gyaniansinfo@gmail.com
Follow on

IRCTC Par Online Train Ticket Booking Kaise Karte Hai?

IRCTC Par Online Train Ticket Booking Kaise Karte HaiHello Gyanians, आपने कभी ना कभी तो Train से सफर किया ही होगा और ये भी देखा होगा की railway station के ticket counter पर कितनी लम्बीं-लम्बी लाइन लगती है और इन लाइन में लगने की परेशानी के बाद भी ये पक्का नही होता की ticket मिलेगी भी की नही इसलिए आज हम सीखेंगे Indian Railway की website IRCTC par online train ticket booking kaise karte hai …

Indian Railway की online train ticket booking करने की website IRCTC पर रोजाना लाखोँ ticket book होती है. अगर आप भी ये सिखाना चाहते हो की IRCTC Par Online Train Ticket Booking Kaise Karte Hai तो सबसे पहले आपको IRCTC की account create करना होगा. IRCTC Par Account Kaise Banaye बनाये ये मैंने अपनी last post में बताया था अगर आपने वो post नही पढ़ी है तो नीचे मैंने उसका link दिया है जिस पर click करके आप पहले उस post को पढ़ कर अपना account create कर सकते है.

 

 

IRCTC Par Online Train Ticket Booking Kaise Karte Hai Step by Step

1) सबसे पहले अपने computer में browser open करें और फिर के address bar में ये URL type करें: https://www.irctc.co.in अब आपके सामने नीचे दिया गया form नजर आएगा. आप उस form में अपनी User ID, Password और Captcha type करके Login button पर click कर लें.

IRCTC online ticket booking login form

2) Login हो जाने के बाद आपको left side में Plan my Journey का planner tool नजर आएगा. जिसमे आपको अपनी Ticket Booking से related information fill करनी है जिनके बारे में मैंने नीचे बताया है.

How to Book Train Tickets Online in IRCTC in Hindi

a) From Station – इस field में आपको उस station का name type करना जहाँ से आप train में बैठेंगे. अगर आपको किसी भी city के station name नही पता है तो इसके लिए आप google कर सकते है जैसे की “railway station in agra”.

b) To Station – इस field में आपको उस station का name type करना जहाँ पर आप train से उतरेंगे.

c) Journey Date – इस field में आपको वो Date select करनी है जिस दिन आप Journey पर जाना चाहते हो. आप IRCTC Par Online Train Ticket Booking 4 महीने पहले तक कर सकते हो.

d) Ticket Type- इस field से आप अपनी ticket का type choose करते है. पहला type होता है E-ticket यानी जब आप ticket booked कर लेंगे तो आपके mobile पर एक message आएगा जिसमे वो सब information होगी जो एक ticket में होती है और येही message आपके लिए ticket का काम करेगा. अगर train में सफर करते वक़्त TTE आपसे ticket मांगे तो आप उसे message दिखा सकते है.

दूसरा type होता है I-ticket यानी जब आप ticket booked कर लेंगे तो Indian railway आपके बताये गये address पर ticket send करेगा, ठीक बैसी ही जो आपको railway station के ticket counter पर मिलती है. मैं आपको suggest करूंगा की आप E-ticket बाला option ही choose करें क्योंकि I-ticket आपके घर तक आएगी या नही आएगी इसकी कोई guarantee नही है.

3) सभी information सही-सही fill करने के बाद submit button पर click कर दें.

How to Book Train Tickets Online in IRCTC in Hindi 2

4) अब आपके सामने Train between Stations की table बनकर आएगी जिसमे आपको वो सभी train और उनसे से related information नजर आएगी जो आपके बताये गये stations पर चलती है. table के बारे में मैंने नीचे बताया है.

Indian rail ticket kaise book karte hain

a) Select Quota – इसमें पहले से ही General Quota select होता है क्योंकि किसी भी ट्रेन में सबसे ज्यादा seats इसी quota में होती है. इसके अलावा Physically Handicap person, Ladies, Tatkal इत्यादि quota भी होते है. इन quota के लिए भी train में कुछ seats reserve रहती है. मैं आपको suggest करूंगा की general quota पर select रहने दें.

b) Train No. – हर train का एक unique no. होता है जिसका use करके आप train के बारे जान सकते है.

c) Train Name – यहाँ उन trains के Name आ रहें है. ज्यादातर लोग train को उसके नाम से ही जानते है की train कैसी है. किस speed से चलती है. उसमे क्या-क्या facilities है इत्यादि.

d) From – यहाँ आपको उस station का code नजर आएगा जहाँ से आपको train में बेठना है.

e) Departure – इस field से आपको ये पता चलता है की from station से train कितने बजे चलना start होगी जिससे की आप वक़्त पर station पहुच कर अपनी seat पर बैठ जाए.

f) To – यहाँ आपको उस station का code नजर आएगा जहाँ पर आपको train से उतरना है. इस field में मोजूद station code को ध्यान से देख लीजियेगा क्योंकि कुछ train आपके बताये गये To station से 1-2 stations पहले तक जाने बाली भी हो सकती है.

g) Arrival – इस field से आपको ये पता चलता है की train To station तक कितने बजे पहुँच जायेगी.

h) Dist. (km) – इस field से आपको दोनों stations (to – from) के बीच में कितना distance है ये पता चलता है.

i) Travel Time – इस field से आपको ये पता चलता है की आपको to station से from station तक पहुचने में अनुमानित कितना समय लगेगा.

j) Days – इस field से आपको ये पता चलता है की table में मोजूद trains कौन-कौन से दिन (Monday-Sunday) चलती है और कौन-कौन से दिन नही चलती. जिस day को train चलती है उस पर right का निशान लगा होता है.

k) Class – हर train में बहुत type के coaches (डिब्बे) होते है जैसे Sleeper Class (SL), First Class AC (1A), AC Two Tier (2A), AC Three Tier (3A), Seater Class (2S), AC Chair Car (CC) और General और इन्ही को हम Class भी कहते है. हर coach की ticket rate और facilities अलग-अलग होती है तो आप अपने budget के हिसाब से Class choose कर सकते है.

5) अब आप जिस train से सफर करना चाहते है उसकी row में मोजूद अपनी पसंद की class के link पर click कर दीजिये जैसे मैंने Andman Express train की Sleeper Class (SL) पर click किया है.

 

 

6) अब आपको Train between Stations की table के ऊपर आपकी choose की हुई train और class की seat availability और उसका किराया (fare) नजर आएगा. अगर seats नही है तो आपको WL (Waiting List) के बाद एक number लिखा नजर आएगा like WL5 यानी train में जितने साथ मोजूद है उससे 5 seats ज्यादा booked हो चुकी है. अगर seats मोजूद है तो आपको available के साथ ये भी लिखा नजर आएगा की अभी कितने seats available है like AVAILABLE-010 यानी अभी train में 10 seats मोजूद है.

बैसे तो seats available हो तभी seats book करनी चाइये लेकिन अगर waiting list 10 seats के अंदर है तो भी booked कर लीजिये क्योंकि बहुत से लोग अपनी tickets cancelled (रद्द) करा देते है और आपको confirm seats मिल जायेगी. अब जिस दिन (day) को आप सफ़र पर जाना चाहते हो seats availability देख कर उस date के नीचे Book Now link पर click कर दीजिये.

irctc-online-train-ticket-kaise-banaye

7) अब आपके सामने एक form नजर आएगा जिसमे आपको Passenger Details type करनी है. Details type करने के बाद आप नीचे ओर भी information देख सकते है उसके बाद आपको Captcha Select करना करना है और फिर Next Button पर click करना है.

Online Railway Ticket Booking

Online Railway Ticket Booking step by step

8) अब आपके सामने Journey Details, Passenger Details, Availability Details और Fare Details नजर आएँगी. अगर सभी Details सही है तो आप process को आगे बढ़ा सकते है यानी अब आप Payment Option पर जाकर अपना Payment method (तरीका) select कर सकते है जैसे की आप Net Banking, Debit Card with PIN से payment कर सकते है.

How to Booking Train Tickets Online in IRCTC in Hindi

 

मैंने यहाँ Debit Card with PIN बाला method choose किया है. payment करने के लिए मैंने State Bank of India को select किया है क्योंकि मेरे पास SBI का Debit Card (ATM) है जिसके जरिये मैं अब payment करूंगा. Payment करने के लिए Make Payment पर click कर दीजिये.

book-train-ticket-online-indian-railway

9) क्योंकि मैंने SBI Debit Card with PIN बाला option choose किया था तो मुझे नीचे दिए तरीके से payment करना है. अगर आप कोई और तरीका या Bank choose करते है तो आपका payment करने का तरीका भी अलग होगा. मुझे payment करने के लिए अपने Debit Card की सभी required information यहाँ enter करनी है और उसके बाद Process button पर click करके payment करना है.

how-to-book-railway-ticket-online-on-irctc

10) जैसे ही Payment Transaction पूरा हो जायेगा आप अपने आप IRCTC की website पर पहुँच (redirect) जायेंगे और अब आपको अपनी booked की हुई ticket नजर आएगी. अगर आप चाहो तो इसे print भी कर सकते है इसके अलावा आपके mobile पर एक SMS भी आ गया होगा.

online train reservation kaise kare

Hello Gyanians, आशा करता हूँ की आपको ये “ IRCTC Par Online Train Ticket Booking Kaise Karte Hai? ” post पसंद आई होगी. अगर आपको इस post से related कोई सवाल या सुझाव है तो नीचे comment करें और इस post को अपने दोस्तों के साथ जरुर share करें.

gyanians_author

About the Author

Hello gyanians, मेरा नाम Neeraj Parmar (Neel) है और में India की Taj City (Agra) में रहता हूँ. मैंने computer science से engineering की है. By Profession मैं computer science teacher और web developer हूँ और इसके साथ-साथ ही मैं part time blogging भी करता हूँ.

Read More >>

0 Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Get In Touch
gyaniansinfo@gmail.com
Copyright 2017 By Gyanians (All Right Reserved) | Design & Developed By WebAtoZ.in