gyaniansinfo@gmail.com
Follow on

Google Drive Kya Hai Aur Ise Kaise Use Karte Hai?

Google Drive Kya Hai Aur Ise Kaise Use Karte HaiHello Gyanians, आज हम सीखेंगे की Google Drive Kya Hai और Google Drive को कैसे use करते है. हम सभी लोग अपने data को अपने computer की hard disk, pen drive, CD/DVD इत्यादि storage devices में store करते है. इस तरह की storage devices को हम local storage भी कहते है. लेकिन शायद आपको पता न हो की अब धीरे-धीरे local storage का use कम होता है जा रहा है.

Local Storage के use के कम होने के बहुत सारे reason है. जैसे इन सब storage devices को हम हर वक़्त हर जगह साथ लेकर नही ले सकते है, ये device कभी भी खराब हो सकती है, अगर आपको ज्यादा storage capacity (GB-TB) चाइये तो local storage आपको बहुत ज्यादा महंगी (expensive) पडती है और इसके अलावा ये storage device चोरी या खो (lost) भी सकती है.

 

Cloud Storage Kya Hai?

अगर आप अपने या अपनी company के data को safe and secure रखना चाहते हो तो आप अपने data को Local Storage में store ना करके Cloud Storage में store करिये. Cloud Storage का मतलब होता है अपने Data को Internet पर store करना. Cloud Storage में आपको Online Space दे दिया जाता है जिसका use आप अपने Data को access, store और share करने के लिए करते है.

Cloud Storage पर भी आप अपने local storage की तरह documents, photos, audio, video इत्यादि files को store कर सकते है. Cloud Storage आपको एक safe & secure way provide करता है जिसके जरिये आप अपने data को कभी भी और कहीं से भी access, store और share कर सकते है. इसके अलावा cloud storage पर अपने data को manage करना उतना ही आसान होता है जितना आपका local storage पर होता है.

कुछ Cloud storage service आपको work collaborate भी provide करती है और cloud का ये feature आज कल बहुत popular है. Work collaborate में बहुत सारे लोग अलग-अलग जगह से ही एक ही project पर एक साथ काम कर सकते हैं.

 

 

Google Drive Kya Hai Aur Ise Kaise Use Karte Hai?

बैसे तो आप इसका नाम पढ़ कर ही समझ गये होंगे की ये भी Google Company का ही product है और जब google company का product तो अच्छा और काम का ही होगा. Google Drive भी Google की Free Cloud Storage service है. जिस पर login करके आप अपने data को को कभी भी और कहीं से भी access, store और share कर सकते हो.

Google Drive का use हम Gmail में भी करते है, इसके अलावा google drive पर आप Microsoft office की तरह documents, spreadsheets, presentations, forms इत्यादि web based applications भी provide करता है. इन सब applications को आप online ही अपने browser पर use कर सकते हो और किसी के साथ बहुत आसानी से share भी कर सकते हो.

 

Google Drive Best Features:

  • File Storage
  • File Syncing
  • Data Sharing
  • Real Time Collaboration
  • Online File Editing

 

Internet पर बहुत सारी Cloud Storage services मोजूद है लेकिन Google Drive उन सबसे ज्यादा popular है. Google Drive पर आपको 15GB free online storage मिलती है. इसे use करना बहुत आसान है क्योंकि इसे use करने के लिए आपके पास सिर्फ gmail account होना चाइये जो आपके पास होगा ही. आप दुनिया में किसी भी जगह से किसी भी device पर internet की help से इसे access कर सकते है. Google Drive को आप online web से, mobile app से और अपने desktop पर भी use कर सकते है. आइये step by step जानते है की Google Drive कैसे use करते है?

 

Google Drive Ko Online Web Par Kaise Use Kare?

सबसे पहले आप इस link पर click करके या online search करके google open करिए और फिर अपने gmail email id और password का use करके उसमे login कर लीजिये. login हो जाने के बाद आपको नीचे दिया गया dashboard नजर आएगा जहाँ से आप google drive को use कर सकते हो.

Google Drive Kya Hota hai Aur iska Upyog Kaise Karte Hai

1) New Button पर click करके आप अपनी drive (My Drive) में new folder create कर सकते हो, अपने computer में से files and folders को अपनी drive में upload कर सकते हो और इसके अलावा google docs, slides, sheets इत्यादि create कर सकते हो.

2)My Drive भी आपके computer की drive (local disk C, D) की तरह ही है. जब आप new button का use करके folder create कर लेंगे या कुछ folders को google drive को upload कर देंगे तो वो आपका यहाँ नजर आयेंगे और जब आप किसी folder पर click करोगे तो आपको उसके अंदर मोजूद सभी files right side में display होंगी.

3) Share with me के अंदर आपको वो files and folders नजर आयेंगे जो किसी और users ने आपके साथ share करें है. यहाँ मोजूद सभी files आपके drive का space use नही करती है वो आपको as a link नजर आती है यानी जिसने आपके साथ ये files और folders share किये अगर वो अपनी drive से वो files delete कर दें तो वो files automatically आपकी Share with me location से भी हट जायेंगे.

4) My Drive के अंदर मोजूद files and folders आपको यहाँ नजर आते है. जैसे ही आपको किसी files को select करते है आपको topbar में कुछ option नजर आने लगेंगे जैसे (5, 6, 7 …)

5) Get shareable link पर click करने पर आपको अपनी selected file या folder को share करने लिए एक link मिल जाता हैं. Link के साथ share करने का option हम जब choose करते है जब हमे अपनी कोई file या folder को बहुत सारे लोगो (large number of users) के साथ share करना होता है.

6) Share Data का use भी हम अपने data को दुसरे लोगो के साथ share करने के लिए करते है. जैसे ही आप इस option पर click करते हो तो आपके एक pop-up window open होती है जिसमे आप उन लोगो की email id type करते हो जिनके साथ आप ये data share करना चाहते हो.

7) Preview पर click करके आप select file को open कर सकते हो.

8) Delete पर click करके आप selected file को delete कर सकते हो. आप जो भी file delete करते हो वो अपने अपने Trash में चली जाती है जहाँ से आप 30 दिन के अंदर अपनी file को restore कर सकते हो.

9) More Option के 3 dots पर click करके आप select file को अपने computer में Download, Rename, Move इत्यादि कर सकते हो.

 

Google Drive Ko Desktop Par Kaise Use Kare?

अगर आप अपनी google drive को अपने desktop computer (offline & online) पर भी use करना चाहते हो तो आपको Google Drive Desktop App को अपने computer में download करके install करना होगा. जब आप इसे install कर लोगे तो आपके computer में google drive का folder बन जायेगा. ये folder भी आपके folder की तरह ही होगा, इसमें भी आप अपनी files और folders बना सकते हो.

What is Google Drive - How to use Google Drive - गुगल Drive क्या है

जो भी file या folder आप इसमें बनाओगे वो automatically आपकी online google drive web पर भी upload हो जायेगा. इसके अलावा आप इस अगर online या इस folder में मोजूद किसी भी files में अगर कुछ काम करते है तो वो अपने आप ही दोनों जगह Syn (update) हो जायेगा. आप इसमें मोजूद files को share भी कर सकते हो जैसे मैंने आपको ऊपर बताया था.

आप google drive के folder पर right click करके Google Drive >> Preferences के अंदर जाकर अपने google drive में मोजूद सभी files and folders की syncing settings को change कर सकते हो. जैसे की अगर चाहते हो कुछ files and folders में जब आप कुछ काम करें तो वो automatically online google drive पर syn ना हो. अपने data का safe and secure रखने का ये सबसे बेहतरीन तरीका है. जब आप Google Drive Desktop App अपने computer में install करते हो तो आपको इसे use करने के लिए अपने first time gmail account से login करना होता है, जिससे आपका online account और desktop google drive folder आपस में connected हो जाते है.

 

 

Google Drive Ko Mobile Par Kaise Use Kare?

अभी तक आपने google drive को online web पर और desktop app पर use करना सीखा. अब हम बात करने बाले है Android पर google drive के use करने के बारे में. आपको google drive के app playstore पर मिल जायेगी, use आप अपने mobile में download करके install कर लीजिये और फिर उस app से ही अपने files and folders अपने mobile से view, edit, upload और download कीजिये.

how to use google drive on android in hindi

अगर आप mobile पर google drive की docs, sheets, slides बनाने बाले features को use करना चाहते हो तो उसके लिए आपको अलग से उनकी apps को playstore से download करना होगा. जो भी मैंने आपको ऊपर online web पर google drive में use बताये हैं वो सब आप इस android app पर भी कर सकते हो.

आज सभी apps आपको could storage (google drive, dropbox, onedrive etc) पर अपना backup store करने की सुविधा देती है, जिससे की आपका data हमेसा safe and secure रहें. इसलिए मैं आपसे कहूँगा आप भी google drive का use करें और मैं भी आपको अपनी आने बाली posts में google drive से related और भी use and tips बताता रहूँगा.

 

Hello Gyanians, आशा करता हूँ की आपको ये “Google Drive Kya Hai Aur Ise Kaise Use Karte Hai?” post पसंद आई होगी. अगर आपको इस post से related कोई सवाल या सुझाव है तो नीचे comment करें और इस post को अपने दोस्तों के साथ जरुर share करें.

About the Author

Hello gyanians, मेरा नाम Neeraj Parmar (Neel) है और में India की Taj City (Agra) में रहता हूँ. मैंने computer science से engineering की है. By Profession मैं computer science teacher और web developer हूँ और इसके साथ-साथ ही मैं part time blogging भी करता हूँ. Read More >>

8 Comments

8 responses to “Google Drive Kya Hai Aur Ise Kaise Use Karte Hai?”

  1. Vikash says:

    Nice information bro

  2. Geekment says:

    badiya article likha he sir.

  3. Ajayverma says:

    Sir ,mai google drive mey apne video,pic,voicerecord nahi kar paa raha hu,aur aap ney jo bataya please step wise batao

  4. sumit says:

    kya gmail ke google photo par data secure hota h…???

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Get In Touch
gyaniansinfo@gmail.com
Copyright 2017 By Gyanians (All Right Reserved) | Design & Developed By WebAtoZ.in