gyaniansinfo@gmail.com
Follow on

Twitter Kya Hai Aur Twitter Ko Kaise Use Karte Hai

Twitter Kya Hai Aur Twitter Ko Kaise Use Karte HaiHello Gyanians, अगर मैं आपसे पुछु की क्या आप twitter use करते है तो आपमें से बहुत लोगो का जबाब होगा, नही. क्योंकि हमारे देश भारत में एक सामान्य व्यक्ति ना तो twitter के बारे में जानता है और ना ही twitter use करता है और बहुत से लोगो को तो ये लगता है की twitter सिर्फ famous persons के लिए है और इसके अलावा बहुत से लोग twitter को सही से use करना नही जानते है इसलिए वो twitter को use नही करते लेकिन मेरी इस पोस्ट को पढ़ कर आप twitter को अच्छे से समझ जायेंगे क्योंकि इस पोस्ट में आपको मैं ये बताऊंगा की Twitter Kya Hai Aur Twitter Ko Kaise Use Karte Hai

 

Twitter Kya Hai Aur Twitter Ko Kaise Use Karte Hai

Twitter एक online news और social networking site (जैसे Facebook) है जिसपर आप अपना account create करके दुनिया के साथ connect हो सकते है. twitter एक microblogging network है जहाँ पर लोग दुनिया में क्या चल रहा है, वो किसी चीज के बारे में क्या सोचते है और वो क्या कर रहें है इत्यादि के बारे में tweet (post) करते है.

Twitter को 2006 में शुरू किया गया था. twitter को ये नाम tweet word की वजह से मिला, tweet का मतलब होता है चिड़िया का चयकना और इसी वजह से twitter का Logo एक चिड़िया (bird) है. twitter internet पर मोजूद दूसरी social networking sites (Facebook, google plus) से अलग है जैसे की अगर आपके पास twitter account नही है फिर आप twitter पर जाकर लोगो को tweet को पढ़ सकते हो लेकिन उन tweet को reply, like and retweet नही कर सकते ये सब करने के लिए आपको twitter पर account बनाना पड़ेगा.

 

 

Aapko Twitter Ko Kyon Use Karna Chaiye?

अगर आप ये जानना चाहते हो या बताना चाहते हो की आपके आस पास की दुनिया में क्या चल रहा है तो twitter से अच्छा platform आपको मिल ही नही सकता है क्योंकि twitter एक तरह से breaking news platform हैं. दुनिया में ऐसे बहुत से लोग (Celebrity etc) होते है जिनके बारे में हम जानना चाहते या उनसे जुड़ना चाहते है तो आप उन लोगो को twitter पर follow कर सकते हो और इसी तरह दुसरे लोग आपको follow कर सकते हैं.

 

Twitter Par Use Hone Baale Shabd Aur Unka Matlab (Twitter Beginner’s Guide)

Twitter को अच्छे से समझने के लिए आपको twitter में use होने बाले सभी words का सही use और मलतब पता होता चाइये इसलिए मैंने नीचे जो भी twitter से related words है उनका twitter में क्या use और क्या मतलब है ये बताया है. आप इसे अच्छे से समझकर पढ़कर twitter के master बन सकते है …

Twitter Kya Hai Aur Twitter Ko Kaise Use Karte Hai - hindi 

Twitter Handle (@) – Twitter पर आपके username को ही twitter handle कहते है और twitter पर सभी users का handle unique होता है और सभी twitter handle के आगे @ का sign लगा हुआ होता है. जब आप twitter handle choose करते हो तो @ का sign नही लगाते इसके अलावा twitter handle में maximum 15 characters हो सकते है जिसमे आप uppercase and lowercase letters, number और underscore character ( _ ) use कर सकते हो.

आप अपने twitter handle को कभी भी change कर सकते है. Gyanians का twitter handle है @gyanians और आप हमे twitter इस handle से search करके follow कर सकते है. twitter का domain name और आपके twitter handle मिलकर एक unique URL बनाते है जैसे की हमारे twitter handle के साथ https://twitter.com/gyanians आप इस पर click करके हमारी tweets देख सकते है.

 

Follow, Followers and Following– दुनिया में ऐसे बहुत से लोग, कंपनी, प्रोडक्ट है जिनके बारे में या उनसे related हर तरह की चीजो से हम update रहना चाहते है तो इसके लिए हम उनका Twitter Handle को Follow करते है. जब आप किसी को follow करते है तो उसके हर tweets आपको show होते है और आप उस user के Followers बन जाते है. किसी को follow करने के लिए आप उसे उसके twitter handle के जरिये search कर सकते है और फिर उसकी profile पर मोजूद follow button पर click करके follow कर सकते है.

ऐसे ही अगर कोई आपको follow करता है तो वो आपका followers बन जाता है. Twitter पर आप किसी को अपना followers बनाने के लिए किसी तरह की request नही भेजते, ये सबकी choice होती है की वो किसको follow करना चाहता है या नही. एक basic user ज्यादा से ज्यादा 5000 लोगो को follow कर सकता है. आपने किस-किस को follow कर रखा ये आपको आपकी Following list में नजर आता है.

 

Tweet – Twitter पर आप जो message लोगो के साथ share करते है उसे tweet कहते है जैसे facebook पर post कहते है.  Twitter आपको tweet करने के लिए सिर्फ 140 Characters limit, ये twitter का एक ऐसा feature है जो उसे सबसे अलग बताना है. जब भी कोई या आप twitter पर tweet करते है तो एक tweet में 140 characters की limit होती जिससे की लोगो को tweet को पढने में ज्यादा time waste न हो और उसे information भी मिल जाए. ये आपके writing skills को भी अच्छा करता है.

 

Retweet – जब आप किसी के tweet को या आपके tweet को कोई अपनी timeline पर अपने followers को दिखाने के लिए reshare करता है तो उसे Retweet कहते है. जब आप किसी किसी tweet को retweet करते है तो उसमे अपने message भी add कर सकते है इसके अलावा आप जिस user के tweet को retweet कर रहें है उसे notification के जरिये पता चल जाता है की आपने उसके tweet को retweet किया है.

 

Reply – किसी भी tweet पर comment करना twitter पर reply कहलाता है. हर tweets के नीचे एक arrow icon होता है जिस पर click करके आप किसी भी tweet का reply (comment) कर सकते है और reply करते ही आपका comment भी उस tweet की reply list में add हो जायेगा.

 

Direct Message (DM) – Twitter पर direct message एक private message होता है जो आप twitter पर किसी specific person को भेजते है. Direct message आप सिर्फ अपने followers को ही भेज सकते हो और इसमें भी 140 characters की limit होती है. अगर आपने भी किसी को follow कर रखा है तो तो सिर्फ वही आपको DM कर पायेगा इससे ये फायदा होता है की आपको फालूत के message receive नही होंगे. Twitter पर settings change करके आप ये enable कर सकते हो की कोई भी आपको direct message कर सकें.

 

Hashtag (#) – जब आप कोई tweet करते है तो tweet में मोजूद किन्ही important words को # के साथ लिख देते है जिसे hashtag कहते है. जब कोई भी कोई किसी hashtag पर click करता है तो वो सभी tweets जिनमे वो same hashtag होता है एक साथ list में नजर आने लगते है.

Hashtag में space नही होता है और Twitter hashtag का use twitter पर मोजूद सभी tweets को categorize करने के लिए use करता है जिससे की कोई भी users किसी भी specific topic (hashtag) पर सभी tweets एक साथ देख सकें.

 

Trends – जब बहुत सारे users particular time अपने-अपने tweet में same hashtag use करते है तो ऐसे वो hashtag (topic) popular हो जाता है जिसे twitter की भाषा में Trends कहते है. Twitter अपने algorithm का use करके ये monitors करता है की आपने जिन लोगो को follow कर रखा है या जो आपकी location है उसके आसपास के twitter users किस hashtag का use ज्यादा कर रहें है.

जैसे ही आप trands hashtag पर click करते है आपको उन सभी tweets की list नजर आ जाती है जिसमे उस hashtag का use किया गया है. अगर आप भी अपने tweets को उस trends में शामिल करना चाहते है तो आपको भी same word या phrase बाले hashtag को अपने tweet में add करना होगा लेकिन ये जरूरी नही की आप उस trends list में अपना tweet ढूंढ पाए क्योंकि trends में बहुत सारे users participate (tweets) करते है और इतने सारे आपको अपना tweets बहुत मुस्किल से मिलेगा.

 

Timeline – जब आप twitter पर login करते है तो आपका home page open होता है जिसे हम timeline कहते है. Timeline पर आपको बहुत type के tweets नजर आते है जैसे की आपने जिनको follow किया है उनके tweets, retweets, reply इसके अलावा twitter आपको Promoted Tweets (ads tweets) भी नजर आते है और इसके अलावा twitter आपके interest, आपके followers या आपने जिनको follow किया हुआ है उनके interest के based पर आपकी home timeline पर tweets show करता है जिनपर आप reply, like या retweets कर सकते है.

 

Some Others Twitter Dictionary for Beginners

आप किसी tweets को like कर  सकते हो उसके लिए हर tweets के नीचे दिल (heart) का sign होता है.

अगर आपने किसी को follow कर रखा है और अब आप उसके tweets या message नही देखना चाहते हो तो आप उसे unfollow कर सकते है उसके लिए आप उसकी profile पर जाकर following button पर click करना है click करते है आप उस twitter handle से unfollow हो जायेंगे.

अगर आप किसी tweet में किसी को tag करना चाहते हो तो उस tweets में उसका twitter handle with @ sign लिख दीजिये इसे ही twitter पर mentions करना कहते है और जब किसी को mentions करते है तो उस person को एक notification चला जाता है.

 

Hello Gyanians, आशा करता हूँ की आपको ये “Twitter Kya Hai Aur Twitter Ko Kaise Use Karte Hai” post पसंद आई होगी. अगर आपको इस post से related कोई सवाल या सुझाव है तो नीचे comment करें और इस post को अपने दोस्तों के साथ जरुर share करें.

gyanians_author

About the Author

Hello gyanians, मेरा नाम Neeraj Parmar (Neel) है और में India की Taj City (Agra) में रहता हूँ. मैंने computer science से engineering की है. By Profession मैं computer science teacher और web developer हूँ और इसके साथ-साथ ही मैं part time blogging भी करता हूँ.

Read More >>

4 Comments

4 responses to “Twitter Kya Hai Aur Twitter Ko Kaise Use Karte Hai”

  1. Sujata Zhah says:

    Hello
    Such a nice and detailed article anout the twitter in Hindi.

  2. Shivapoojan prajapati says:

    Hallo sir
    Very good article
    Sir aap web developer hai. So mai apase kuchh janana chahata hu ki kya web designer banana ek career ka sahi vikalp hai. And sir india mein isaka kya futur hai.
    Aur course kis institute se karein ya online koi institute course karata ho.
    Aur isame diploma, degree kaisa course karun.
    Mai ambedkar nagar U.P. se hun.
    Please reply

    • Thanks brother and Web designer Banne ke liye aapko HTML, CSS, JavaScript, Jquery, Bootstrap, PHP and MySQL sheekna pdega aur sb aap 6-12 months me seekh skte hain aur iske liye apne ghar ke ass pass Institute search kariye.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Get In Touch
gyaniansinfo@gmail.com
Copyright 2017 By Gyanians (All Right Reserved) | Design & Developed By WebAtoZ.in