरुर share करें.

About the Author

Hello gyanians, मेरा नाम Neeraj Parmar (Neel) है और में India की Taj City (Agra) में रहता हूँ. मैंने computer science से engineering की है. By Profession मैं computer science teacher और web developer हूँ और इसके साथ-साथ ही मैं part time blogging भी करता हूँ. Read More >>

0 Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Get In Touch
gyaniansinfo@gmail.com
Copyright 2017 By Gyanians (All Right Reserved) | Design & Developed By WebAtoZ.in