gyaniansinfo@gmail.com
Follow on

Off Page SEO Kya Hai – Off Page SEO Kaise Kare

Off Page SEO Kya Hai – Off Page SEO Kaise Kare - gyanainsHello Gyanians, अगर आप अपना खुद का कोई blog या website चला रहें तो ये बात आप जानते ही होंगे की blog या website के लिए SEO कितना जरूरी होता है अगर आप अभी तक ये नही जानते की SEO Kya Hai तो आप नीचें दिए गये link पर click करके मेरी post पढ़ सकते हैं. इस post में आपको मैं ये बताऊंगा की Off Page SEO Kya Hai – Off Page SEO Kaise Kare?

 

 

Off-Page SEO website के promote का वो तरीका है जिसमे आप website या blog के Content और Code से बाहर निकल कर website की Ranking को Search Engine में better करते है जैसे की Social Media Marketing, Search Engine Submission, Directory Submission, Social Bookmarking, External Linking, Niche Forum पर question-answer, Guest Posting इत्यादि करके.

Off-Page SEO का use ज्यादातर backlinks प्राप्त करने के लिए करते है और इससे website की ranking बढ़ती है. Off-Page SEO से आपको जो backlinks मिलते है वो search engine की ranking में आपके blog की reputation को increase करता है. आइये जानते है की Off Page SEO में क्या-क्या करते हैं?

 

1) Off-Page SEO : Social Media Marketing

Off-Page SEO में सबसे ज्यादा help ली जाती है Social Networking Sites की क्योंकि Off-Page SEO में website या blog पर traffic लाने में सबसे ज्यादा फायदा भी आपको इसी का मिलता है. जैसा की आप जानते है की आजकल हर कोई किसी ना किसी social networking sites का use करता ही है आपको तो बस जरूरत है social networking sites का use करके लोगो से जुड़ने की.

लगभग सभी search engine भी किसी blog या website की social networking sites पर activity से भी आपकी ranking को increase करते है इसलिए ये जरूरी है की आप भी कुछ popular social networking sites like Google+, Facebook, Twitter, Pinterest, Linkedin इत्यादि पर अपने blog या website posts को नियमित रूप से इन पर भी share करें.

इसके लिए जरूरी है की इन सब sites पर आप अपनी website या blog की एक profile (Page या Group) create करें with all information और इसके बाद अपने friends और others bloggers के साथ connect हो जाइये और इसी तरह की others communities से साथ जुड़ जाइये और कोशिस करिये ज्यादातर active रहने की. लोगो को अपनी profile पर invite करिये उनकी Help करिये, उनके comments का reply करिये और उन्हें आपकी posts को share करने की बोलिए ये सब आपकी अच्छी Online Reputation बनाने में help करेगा और साथ ही साथ social networking sites से आपको backlinks भी मिलेंगे.

 

2) Off-Page SEO : Web Directory Submission

Web Directory एक ऐसी website होती है जिसमे दूसरी websites और blogs को उनकी category या subcategory के हिसाब से उनकी details के साथ add करते है. web directory search engine के लिए yellow pages का काम करती हैं.

कुछ लोग मानते है Directory Submission का कोई भी फायदा नही मिलता है लेकिन ये बात गलत है अगर आपने अपनी website को सही directories में सही information के साथ सही category में add किया है तो आपको उसका फायदा देर-सबेर जरुर मिलता है इसलिए Web Directory Submission जरुर करना चाइये.

 

3) Off-Page SEO : Search Engine Submission

Search Engine Submisison Off-Page SEO का बहुत important part है इस process में हम अपने blog या website को सभी popular search engine जैसे की Google, Bing, Yahoo, MSN, Alexa, Yandex इत्यादि पर add करते है. कुछ search engine पर add करते वक्त हम अपनी website या blog के sitemap को submit करते है और कुछ में details डालते है जिससे search engines हमारी website या blog को अपने search result pages में दिखाये.

 

4) Off-Page SEO : Guest Posting

अपने blog पर backlinks पाने के लिए Guest Posting भी अच्छा तरीका माना जाता है. इसके लिए आपको सबसे पहले अपने niche से related कुछ अच्छे position (high traffic) बाले blog search करने होंगे और फिर उनके blog पर as a guest high quality की कुछ posts करनी होगी. एक बात का हमेशा याद रिखिये की blog सिर्फ आपके blog के topic से related ही होना चाइये.

ज्यादातर सभी अच्छे blog अपने blog पर guest posting का option देते है. वो आपकी पोस्ट को आपके name और आपकी website के link के साथ पोस्ट करते है और फिर जब भी कोई reader आपकी पोस्ट को उनके blog पर पढ़ेगा तो ये बहुत ज्यादा chance होते है की वो reader आपकी लिखी हुई और posts को पढने के लिए आपकी website के link पर click करके आपकी website पर आयें. Niche blogs से आने बाले backlinks आपके blog की ranking को बढाता हैं.

 

5) Off-Page SEO : Question – Answer on Niche Forum

Internet पर forum ऐसा platform (website) होता है जहाँ पर अलग-अलग type के issue (topics) पर लोग अपने ideas, views और solution देते है. आप भी online ऐसे forum को search करिये जहाँ पर आपके blog से related topic पर discussion या question-answer होते हो और फिर वहां पर अपनी एक profile बनाकर उस forum की community में शामिल हो जाइए.

उसके बाद जब भी उस forum पर ऐसा कोई discussion हो रहा हो जिसका आप बहुत better तरीके से solution (answer) दे सकते हैं तो अपना answer जरुर दें ओर answer के साथ अपनी website/blog का link जरुर दीजियेगा. इस तरह से आपको अपने blog के लिए quality backlinks जरुर मिल जायेंगे.

 

Off Page SEO Kya Hai – Off Page SEO Kaise Kare

आपको ऊपर मैंने कुछ 5 important Off-Page SEO करने के तरीके बताये है इसके अलावा आप Social Bookmarking Sites पर जाकर अपने blog की पोस्ट को bookmark कर सकते हो, अगर आप अपने blog posts के लिए creative images बनाते है तो आप Photo Sharing Sites पर अपने blog posts images को share कर सकते हैं इसके अलावा अपने niche से related blogs पर comments करते रहें और वहां पहले से मोजूद comments के reply करते रहें इसे Off-Page SEO में Commenting Stretergry कहते है.

 

Hello Gyanians, आशा करता हूँ की आपको ये “Off Page SEO Kya Hai – Off Page SEO Kaise Kare?” post पसंद आई होगी. अगर आपको इस post से related कोई सवाल या सुझाव है तो नीचे comment करें और इस post को अपने दोस्तों के साथ जरुर share करें.

About the Author

Hello gyanians, मेरा नाम Neeraj Parmar (Neel) है और में India की Taj City (Agra) में रहता हूँ. मैंने computer science से engineering की है. By Profession मैं computer science teacher और web developer हूँ और इसके साथ-साथ ही मैं part time blogging भी करता हूँ. Read More >>

2 Comments

2 responses to “Off Page SEO Kya Hai – Off Page SEO Kaise Kare”

  1. Umesh Ninawe says:

    helpful article bhai keep sharing new article

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Get In Touch
gyaniansinfo@gmail.com
Copyright 2017 By Gyanians (All Right Reserved) | Design & Developed By WebAtoZ.in