gyaniansinfo@gmail.com
Follow on

Internal Traffic Ko Google Analytics Se Kaise Remove Kare in Hindi

Internal Traffic Ko Google Analytics Se Kaise Remove Kare in HindiHello Gyanians, आज हम सीखेंगे की Internal Traffic Ko Google Analytics Se Kaise Remove Kare. सभी bloggers अपनी blog की monitoring और tracking करने के लिए google analytics का use करते है. google analytics के help से हमे आसानी से पता चल जाता है की हमारे blog पर visitors कहाँ से और किस keywords का use करके आ रहें है और उन्हें blog पर कौन-कौन सी posts पसंद आ रहीं है इत्यादि.

Website छोटी हो या बड़ी उसके manage करने के लिए हमेशा एक team की जरूरत होती है. कुछ team सिर्फ 2-3 member की होती है और कुछ team में 200-300 लोगो से भी ज्यादा members होते है और येही team members website को testing, manage और maintenance के लिए दिन में बहुत बार access (hits) करते है और इन्ही hits को Internal Traffic कहते है. सबसे बड़ी problem ये की Google Analytics इन hits को भी real visitors के साथ mixed कर देता है.

अब ऐसे में ये internal traffic आपकी website की google analytics report को बहुत ज्यादा damage करता है, especially small websites के लिए क्योंकि ऐसी websites पर ज्यादा traffic होता नही है और ये differentitate करना बहुत मुस्किल हो जाता है की इस traffic में  कितने visits real है और कितने visits आपकी team के member हैं या आपके खुद के है.

इसलिए आपका ये जानना बहुत जरुरी है की Internal Traffic Ko Google Analytics Se Kaise Remove Kare और ऐसा हर blogger को जरुर करना चाइये क्योंकि internal traffic की वजह से google analytics आपको inaccurate data show करता है. Internal Traffic को google analytics से remove करने लिए आपको बस अपना या अपनी company के IP address को exclude करना होगा.

 

 

IP Address क्या होता है?

जिस तरह हमारा home address होता है जिसकी help से हमारे guest, posts और friends हमारे घर तक आ जाते है, ठीख इसी तरह जितनी भी computer और other devices internet से connected है उन सबका एक unique address होता है जिसे हम IP address कहते है. अगर आप अपने IP address देखना चाहते है तो सिर्फ google ये search करिये “what is my ip”. आपको नीचे नीचे दिए गये IP की तरह आपका IP नजर आएगा.

  • Format IPv4:245.365.80
  • Format IPv6: 2e22:0:10e2:2:c3bc:5fd1:974f:cf19

How to Filter Internal Traffic from Dynamic and Fixed IP Addresses

Network में सभी connected devices इसी IP addresses का use करके आपस में communicate करती हैं. आपके computer का जो IP address static भी हो सकता है और dynamic भी और depend करता है आपका Internet Service Provider (ISP) पर. Static IP कभी change नही होते और Dynamic IP constantly change होते रहते है. As my experience मैंने ये देखा है की mobile data पर ip dynamic होता है और broadband पर static.

अगर हर कुछ दिन बाद “what is my ip” search करने पर आपका IP change हो जाता है तो आपकी ip dynamic है और अगर change नही होता है तो static. इस post में हम static और dynamic दोनों तरह की ip addresses को google analytics से remove करना सीखेंगे.

 

Static IP – Internal Traffic Ko Google Analytics Se Kaise Remove Kare?

सबसे पहले Google analytics में login करिए और फिर उसके बाद left side में सबसे नीचें Admin पर click करिये. अब View Column में Filters पर click करिये और फिर उसके बाद Add Filter button पर click करिये.

How to exclude internal traffic from Google Analytics

अब सबसे पहले Filter Name enter करिए उसके बाद Select Filter Type में “Exclude” select करिये, Select Source में “Traffic from the IP addresses” select करिये, Select Expression मे “that are equal to” select करिये. अब आप IP Address field में अपन IP Address type करिये और अब last में Save button पर click करिये.

ways to exclude your own visits from Google Analytics

Google Analytics IP Filter को कैसे Test करते है?

IP Filter को check करने के लिए google analytics में किसी तरह का in-built feature नही है. अगर आप अपने IP Filter को check करना चाहते हो तो simple अपनी site पर visit करिए. यदि अब आप real time रेप्लोर्ट में online show नही कर रहें हो आपका IP Filter काम कर रहा है और अगर अब भी show कर रहा है तो कुछ time wait करिये क्योंकि कभी-कभी IP Filter को activate होने कुछ time लगता है.

IP Filter का लगाने से आपके पुराने (historic) data में कोई change नही होंगे यानी पुरानी google analytics reports में आपके IP visits भी count रहेंगे और एक बात और IP Filter लगाने के  बाद आपको अपना traffic थोडा कम नजर नजर क्योंकि अब आपके visits count नही होंगे इसलिए less traffic देख कर परेशान ना हो. अब आपको true external visits की accurate traffic report नजर आएगी.

 

Dynamic IP – Internal Traffic Ko Google Analytics Se Kaise Remove Kare?

जैसा की मैंने आपको बताया Dynamic IP हमेशा change होते रहते है तो ऐसे में google analytics IP feature काम नही करता है. अगर आपके computer पर dynamic ip है तो आप Ghostery browser extensions को अपने browser में add करके Internal traffic को google analytics से remove कर सकते हो.

How-to-Exclude-Dynamic-IPs-in-Google-Analytics-with-an-extension

 

Hello Gyanians, आशा करता हूँ की आपको ये “ Internal Traffic Ko Google Analytics Se Kaise Remove Kare in Hindi “ post पसंद आई होगी. अगर आपको इस post से related कोई सवाल या सुझाव है तो नीचे comment करें और इस post को अपने दोस्तों के साथ जरुर share करें.

gyanians_author

About the Author

Hello gyanians, मेरा नाम Neeraj Parmar (Neel) है और में India की Taj City (Agra) में रहता हूँ. मैंने computer science से engineering की है. By Profession मैं computer science teacher और web developer हूँ और इसके साथ-साथ ही मैं part time blogging भी करता हूँ.

Read More >>

13 Comments

13 responses to “Internal Traffic Ko Google Analytics Se Kaise Remove Kare in Hindi”

  1. satish says:

    Thank you for this post it really helpful me

  2. Bahut badiya article likha aapne. And aapka blog bhi bahut acha hai i like it. Apke likhe ka style bhi suprb hai.. keep it up

  3. Thãkûr says:

    Nice information sir m bhi kuch dino se isi ke baare me search kar rha tha ki own previews kaise band karte hai analytics me thanks for sharing this useful information

  4. Ramanand Mehta says:

    बहुत परेसान था मैं internal traffic से | पता ही नहीं चल पाता था की external traffic कितना आ रहा है साईट पे | आपके इस आर्टिकल के मदद से मैंने सारे सेटिंग्स कर दिए हैं | थैंक्स आपने बहुत आसान तरीका बताया | और हाँ आपके लिखने और समझाने का अंदाज निराला है ||||

  5. Vishal Rana says:

    really helpful abhi tak me apne hits ko count karta rehta tha thank you

  6. Analyliticks is also main topic for cover on website traffic reports thank for sharing…

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Get In Touch
gyaniansinfo@gmail.com
Copyright 2017 By Gyanians (All Right Reserved) | Design & Developed By WebAtoZ.in