Search Engine Kya Hota Hai Aur Ye Kaise Kaam Karta Hai?

Search Engine kya hai - Gyanians

Search Engine kya hota haiHello Gyanians, आज हम सीखेंगे की Search Engine Kya Hota Hai Aur Ye Kaise Kaam Karta Hai? Internet की दुनिया में Search Engine एक अत्यधिक लोकप्रिय Web-based Program जिसकी सहायता से हम आसानी से Internet Surfing कर सकते है और Internet पर right information को खोज सकते है. आज Internet पर हजारो Search Engine मोजूद है और हर Search Engine की अपनी-अपनी कुछ Abilities और Features हैं.

Popular Search Engines:- Google, Yahoo, Bing and Ask.

 

Search Engine Kya Hota Hai Aur Iski आवश्यकता क्या है?

कल्पना करिये की आप एक बहुत बड़ी Library (पुस्तकायल) में है जहां हजारो-लाखों Books मोजूद है और आप किसी एक विशेष Subject की Book वहाँ से लेना चाहते हो तो इतनी Books में आपको आपकी पसंद की सही Book ढूँढना आपके लिए एक कठिन कार्य है, ठीक इसी तरह Internet एक Website Library है जहाँ एक ही Subject पर हजारो-लाखों Websites मोजूद हैं और यहाँ से सही website ढूँढ पाना एक मुस्किल काम है Search Engine आपके इसी मुस्किल काम को बहुत आसान कर देता है.

 

Search Engine Kaise Use Karte Hai?

Search Engine को Use करना बहुत आसान होता है, सबसे पहले Computer में Browser (Chrome, Mozilla, Explorer) को Open कर लीजिये उसके बाद Browser के Address Bar में किसी Search Engine (Google, Yahoo, Bing) का URL type करके आप उसे Access कर सकते है. हर Search Engine का अपना एक Search Field होता है जहाँ User कुछ Keywords type करके Websites को Search कर सकता है.

 

 

Search Engine Kaam Kaise Karta Hai?

Crawling

Search Engine के काम करने की शुरुआत Crawling से होती है, Crawling एक तरह से Website Scanning System है जो किसी भी Website के सभी Pages के Tittle, Images, Keywords और उन Pages पर मोजूद Content को Scan करके उनमे से सभी जरूरी Data की List बनता और ये काम एक Automated Robot करता है जिसे Web Crawler या Spiders कहते है.

Indexing

जब Crawler या Spiders किसी Website के Data की List बना लेते है तो उसे List को Search Engine को बापस भेज देते है Search Engine उस Data को अपने Data Center में Store कर लेता है, इसी Process को हम Indexing कहते है.

Ranking and Show Result

अब आप जब Search Engine में कुछ Search करते है तो Search Engine आपके दिए हुए Keywords से मिलते हुए Records को अपने Data Center में Search करता है जहां उसे उस Keywords से Related हजारो Web Pages मिल जाते है और यहाँ Search Engine अपने Algorithm (Set of Rules) को Use करता है और उन हजारो Web Pages में से User के हिसाब से Relevant Pages निकलता है और उन्हें उनके Content की Popularity के हिसाब से एक Ranking देता है और उस Ranking के base पर ही User को वे Web Pages Result के रूप में Show कर देता है.

 

Hello Gyanians, आशा करता हूँ की आपको ये “Search Engine Kya Hota Hai Aur Ye Kaise Kaam Karta Hai?” post पसंद आई होगी. अगर आपको इस post से related कोई सवाल या सुझाव है तो नीचे comment करें और इस post को अपने दोस्तों के साथ जरुर share करें.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *