gyaniansinfo@gmail.com
Follow on

Hostgator Hosting Par WordPress Kaise Install Kare

WordPress Kaise Install Kare Step by Step GuideHello Gyanians, आज हम Hostgator Hosting Par WordPress Kaise Install Kare ये सीखेंगे और ये hostgator hosting पर WordPress install करने की step by step guide है जिसे follow करने से आप बहुत ही आसानी से और सिर्फ कुछ minutes में WordPress install कर सकते हो.

ये post WordPress install कैसे करें series का दूसरा part है इस WordPress installation series में हम godaddy, hostgator, bluehost इत्यादि web hosting servers पर one click WordPress installation और manually WordPress install करना सीखेंगे.

आप इस post को पढ़ रहें हो इसका मतलब ये ही की आप भी जानते हो तो की blogging के लिए WordPress सबसे best CMS में से एक है और इसलिए ज्यादातर हर bloggers अपने blogs को self hosted WordPress पर run करते है या करना चाहते हैं.

Self hosted WordPress पर blog को run करने के लिए हमे सबसे पहले एक अच्छा सा domain name और एक अच्छी सी web hosting buy करना होती है और फिर हम अपने domain को उस hosting से connect करना होता है और फिर उसके बाद हम WordPress को install करते है.

Web hosting से domain name से connect करने के लिए आपको अपने domain nameservers update करने होते हैं लेकिन ऐसा हम तब करते है जब हमने domain name को अलग company से और hosting को अलग company से buy किया होता है.

जैसे की आपने domain name godaddy से buy किया और hosting को hostgator से तो आप अपने domain के nameservers update करने होंगे. Domain nameservers क्या हैं और क्यों और कैसे आप nameservers update कर सकते हो, उसके लिय आप दियें गये link पर click करके मेरी post को पढ़ सकते हैं.

 

 

Hostgator Hosting Par WordPress Kaise Install Kare?

Step 1: Hostgator hosting पर WordPress install करने के लिए या तो आप direct अपना cPanel में login कर सकते हैं या फिर आप hostgator website पर जाकर login कर सकते हो.

Hostgator में login करने के बाद आपको उसके menubar में manage orders पर click करके list/search orders पर click करना है. अब आपको उस domain पर click करना है जिसके लिए आप WordPress install करना चाहते हो.

hostgator orders list

Step 2: अब आपके सामने hostgator की hosting manage page open हो जाएगा. यहाँ आपको थोडा सा scroll down करने पर manage web hosting का option मिलेगा. इस option पर click करने से hostgator cPanel page open हो जायेगा.

Manage Web Hosting in Hostgator

Step 3: cPanel में थोडा नीचें scroll करने पर आपको softaculous apps installer section मिलेगा. यहाँ आपको WordPress पर click करना है.

softaculous apps installer

Step 4: अब आपके सामने softaculous WordPress installer page open होगा यहाँ आपको WordPress install button पर click करना है.

WordPress Install button

Step 5: अब आपके सामने hostgator hosting पर WordPress install करने का form आएगा. इस form में हम ज्यादातर settings को default ही रहने देते है और सिर्फ कुछ settings को ही change करना होता है.

जिस-जिस settings को change करना है वो मैंने नीचें दी गयी image में numbers से mention कर दिया है और उनके बारे में image के नीचें details से बता दिया है.

Softaculous WordPress Installer

1. इस field में आपको अपने domain का protocol choose करना है. अगर आपने SSL ले रखा है तो https:// choose करे नही तो http://

2. यहाँ आपको उस domain को select करना है जिसके लिए आप WordPress install करना चाहते हो.

3. इस field में जो भी लिखा हो उसे delete कर दीजियेगा और इस field को खाली रहने दीजिये.

4. इस field में आप अपने site का name और tagline enter कर दीजिये.

5. इस field में आपको WordPress dashboard में login करने के लिए एक username choose करना है.

6. इस field में आपको WordPress dashboard में login करने के लिए एक strong password choose करना है.

7. इस field में आप अपनी active email id enter कर दीजियेगा.

8. इस checkbox पर click करने से आपके WordPress dashboard Limit Login Attempts की plugin install हो जाएगी. ये क्या होता है इसकी अधिक जानकारी के लिए आप दिए गये link पर click करके मेरी post को पढ़ सकते हैं.

9. इस field में भी आप अपनी active email id enter कर दीजियेगा.

10. अब last में आपको install button पर click करना है.

Step 6: अब कुछ ही seconds में hostgator hosting पर आपके blog के लिए WordPress install हो जायेगा और आपको नीचें दी गयी image की तरह page नजर आएगा जहां आपको अपने WordPress dashboard में login करने के लिए URL मिल जायेगा. उस URL पर click करके अपने username और password से आप WordPress dashboard में login कर सकते हो.

 

 

Hello Gyanians, आशा करता हूँ की आपको ये Hostgator Hosting Par WordPress Kaise Install Kare  post पसंद आई होगी. अगर आपको इस post से related कोई सवाल या सुझाव है तो नीचे comment करें और इस post को अपने दोस्तों के साथ जरुर share करें.

About the Author

Hello gyanians, मेरा नाम Neeraj Parmar (Neel) है और में India की Taj City (Agra) में रहता हूँ. मैंने computer science से engineering की है. By Profession मैं computer science teacher और web developer हूँ और इसके साथ-साथ ही मैं part time blogging भी करता हूँ. Read More >>

2 Comments

2 responses to “Hostgator Hosting Par WordPress Kaise Install Kare”

  1. Bahut hi useful Information Share ki hai bhai :*
    Thank uh And best wishesh For your blog.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Get In Touch
gyaniansinfo@gmail.com
Copyright 2017 By Gyanians (All Right Reserved) | Design & Developed By WebAtoZ.in