Microsoft Word Shortcut Keys Aur Unka Use Hindi Me

Microsoft Word Shortcut Keys

Hello Gyanians, आज हम बात करेंगे Microsoft Office Word Keyboard Shortcut keys के उपयोग के बारे में और सीखेंगे की कैसे आप Microsoft Word Shortcut Keys को use करके MS Word में बहुत ही fast तरीके से काम कर सकते हो?

Microsoft Word Shortcut Keys का use बताने से पहले मैं आपके साथ Microsoft office word का basic introduction share कर दूँ जैसे की Microsoft office word क्या है और Microsoft office word का क्या use है?

Microsoft office word को लोग अलग-अलग तरह नाम से बोलते है जैसे कुछ लोग इसे सिर्फ word तो कुछ लोग इसे MS word तो कुछ लोग इसे Microsoft Word बोलते है यानी कोई कुछ भी बोले मतलब एक ही इसलिए इस post में अगर मैं इनमें से कोई भी name use करूँ तो आप confuse नहीं होना.

Microsoft office word Microsoft office suite (package) की most common application है और इस application का use हम professonal looking documents जैसे की letters, resume, applications, fomrs, brochures, templates, eBooks बनाने के लिए करते हैं.

सभी comparative exams जैसे की IBPS, SBI, SSC इत्यादि में MS Word shortcut keys के 2 या 3 questions जरुर आते है इसके अलावा अगर आप MS Word में किसी भी काम को बहुत ही जल्दी करना चाहते हो और अपने valuable time को बचाना चाहते तो आपको भी Microsoft word shortcut keys का use जरुर सीखना चाइये.

मैंने इस post में Microsoft office word की सभी useful shortcut keys और उस shortcut keys का उपयोग आपके साथ share किया है. मैं आपको suggest करूँगा की आप अपने computer में MS Word application को open कर लीजिये और फिर उस पर practically इन सभी shortcut keys को use करके देखिये.

Microsoft Word Shortcut Keys and Their Functions in Hindi

Ctrl + A shortcut key का use page पर मौजूद सभी contents जैसे की text, images, chart इत्यादि को एक साथ select करने यानी Select All के लिए किया जाता है.

Ctrl + B shortcut key का use किसी selected text (word, sentence, paragraph, heading) को Bold करने के लिए किया जाता है. जब आप किसी भी text को Bold कर देते हो तो वो थोड़ा dark (गहरा और मोटा) नजर आता है जिसकी वजह से वो normal text से अलग नजर आता है.

Ctrl + C shortcut key का use page पर मौजूद किसी भी selected contents जैसे की text, images, chart इत्यादि को Copy करने के लिए किया जाता है. Copy किये content को अपने document में ही किसी दुसरे जगह पर Paste (Duplicate) कर सकते हो.

Ctrl + D shortcut key का use Font Dialog Box को open करने के लिए किया जाता है. Font dialog box से आप अपने text पर formatting (font face, size, color, effects) apply करने के लिए किया जाता है.

Ctrl + E shortcut key का use किसी selected text को page के Center में करने के लिए किया जाता है.

Ctrl + F shortcut key का use किसी text को Find (search) करने के लिए किया जाता है जैसे की आपके documents में बहुत सारे numbers या text है और आप किसी specific number और words को ढूंढना चाहते हो तो आप Find command को use कर सकते हो.

Ctrl + G shortcut key का use Go To Dialog Box को open करने के लिए किया जाता है. Go To dialog box से आप अपने document में किसी भी specific page, heading, section या bookmark का number या name enter करके उस जगह पर पहुँच (jump) सकते हो.

Ctrl + H shortcut key का use Replace Dialog Box को open करने के लिए किया जाता है. Replace dialog box से आप अपने document में किसी भी specific text को किसी दुसरे text से बदल (change) सकते हो.

Ctrl + I shortcut key का use किसी भी selected text (word, sentence, paragraph, heading) को Italic करने के लिए किया जाता है. जब आप किसी भी text को Italic कर देते हो तो वो थोड़ा तिरछा नजर आता है.

Ctrl + J shortcut key का use किसी selected paragraph को Justify करने के लिए किया जाता है. जब आप किसी paragraph को Jusitfy कर सकते हो तो उस paragraph की दोनों side (left & right) बिलकुल equal align हो जाती है.

Ctrl + K shortcut key का use से आप किसी भी selected text पर अपने computer की किसी भी file का या किसी भी Internet URL का Hyperlink add कर सकते हो और फिर जब आप उस Hyperlink text पर Ctrl key hold रखकर click करोगे तो उस Hyperlink से linked file या URL open हो जायेगा.

Ctrl + L shortcut key का use किसी selected text को page पर Align Left में करने के लिए किया जाता है यानी text page की left side आ जाता है.

Ctrl + M shortcut key का use किसी selected text को Left Indent देने के लिए किया जाता है. जब आप किसी text को left indent देते है तो वो text page के left side से आगे की तरफ हो जाता है.

Ctrl + N shortcut key का use New Word Document file open करने के लिए किया जाता है. ज्यादातर लोगो को New Page और New Word Document में confusion होता है इसलिए मैं आपको clear कर दूँ इस shortcut key से new page नहीं बल्कि एक new document file open होती है.

Ctrl + O shortcut key का use आपके computer में पहले से saved किसी word document को Open करने के लिए किया जाता है.

Ctrl + P shortcut key का use document को Print करने के लिए किया जाता है. इस shortcut key से Print dialog box open हो जाता है जहाँ से आप कितने pages print करना चाहते हो इत्यादि options set करके अपने document को print कर सकते हो.

Ctrl + Q shortcut key का use भी किसी selected text को page पर Align Left में करने के लिए किया जाता है यानी Ctrl + L और Ctrl + Q दोनों shortcut key का same use है.

Ctrl + R shortcut key का use किसी selected text को page पर Align Right में करने के लिए किया जाता है यानी text page की right side आ जाता है.

Ctrl + S shortcut key का use MS Word Document को computer में Save करने के लिए जाता है. इस shortcut key से Save As dialog box open हो जाता है और इस dialog box से आप file को किस place, name और format में save करना चाहते हो ये बता सकते हो.

Ctrl + T shortcut key का use किसी paragraph पर Hanging Indent apply करने के लिए किया जाता है. जब आप किसी भी paragraph पर hanging indent लगाते हो तो उस paragraph की first line को छोड़कर सभी lines page के left side से आगे की तरफ हो जाती हैं.

Ctrl + U shortcut key का use किसी selected text के नीचें Underline करने के लिए किया जाता है. जब आप किसी भी text पर underline कर देते हो तो उसके नीचें के line आ जाती है जिसे हम underline कहते हैं.

Ctrl + V shortcut key का use किसी Copy या Cut किये हुये content को Paste करने किया जाता है यानी जब तक आप किसी copy या cut किये हुये data को paste नहीं करोगे तब तक वो data दूसरी जगह duplicate या move नहीं होगा.

Ctrl + W shortcut key के use से MS Word Document Close हो जाता है. मैं इसे थोडा clear कर दूँ की इससे आपकी MS word application close नहीं होगी इससे सिर्फ आपने जो document open किया हुआ है वो close होगा.

Ctrl + X shortcut key का use page पर मौजूद किसी भी selected contents जैसे की text, images, chart इत्यादि को Cut करने के लिए किया जाता है. Cut किये content को अपने document में ही किसी दुसरे जगह पर Paste (Move) कर सकते हो.

Ctrl + Y shortcut key का use Redo करने के लिए जाता है. जब आप Undo करके step by step पीछें जाते हो तो दुबारा से आगे आने के लिए Redo का use किया जाता है.

Ctrl + Z shortcut key का use Undo करने के लिए जाता है. जब आप Undo करते हो तो आप step by step एक action पीछें जाते हो.

MS Word Keyboard Shortcut Keys और उनका Use Hindi में

Ctrl + [ shortcut key का use selected text का Font Size 1 Point Increase करने के लिए किया जाता है. आप जितनी बार इस shortcut key को press करोगे selected text का font size 1 point बढ़ता जायेगा.

Ctrl + ] shortcut key का use selected text का Font Size 1 Point Decrease करने के लिए किया जाता है. आप जितनी बार इस shortcut key को press करोगे selected text का font size 1 point कम होता जायेगा.

Ctrl + Space shortcut key का use selected text से सभी formatting remove करने के लिए किया जाता है. आप एक तरह से ये भी कह सकते हो की ये Clear Formatting की shortcut key है.

Ctrl + Space shortcut key से mouse की current position से One Left Word Remove हो जाता है यानी जहाँ पर आपका mouse का cursor होगा उसकी left side में पहला जो word होगा वो delete हो जायेगा.

Ctrl + Delete shortcut key से mouse की current position से One Right Word Remove हो जाता है यानी जहाँ पर आपका mouse का cursor होगा उसकी right side में पहला जो word होगा वो delete हो जायेगा.

Ctrl + Enter shortcut key से Page Break insert होता है. अगर आप paragraphs के बीच में page break insert करेंगे तो जिस जगह आपने page break insert किया है उसके बाद बाले paragraph next page पर move हो जायेंगे. Page Break आपको page पर show नहीं होता है.

Ctrl + Home shortcut key से आप अपने document की शुरुआत में पहुँच जाते हो यानी Go to the beginning of document.

Ctrl + End shortcut key से आप अपने document की last (आखिर) में पहुँच जाते हो यानी Go to the end of document.

Ctrl + Page Up shortcut key से आप अपने Previous Page के Top पर पहुँच जाते हो यानी Go to the top of previous page.

Ctrl + Page Down shortcut key से आप अपने Next Page के Top पर पहुँच जाते हो यानी Go to the top of next page.

Ctrl + Left Arrow shortcut key से आप One Word Left Move हो जाते हो यानी आपका mouse cursor left side मौजूद word से पहले पहुँच जाता है.

Ctrl + Right Arrow shortcut key से आप One Word Right Move हो जाते हो यानी आपका mouse cursor right side मौजूद word से बाद पहुँच जाता है.

Ctrl + Up Arrow shortcut key से आपका mouse cursor One Paragraph Up Move हो जाता है यानी आपका cursor एक paragraph ऊपर चला जाता है.

Ctrl + Down Arrow shortcut key से आपका mouse cursor One Paragraph Down Move हो जाता है यानी आपका cursor एक paragraph नीचें चला जाता है.

Ctrl + F2 shortcut key से आप Ribbon को Show and Hide कर सकते हो. Ribbon बार उस पट्टी को कहते है जहाँ पर आप सभी tabs (home, insert etc) के tools नजर आते है.

Ctrl + F2 shortcut key से आप अपने document को print करने से पहले उसका Print Preview देख सकते हो. Print preview में आपको document का same वो view (look) नजर आता है जैसा वो print होगा.

Ctrl + F10 shortcut key से आप अपने MS Word application Window को Maximize कर सकते हो.

Ctrl + F12 shortcut key का use आपके computer में पहले से saved किसी word document को Open करने के लिए किया जाता है यानी Ctrl + O और Ctrl + F12 दोनों shortcut key का same use है.

माइक्रोसॉफ्ट वर्ड की-बोर्ड शार्टकट और उनका उपयोग हिंदी में

Ctrl + Shift + C shortcut key से आप selected text की Formatting Copy कर सकते हो और फिर उस formatting को किसी दुसरे text पर apply कर सकते हो.

Ctrl + Shift + D shortcut key का use किसी selected text के नीचें Double Underline करने के लिए किया जाता है.

Ctrl + Shift + G shortcut key से आप Word Count dialog box open हो जाता है जहाँ पर आप अपने document के words, pages, paragraphs और lines count कर सकते हो.

Ctrl + Shift + L shortcut key से आप Bullet Point Insert करा सकते हो.

Ctrl + Shift + M shortcut key का use किसी selected text को Left Indent Remove करने के लिए किया जाता है.

Ctrl + Shift + T shortcut key का use किसी selected text को Hanging Indent Remove करने के लिए किया जाता है.

Ctrl + Shift + W shortcut key का use किसी selected text के सिर्फ words के नीचें Double Underline करने के लिए किया जाता है यानी space के नीचें underline नही आएगी.

Ctrl + Alt + C shortcut key का use Copyright Symbol बनाने के लिए किया जाता है.

Ctrl + Alt + R shortcut key का use Registered Trademark Symbol बनाने के लिए किया जाता है.

Ctrl + Alt + T shortcut key का use Trademark Symbol बनाने के लिए किया जाता है.

Ctrl + Alt + V shortcut key से Paste Special dialog box open कर सकते हो और फिर अपने copied text को without formatting के paste कर सकते हो.

Alt + Ctrl + S shortcut key का use Document Window Split करने के लिए किया जाता है. जब आप किसी window को 2 भाग split कर देते हो तो दोनों भाग को अलग-अलग scroll कर सकते हो.

Alt + Ctrl + C shortcut key का use Document Window Split Remove करने के लिए किया जाता है.

Alt + Ctrl + F shortcut key का use Footnote Insert करने के लिए किया जाता है.

Alt + F5 shortcut key से आप अपने MS Word application Window को Restore कर सकते हो.

Shift + Alt +D shortcut key का use Today Date Insert कराने के लिए किया जाता है.

Shift + Alt + T shortcut key का use Current Time Insert कराने के लिए किया जाता है.

Shift + F3 shortcut key का use selected text का Case Change के लिए किया जाता है यानी इससे आप text को small तो capital या capital तो small कर सकते हो.

F12 shortcut key का use Save As Dialog Box को open करने के लिए किया जाता है यानी इस shortcut key से आप अपनी saved file को दुबारा से किसी दूसरी जगह, दुसरे नाम से या दुसरे format में save कर सकते हो.

Hello Gyanians, आशा करता हूँ की आपको ये Microsoft Word Shortcut Keys और उनका Use हिंदी में post पसंद आई होगी. अगर आपको इस post से related कोई सवाल या सुझाव है तो नीचे comment करें और इस post को अपने दोस्तों के साथ जरुर share करें.

6 responses to “Microsoft Word Shortcut Keys Aur Unka Use Hindi Me”

  1. Adip Gaurav says:

    Acchi post hai bro. ms word short keys ke baare me aapne bhut acche se bataya hai, thanks for sharing.

  2. kunal jadhav says:

    me wordpress kharidna chahta hu.. to muje kya karna hoga.. i mean kitne me buy kar sakta hu..

  3. ram says:

    bro best hosting konsi hai mai website developer banna chahta hu

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *