gyaniansinfo@gmail.com
Follow on

WordPress 4.8 New Features Ki Puri Jaankari Hindi Me

WordPress 4.8 New Features Ki Puri Jaankari Hindi MeHello Gyanians, आज हम बात करेंगे WordPress 4.8 New Features के  बारे में और सीखेंगे इन features को use करना. बहुत दिनों के इंतजार के बाद WordPress 4.8 nickname Evans को कुछ new features के साथ अभी कुछ दिन पहले ही June 8, 2017 को release किया गया है.

जैसा की आप जानते ही WordPress पूरे world में सबसे ज्यादा popular CMS है. Internet पर 27 percent websites और blogs WordPress use करती हैं और ये गिनती अभी बढ़ती जा रही है. इसका सबसे बड़ा reason है इसके useful features जो हर नये updates के साथ better होते जाते हैं.

इस बार ज्यदातर सभी new updates (features) widgets की form में आये हैं और इसके अलावा WordPress editor में भी थोड़ा सा improvement किया गया है. आइये सीखते है WordPress 4.8 New Features को use करना.

 

 

WordPress 4.8 New Features Updates की जानकारी

जैसा की मैंने आपको बताया की ज्यादातर सभी updates widgets की form में आये है यानी आप Appearance>>Widgets में जाकर इन्हें अपने किसी भी widgets area में use कर सकते हो.

 

1. Improved Visual Text Widget

इससे पुराने WordPress के text widget में आप सिर्फ plan text copy paste कर सकते थे. उसको style देने के लिए आपको HTML और CSS की basic knowledge जरुरी था या फिर आप इस काम के लिए extra plugins download करते थे.

लेकिन अब आपको ना ही खुद से HTML और CSS code करने की जरूरत है न ही किसी extra plugin क्योंकि WordPress 4.8 New Features में text widget को update करके visual text widget कर दिया है. ठीक वैसा जैसा आप posts और pages create करते वक्त visual editor use करते हो text formatting के लिए.

अब आप text widget में ही visual editor की हेल्प से text पर bold और italic लगा सकते हो, list (bullets) और links add कर सकते हो. इसके अलावा जिनको HTML और CSS आता है वो visual editor से text editor पर switch करके manually style दे सकता है.

Improved Visual Text Widget

2. New Image Widget

अगर आप पुराने WordPress में image widget area में लगाना चाहते हो तो ये तभी possible है जब आपको HTML आता हो और फिर HTML से ही text widget में proper title और alt के साथ code करके आप image लगा सकते थे या फिर plugins की हेल्प से.

WordPress 4.8 New Features में आपको image widget दिया गया है. जिसमे आप simple drag and drop करके, media library में से, new one upload करके या URL से भी image को को widget area में लगा सकते हो. आपको बस image select करनी है उसे title (optional) देना है और save button पर click करना है.

New Image Widget

3. New Video Widget

Image widget की तरह आपको WordPress 4.8 New Features में video widget दिया गया है. जिसमे आप बहुत आसानी से कोई भी video add करके किसी भी widget area में लगा सकते हो. Video widget में video लगाने के लिए आपके पास 2 options है पहला आप अपने computer से video को media library में upload करके लगा सकते है.

लेकिन ये तरीका में आपको suggest नही करूंगा क्योंकि इससे आपके website की speed पर असर पड़ सकता है इसलिए आप दूसरा तरीका use कर सकते है यानी आप किसी third party video sharing site like YouTube, Vimeo की videos की URL को copy करके ‘Insert from URL” field में paste करके video को widget area में show कर सकते हो.

New Video Widget

4. New Audio Widget

Image widget और video widget की तरह आपको WordPress 4.8 New Features में audio widget भी  दिया गया है. Audio widget में भी आप drag and drop करके, media library में upload करके या URL insert कराकर आप audio को widget area में लगा सकते है.

New audio widget HTML5 audio player की help से कुछ basic player options के साथ show करता है. Audio widget अभी सिर्फ MP3, ogg और WAV audio format को support करता है, तो अब इंतजार  किस बात का लगाइए एक प्यारी सी धुन अपने blog पर.

New Audio Widget

5. Improved Link Boundaries

WordPress 4.8 New Features में visual editor के link add करने वाले feature को पहले से improved किया गया है. पुराने WordPress versions में किसी text पर link add करना या link को edit करके new text add करना एक challenging task है क्योंकि जब भी ऐसा करते हो कभी new text link में add नही हो पाता या कभी extra text add हो जाता है.

लेकिन WordPress के इस update में आपको link bounderies feature दिया है जिसकी हेल्प से आप आसानी से link को add और edit कर सकते हो. इसे आप practically करके देखिये तब आपको ये feature ज्यादा अच्छी तरह से समझ आएगा.

Improved Link Boundaries

6. New WordPress Events and News Dashboard Widget

WordPress 4.8 New Features में आपको WordPress dashboard के admin area में आपको New WordPress Events and News Dashboard Widget नजर आएगा. ये widget automatically आपकी location track कर लेता है और आपको आपकी location के near होने वाले सभी WordPress events और news show करता है.

आप चाहो तो location को change करके कहीं और होने वाले WordPress events भी check कर सकते हो और मैं आपको suggest करूंगा की आपको ऐसे events attend करते रहना चाइये इससे आपको काफी फायदा होगा.

New WordPress Events and News Dashboard Widget

Final Words : WordPress 4.8 New Features

इन updates के अलावा कुछ basic developer updates भी हैं. ये update बहुत ज्यादा super तो नही है लेकिन काफी helpful जरुर है. मुझे उम्मीद है आपको ये updates पसंद आये होंगे  और अगर आप भी किसी updates को check करना चाहते हो तो मैं आपको suggest करूँगा की आप पहले testing server पर test करें उसके बाद live server पर.

 

 

Hello Gyanians, आशा करता हूँ की आपको ये WordPress 4.8 New Features Ki Puri Jaankari Hindi Me post पसंद आई होगी. अगर आपको इस post से related कोई सवाल या सुझाव है तो नीचे comment करें और इस post को अपने दोस्तों के साथ जरुर share करें.

About the Author

Hello gyanians, मेरा नाम Neeraj Parmar (Neel) है और में India की Taj City (Agra) में रहता हूँ. मैंने computer science से engineering की है. By Profession मैं computer science teacher और web developer हूँ और इसके साथ-साथ ही मैं part time blogging भी करता हूँ. Read More >>

6 Comments

6 responses to “WordPress 4.8 New Features Ki Puri Jaankari Hindi Me”

  1. Bhati Neemla says:

    Aapne achhi Jankari di share ki hai. Thanks.

  2. Ravi Kumar Sahu says:

    nice good job

  3. Vikram Choudhary says:

    Nice post

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Get In Touch
gyaniansinfo@gmail.com
Copyright 2017 By Gyanians (All Right Reserved) | Design & Developed By WebAtoZ.in