gyaniansinfo@gmail.com
Follow on

Single Web Hosting Par Multiple Domain Websites Kaise Host Karte Hai?

Single Web Hosting Par Multiple Domain Websites Kaise Host Karte HaiHello Gyanians, आज हम बात करेंगे की कैसे आप अपने single web hosting server के cPanel पर multiple domain websites host कर सकते हो. इस post से आपको hosting server, cPanel, primary domain, addon domains इत्यादि hosting terms के बारे में भी Gyan मिलेगा.

आज कल सभी hosting company (hostgator, godaddy) unlimited websites hosting plan बहुत ही reasonable price में दे रहीं हैं इसलिए ज्यादातर bloggers अब unlimited hosting plan को ही buy करते हैं और फिर एक ही hosting account पर multiple domain websites host करते हैं.

Multiple domain website hosting buy करना बहुत आसान होता है आपको hosting company की website पर जाकर hosting plan select करना होता है और फिर name, email address, primary domain इत्यादि information fill करने के बाद सिर्फ payment करना होता है.

ये process इतना easy होता है की एक newbie भी बहुत आसानी से अपने लिए hosting buy कर लेता है लेकिन problem तब आती है जब वो उस unlimited website hosting पर multiple domain websites host करना चाहता है.

क्योंकि as newbie उसे बहुत सी hosting terms के बारे में नही पता होता है इसलिए उसे multiple domains को single web hosting account पर host करना बहुत difficult task लगता है. इसलिए आइये पहले हम multiple web hosting से related कुछ जरुरी basics terms के बारे में जान लेते हैं.

 

Multiple Domain Websites Hosting Basic Terms in Hindi

Web Hosting

अगर आप चाहते है की आपकी website या blog को Internet पर कहीं से भी access किया जा सके तो उसके लिए आपको अपनी site के लिए web hosting buy करनी होगी. Internet पर ऐसी बहुत सी web hosting service provider हैं जो आपको web hosting service provide करती है.

इसे हम simple भाषा में समझे तो ये hosting company आपको अपने spcial computers जिन्हें हम servers भी कहते है उन पर आपको कुछ storage space and some other services provide करती है और आप इन्ही servers पर अपनी website के सभी data को store करते हो.

जब भी कोई Internet users अपने browser में आपकी site के domain को type करके आपके hosting server को request send करता है और फिर आपका hosting server users के request के according webpages को as response users के browser पर return कर देता है.

cPanel

जब आप किसी hosting company से hosting buy करते हो तो आपके hosting account को manage करने के लिए एक cPanel दिया जाता है जिसे use करने के लिए आपको उसमे username और password से login करना होता है. cPanel को Control Panel भी कहते है क्योंकि cPanel से आप अपने hosting account को manage करते हो.

जैसे की अपने addon domains add करना, अपने domain name से email account बनाना, CMS (WordPress) install करना, अपने blog का backup लेना, web files को upload करना, disk, bandwidth usage check करना, subdomain create करना और Database को create या manage करना.

FTP Account

जैसा की मैंने अभी आपको बताया की जब आप hosting buy करते है तब आपको उस hosting account को manage करने के लिए एक cPanel दिया जाता है और कभी-कभी ऐसा होता है की हम अपनी unlimited web hosting पर किसी clients के domains को host कर देते है लेकिन हम security reasons की वजह से उन्हें अपना cPanel login information नही देते हैं.

ऐसे में अगर हम चाहते है की वो clients खुद से अपनी sites के data को hosting server पर upload या download कर सकें तो इसके लिए हम अपने cPanel से उसके domain के लिए FTP account create कर देते हैं और उस FTP account की हेल्प से client सिर्फ domain folder में access कर सकता है.

Clients को अपने FTP account से connect होने के लिए FTP client software (FileZilla, CuteFTP or SmartFTP) की जरूरत पड़ती है. FTP client software में अपना host name, username और password enter करके वो अपनी files को server पर अपने domain folder में download या upload कर सकता है.

Primary Domain

लगभग सभी hosting company से hosting buy करने के लिए आपके पास एक domain होना जरुरी है. अगर आपके पास domain name नही है तो hosting company आपको पहले domain name buy करने के लिए offer करती है, यानी जिस domain name के साथ आप hosting buy करते है उसे ही हम primary domain name कहते है.

Impotant: cPanel के file manager में public_html folder आपके primary domain का root folder होता है यानी अगर आप किसी भी तरह की website या blogs को अपने primary name के लिए host करना चाहते हो तो उसकी files को public_html folder के अंदर ही upload या place किया जाता है.

Addon Domain

Multiple domain hosting account में आप अपने hosting के cPanel के addon domain की help से कितने भी domain को अपने server पर host कर सकते हो. Addon domain से ही जैसे ही आप किसी domain name को अपन hosting में add करते है तो आपकी hosting के File Manager के public_html folder में उस domain name का separate folder create हो जाता है.

उसी separate folder में उस domain के webpages और data को upload किया जाता है और इसी folder के लिए clients को FTP access दी जाती है.

 

 

Single Web Hosting cPanel पर Multiple Domain Websites Host कैसे करते है?

मुझे पूरी उम्मीद है की आप ऊपर बताई गयीं multiple domain websites hosting की basic terms से आप ये तो समझ गये होंगे की multiple domain hosting एक web hosting arrangement है जिसकी help से आप  single web hosting account पर multiple domain host कर सकते हो.

Multiple domain hosting में आपके hosting server की सभी resources जैसे की disk space and bandwidth इत्यादि को multiple domain websites के साथ share किया जाता है और आप cPanel की हेल्प से सभी domains को manage कर सकते हो.

Single web hosting पर multiple domain websites host करने के लिए सबसे पहले आपको उस hosting के cPanel की help से addon domain और FTP account को setup करना होता है और फिर बाद आप किसी भी तरह की website को उस पर host कर सकते है, जैसे simple HTML website या WordPress blog इत्यादि.

 

cPanel में Addon Domain और FTP Account कैसे Add करें?

Step 1: सबसे पहले आप अपनी web hosting के cPanel को open कर लीजिये. cPanel को या तो आपने अपनी hosting company के website में login करके open कर सकते है या अपने primary domain के बाद cPanel को use करके जैसे http://yourdomain.com/cpanel/

Step 2: cPanel में login करने के बाद आपको cPanel page को थोडा scroll down करने पर domains section मिलेगा addon domains option पर click करिये.

addon domain option in cpanel

Step 3: अब आपके सामने create an addon domain का form आएगा जिसे fill करके आप addon domain और FTP account setup कर सकते हो. Addon domain form को कैसे fill करना है ये मैंने image के नीचें details में explain किया है.

create an addon domain

1 – सबसे पहले आप अपना domain name enter करिए जैसे की gyanians.com

2 & 3 – जैसे ही आप domain name enter करेंगे subdomain और document root fields में automatically text filled हो जायेगा जैसे gyanians subdomain में और public_html/gyanians.com document root में.

ये ध्यान से देख लीजियेगा की document root में बाले field में आपका domain name ‘public_html/’ के बाद ही add हो और अगर ऐसा नही हुआ है तो आप खुद से उस field को change कर दीजियेगा और ऐसा करने से public_html folder के अंदर आपके domain के name का folder create हो जायेगा.

4 – अगर आप इस addon domain के लिए FTP account create करना चाहते हो तो Create an FTP account के checkbox पर click कर दीजिये. Checkbox पर click करते ही आपके सामने FTP account create करने के fields आ जायेंगे.

जिसमे आप username या password enter करके इस addon domain का FTP account भी create कर सकते हो और फिर उसमे बाद किसी भी FTP client software का use करके अपने addon domain की folder में files को upload और download कर सकते हो.

5 – अब आप add domain button पर click करते ही आपका addon domain और FTP account आपकी hosting में add हो जायेगा और उस domain name से आपके file manage में एक folder भी create हो जायेगा.

 

What Next How to Host Multiple Domain Websites on a Single Web Hosting Account in Hindi

ऊपर बताये गये tutorials से आप किसी भी web hosting पर addon domain और FTP account create कर सकते हो और मुझे उम्मीद है आप बताये गये steps को बहुत अच्छे से समझ भी गये होंगे और फिर इस सबके बाद बात आती है की अब आगे किया करना है.

तो जैसा की मैंने ऊपर आपको बताया की जैसे ही आपका addon domain succesfully add हो जायेगा आपके file manager में public_html folder के अंदर addon domain name से एक folder create हो गया होगा.

addon domain folder in file manager

अब अगर आप उस domain पर कोई simple HTML website host करना चाहते हो तो उस folder को open करके upload option के हेल्प से या FTP client software के जरिये अपनी site की files को server पर upload कर सकते हो.

लेकिन अगर आप इस addon domain पर आपको WordPress install करना है तो वो भी बहुत आसान task है क्योंकि cPanel में WordPress apps का अलग से option होता है जिस पर click करके आप बहुत आसानी से WordPress install कर सकते हो.

अगर आप WordPress installation को step by step सीखना और समझना चाहते हो तो नीचें मैंने hostgator और godaddy पर WordPress install कैसे करें इसकी post लिखी है और अगर आपने किसी और hosting company से hosting buy की है तब भी आप इस post को पढ़ सकते हो.

 

 

Hello Gyanians, आशा करता हूँ की आपको ये single web hosting पर multiple domain websites कैसे host करते है post पसंद आई होगी. अगर आपको इस post से related कोई सवाल या सुझाव है तो नीचे comment करें और इस post को अपने दोस्तों के साथ जरुर share करें.

gyanians_author

About the Author

Hello gyanians, मेरा नाम Neeraj Parmar (Neel) है और में India की Taj City (Agra) में रहता हूँ. मैंने computer science से engineering की है. By Profession मैं computer science teacher और web developer हूँ और इसके साथ-साथ ही मैं part time blogging भी करता हूँ.

Read More >>

14 Comments

14 responses to “Single Web Hosting Par Multiple Domain Websites Kaise Host Karte Hai?”

  1. PIYUSH JOSHI says:

    Nice Post Sir Ji,
    Very helpfull me internet par yahi search kar rahan tha but ek bhi post nahi mili .
    Thankyou !

  2. Harun says:

    Gyani sir 😊bahut acchi information aur bahut achhe se smjhya . Me bhi soch Raha tha apna website WordPress se sift Kru. 😀

  3. Deepak sahu says:

    great article brother.. thanx for sharing

    1-Brother aapki site ki loading speed bahut fast hai.. plz meri website ko zara open kar ke dekhiye aur bataiye ki mai apni site ki loading speed kaise improve karu.

    2- aapne present time me kaun kaun se plugins install kiye hai?

    • 1. Aapki site open ki mere computer pr bahut fast open hui ….
      2. Main is time 5 plugin use kar raha hun 1. Crayon Syntax Highlighter 2. W3 Total Cache 3. WPS Hide Login 4. Yoast SEO 5. WP-PageNavi

      and thanks for compliment … keep visiting ~

  4. Harun says:

    Hello Neel bro aapki is website ki konsi hosting plan hai aur kaha se li hai

  5. Thakur says:

    very nice information bro…….

  6. Sir Jaise main agar yek hosting pe 2 website host karta hu to to meri pahli wali website pe koi effect to nahi padega naa?

  7. sapna says:

    Awesome….you deserve 1000+ Ratings.Bahut badhiya thank u sir ji aap ne mere bhut sare confusion dur kar diye thanks u agian

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Get In Touch
gyaniansinfo@gmail.com
Copyright 2017 By Gyanians (All Right Reserved) | Design & Developed By WebAtoZ.in