Hello Social Network App क्या है और इसे कैसे Use करें?

Hello Network Social Media App

Hello Gyanians, आज हम बात करेंगे Orkut की नईं Hello Social Network App के बारे में और सीखेंगे की कैसे आप Hello app को use कर सकते हो और Hello network app में Jot, Personas, Community, Folio, Karma, Hearting, Potentials इत्यादि features का क्या मतलब और क्या use है?

Hello social network app के बारे में बात करने से पहले हम बात करंगे Orkut.com के बारे में. आज से लगभग 10 साल पहले की बात करूँ तो India में बहुत ही कम लोग Facebook को use करते थे क्योंकि उस वक्त ज्यादातर लोग Orkut social networking site को use करते थे.

सच तो ये की आज से 10-12 साल पहले मैं खुद Facebook का नाम तक नही जनता है और उस समय मेरी सबसे favorite social networking site थी Orkut. उन दिनों जो भी free time होता था वो Orkut पर निकाल जाता था और मुझे Orkut use करना बहुत अच्छा लगता था.

Orkut.com को 24 January, 2004 (13 साल पहले) launched किया गया था. इस social networking site को Goolge के एक employee “Orkut Buyukkokten” ने बनाया था और इन्हीं के first name से इस social networking site को नाम मिला Orkut.

पूरी दुनिया में लगभग 300 करोड़ लोग Orkut को use करते थे और इसमें सबसे ज्यादा users Brazil और India से थे. सन 2008 में Orkut.com India और Brazil में सबसे ज्यादा visited site में से एक site थी और फिर ऐसा कुछ हुआ की जिसकी वजह से Google को Orkut को बंद करना पड़ा और ये वजह थी Facebook.

Facebook की बहुत तेजी से बढ़ती लोकप्रियता के चलते गूगल को Orkut को 30 सितम्बर 2014 को बंद करना पड़ा क्योंकि अब World में ज्यादातर users Orkut की जगह Facebook को use करने लगे थे.

अगर आप भी मेरी तरह Orkut के fan थे तो अब आपके लिए खुशखबरी ये है की Google ने एक बार फिर Orkut को नये अवतार में launched कर दिया है जिसका नाम है Hello Network. आइये जानते है की Hello Social Network App क्या है.

Hello Social Network App क्या है?

Orkut.com के ही creator Mr. Orkut Buyukkokten ने 20 ex-Google engineers के साथ मिलकर इस Hello Network app को शुरू किया है और इसमें Google ने इनकी help की है. Hello app के बारे में ऐसा कहा जा रहा है की ये Hello app Orkut की next generation app है.

अब आप शायद ये सोच रहें है की जब पहले से ही WhatsApp, Facebook, Instagram, Twitter जैसी social network sites और apps है तो Hello app की क्या जरूरत तो आपका इस question का जबाब तो आपको तब मिलेगा जब आप इस post को पूरा पढोगे और इस interesting app को use करोगे.

Hello App अन्य social network apps से अलग क्योंकि ये Interest and Passions based social networking app है यानी Hello app पर आपको सिर्फ आपके Interest (दिलचस्पी) वाली चीजें ही नजर आएंगी और इससे आप अपने interest और passions वाले field में update रहोगे.

Hello social network app का focus ऐसे लोगो का आपस में connect करने का है जिनकी hobbies, obsessions और passions एक जैसा हो यानी इस app पर आप अपने schoolmates, neighbours और relatives के अलावा ऐसे लोगो से connect हो सकते हो जिनका interest और passions आपके जैसा हो.

एक जैसे interest और passions वालो लोगो को आपस में connect करने के लिए Hello app में एक बहुत ही खास feature है जिसे कहते है “Personas”. आपको ये शब्द शायद कुछ अजीब सा लग रहा होगा लेकिन मेरा यकीन मानिये Hello app इस feature पर based है.

Hello app का use अच्छे से समझने के लिए पहले आपको Personas का मतलब समझना होगा इसलिए मैं आपको suggest करूँगा की नीचें दिए गये paragraph को कम से कम 2 या 3 बार पढ़ें और आराम से Personas का मतलब समझें.

Personas का मतलब होता है “एक जैसी चीजों में समान दिलचस्पी रखने वाला व्यक्तित्व” यानी 1 से अधिक लोगो का व्यक्तित्व एक हो सकता है इसका मतलब वो लोग एक जैसी चीजो में समान दिलचस्पी (Interest) और Passion (जूनून) रखते है.

आपका Personas (व्यक्तित्व) दूसरें लोगो को बताता है की आप कौन हो इसलिए जब आप Hello app को use करना शुरू करते हो तो इस app का personas feature आपसे आपके कोई five most interest and passions select करने का option देता है जैसे की animal lover, chef, geek, gamer इत्यादि.

Hello App पर account create वक्त ही आपको persona feature से कोई 5 personas को select करना होता है यानी आपकी profile five persona पर based होती है जिससे लोगो को आपके passions, experiences और interests के बारे में पता चलता है.

Hello App में latest feed page पर अपने persona से related trending और popular posts देख सकते हो. Hello social media app अभी सिर्फ 12 countries (India, Canada, New Zealand, Brazil etc) में Android और iOS users के लिए available है.

Hello Network App को Download and Install कैसे करें?

सबसे पहले मैं आपको ये बता दूँ के Hello social media app भी beta version में available है यानी अभी इस app पर work चल रहा है और जल्दी ही इस app का full version launch हो जायेगा. आइये सीखते है की कैसे आप Hello Network App को download करके install करते है.

सबसे पहले आपने mobile में Play Store open कीजिये और search कीजिये Hello Network और फिर इस app को install कर लीजिये.

App install हो जानें के बाद उसे open कीजिये और फिर Get Started button पर tap कीजिये और उसके बाद आपके सामने Personas page open होगा जहाँ पर आपको ऐसे कोई five personas select करने होंगे जिनके लिए आप passionate हो.

जैसे मैंने अपनी profile create करते वक्त ये five Comedian, Gadget Lover, Geek, Sci-Fi Fan, Techie personas select किये क्योंकि मेरा passions और interest इन्हीं five personas में सबसे ज्यादा है. Personas select करने के बाद आपको Ready to Go button पर click करना है.

hello network app installation process 1

अब आपके सामने Create Account button show होगा उसपर click कीजिये और फिर अपनी image, name, location, gender, birth day और languages select करके अपनी profile को setup कीजिये और फिर Continue button पर click कीजिये.

अब last step में आपको बस अपना mobile number enter करना है और इस app के लिए एक password setup करना है उसके बाद Verify button पर click करके अपने mobile number को verify करना है. Mobile number verify होते है ये app open हो जायेगी और फिर आप इसे use कर सकते हो.

hello network app installation process 2

Hello Social Media App को कैसे Use करते हैं?

Hello app को कैसे use करें ये समझने के लिए आपको सबसे इस app से related कुछ terms को समझना होगा जैसे की Hello jots क्या है, Hello Community क्या है, Hello Parsonas क्या होता है इत्यादि. आइये इन्हीं सब terms को एक-एक करके समझते हैं.

Hello Jot क्या है?

जैसे Facebook पर आप अपने दोस्तों के साथ जो भी share करते हो उसे आप Post कहते हो ठीख वैसे ही Hello social app में जब आप कोई text या image अपने दोस्तों के साथ share करते हो उसे Jot कहते है. Jot word का हिंदी में मतलब होता है “संक्षेप में लिख देना”.

Hello app में आप 2 तरह की jot publish कर सकते हो first text and second  photo jot और इसके अलावा jot करते वक्त आप उस jot में किसी ऐसे persona या persons या community को tag कर सकते हो जो उस jot से related हो.

किसी Jot को Hearting करने पर क्या होता है?

जैसे आप Facebook में किसी post को like करने के लिए like button पर tap करते हो और Twitter में किसी tweets को पसंद करने के लिए Heart icon पर tap करते हो ठीख ऐसे ही Hello App में अगर आपको कोई जोतने पसंद आता है जो उसके लिए आप Heart icon पर tap करते हो जिसे Hearting कहते है.

किसी jot को hearting करने पर वो post Hello app पर ज्यादा spread होती है और अगर आप कभी ऐसा देखो की लोग  फालतू की jot पर hearting कर रहें है तो ऐसी jot के triple dots click करके उसकी reports कर दें. ऐसा करने से Hello app पर spam jots को रोकने में help मिलेगी.

इसके अलावा आपको ऐसे person जिनके jots आपको अच्छे लगते हैं उन्हें follow कर लेना चाइये और अगर आपको लगता है की वो person सही है तो आप उसे friend request send भी कर सकते हैं.

Hello Network App में Personas क्या है और इसका क्या मतलब है?

Personas का मतलब होता है “एक जैसी चीजों में समान दिलचस्पी रखने वाला व्यक्तित्व” यानी 1 से अधिक लोगो का व्यक्तित्व एक हो सकता है इसका मतलब वो लोग एक जैसी चीजो में समान दिलचस्पी (Interest) और Passion (जूनून) रखते है.

आपका Personas (व्यक्तित्व) दूसरें लोगो को बताता है की आप कौन हो इसलिए जब आप Hello app को use करना शुरू करते हो तो इस app का personas feature आपसे आपके कोई five most interest and passions select करने का option देता है जैसे की animal lover, chef, geek, gamer इत्यादि.

Personas features को आप Hello app में tagging के लिए भी use करते हो. इसके अलावा Personas features की help से आप ऐसे को persons, communities और jots को discover कर सकते हो जो आपके interest के हो.

आपकी New Feed पर कौन से Jots show होंगे?

जैसे Facebook में home page होता है जहाँ पर आपको आपके friends, liked page, join group की सभी latest published post नजर आती है ठीख ऐसे ही Hello app में feed page पर आपको आपके friends के created jots के अलावा आपके same personas वाले jots भी नजर आयेंगे जो किसी person या communities ने create किये होंगे.

इसके अलावा आप feed page पर अपने five personas पर से किसी एक personas पर click करके उससे related new feed भी देख सकते हो.

Hello में Karma का क्या मलतब है?

Karma word का हिंदी में मतलब होता है “कर्म” और Hello app में आप जो interactions और contribution करते हो यानी jots publish करना, दुसरों के jots पर hearting और comments करना इत्यादि ये सब Karma कहलाता है.

जब आप किसी दुसरे लोगो के jots पर commenting या hearting करते हो तो उस person का Karma बढ़ता (increase) होता है और ऐसे ही जब दूसरे लोग आपके jots पर commenting या hearting करते हैं तो आपका Karma बढ़ता है.

जैसे-जैसे आपका कर्मा बढ़ता जायेगा आपके karma level up भी बढ़ता जायेगा और अलग-अलग level पर आप इस Hello app के कुछ features को unlocks कर पाओगे और इसके अलावा आपको कर्मा के बदले hello coins भी दिए जायेंगे.

Hello Communities क्या है और किसी Community को कैसे Join करें?

Hello community same interests रखने वाले लोगो का group होता है और फिर इस Hello community में सभी same interest की चीजें share करते हैं जिनपर आप like and comments कर सकते हो. Hello community आपको Hello app पर new friends बनाने में help करती है.

Hello social media app में सभी communities public होती हैं यानी कोई भी उन communities को join कर सकता है. Community join करने के लिए सबसे पहले community tab पर click करिये और फिर persona या keyword type करके community search करिये और फिर join button पर click कर दीजिये.

Hello पर Community कैसे Create करें?

Hello App पर community create करना अपने आप में एक बड़ा task है क्योंकि हर कोई community create नही कर सकता है. किसी भी personas पर community create करने से पहले आपको उस specific persona के first achievements को unlock करना होता है.

आपकी Hello profile पर आपको achievements का option show होगा जिसपर click करने पर आपको आपके personas show होंगे और साथ ही साथ ये भी उनके ऊपर आपका achievements percantage के form में show होगा.

Personas achievements unlock करने के लिए आपको उस personas से related jots को share करना होगा और उनपर अगर दुसरे members hearting (like) और comments करते हैं तो आपका first Personas achievements unlock हो जायेगा और फिर आप उस personas की community create कर सकते हो.

जब आप किसी personas पर community create करते हो तो आप उस community के leader कहलाते हो. मुझे लगता है इस post में इतनी Hello social media app के बारे में काफी है और अगर आप Hello app के बारे में और ज्यादा जानकारी चाहते हो तो नीचें दिए गये link पर click करके read कर सकते हो.

Hello Gyanians, मैं आशा करता हूँ की आपको ये Hello Social Network App क्या है और इसे कैसे Use करें post पसंद आई होगीं अगर आपको इस post से related कोई सवाल या सुझाव है तो आप नीचें comment करें और इस post को अपने दोस्तों के साथ जरुर share करें.

6 responses to “Hello Social Network App क्या है और इसे कैसे Use करें?”

  1. Deepak Kumar says:

    Thanks for sharing this article aap sabse alag or unique लिखते हो

  2. Anoop negi says:

    Download karna padega yeh app..

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *