gyaniansinfo@gmail.com
Follow on

WordPress 4.9 New Features and Update Ki Jankari Hindi Me

wordpress 4.9 new features and updateHello Gyanians, आज हम बात करेंगे WordPress 4.9 New Features and Update के बारे में और सीखेंगे की कैसे आप WordPress 4.9 new features को use कर सकते हो?

ये इस साल (2017) में WordPress 4.8 के बाद सबसे बड़ा last update है जो शायद November 14th तक release हो जायेगा और फिर आपके WordPress dashboard में WordPress 4.9 update option show होने लगेगा.

इसलिए मैंने आप सबके लिए WordPress 4.9 beta version को अपने locahost environment पर install करके WordPress 4.9 new features की एक complete guide ready की है जिससे आपको इसके सभी new features के बारे में पता चल जाये.

Update: WordPress 4.9 version release हो गया है और WordPress 4.9 version का name “Tipton” रखा गया है जो की jazz musician and band leader Billy Tipton के honor में रखा गया है.

 

WordPress 4.9 New Features and Update की पूरी जानकारी Hindi में

WordPress 4.9 new features and updates में आपको new gallery widget, media button in text widget, save – preview and schedule theme changes in customizer, improved code editor इत्यादि new features मिलेंगे. आइये अब इन सबको एक-एक करके explore करें.

 

New Gallery Widget

WordPress 4.8 में image, video और audio widget को introduced किया गया था जिनके use से आप बहुत ही आसानी से कोई भी multimedia अपने widget area में add कर सकते थे.

WordPress 4.9 new features में आपको gallery widget introduced कराया जायेगा जिसकी help से आप एक से ज्यादा images को as a gallery अपने widget area में add कर सकते हो.

gallery widget 

Add Media Button in Text Widget

WordPress 4.8 में visual text widget introduced किया गया था जिसकी help से बहुत आसानी से किसी text content पर formatting apply करके उसे अपने widget area में add कर सकते थे.

WordPress 4.9 new features में उसी visual text widget में media button add कर दिया गया यानी आप अपने text widget में without HTML code किये बहुत आसानी से image भी add कर सकते हो.

text widget

Save, Preview and Schedule Theme Changes in Customizer

अगर WordPress current version की बात की जाये तो उनमें अगर आप theme customizer में जाकर कोई भी changes करते हो और उन changes को अपनी site पर publish करने से पहले अगर किसी के साथ share करना चाहते हो या किसी specific date को उन changes को publish करना चाहते हो तो ऐसा possiable नही है.

क्योंकि WordPress 4.9 से पहले के सभी versions पर theme customizer में किये गये सभी changes save & publish button पर click करते ही live site पर show हो जाते हैं उन्हें आप draft में save नही कर, without publish share नही कर सकते और न ही उन changes को schedule कर सकते हो.

लेकिन WordPress 4.9 new features and updates में आपको ये सभी options मिल जायेंगे और आप theme customizer में किये गये changes को without publish किये एक खाश URL से share भी कर सकते हो और new changes को schedule भी कर सकते हो.

Save, Preview and Schedule Theme Changes in Customizer

Improved Code Editor with Syntax Highlighter

अगर आप भी मेरी तरह coding player हैं तो आपको WordPress का current custom CSS, theme और plugin editor बहुत ही ज्यादा boring लगता होगा और इसी कमी को पूरा करने एक लिए WordPress 4.9 new features में CodeMirror text editor को WordPress core में include कर दिया है.

CodeMirror text editor के add हो जाने से अब custom CSS customizer में, plugin editor में या theme editor में new code add करना या पुराने code को add करना बहुत ही user-friendly होगा क्योंकि इसकी वजह से अब code syntax highlighting में show होगा.

इसके अलावा कोई code करते वक्त कोई mistake हो जाने पर live syntax error notifications show होंगे और code autocomplete का advantage भी मिलेगा.

codemirror-custom-css-showing-error

Other Misc New Features in WordPress 4.9

1) जब भी आप किसी widget में कोई changes करके save button पर click करते हो तो आपको वहां पर save button पहले जैसा ही show होता है जिसकी वजह से ये confusion रहता है की new changes save हुआ या नही लेकिन WordPress 4.9 में widgets में new changes save करने पर saved button show hoga.

2) अगर आपको code editor में syntax highlighting पसंद नही आ रही हैं तो आप user profile में जाकर syntax highlighting को disable कर सकते हो.

3) अगर आप या कोई भी admin email change करना है तो new email id के साथ-साथ old email id पर एक confirmation email send किया जायेगा और ये new feature account security के लिए बहुत ज्यादा जरुरी भी था.

 

 

Hello Gyanians, मैं आशा करता हूँ की आपको ये WordPress 4.9 New Features and Update Ki Jankari Hindi Me post पसंद आई होगी. अगर आपको इस post से related कोई सवाल या सुझाव है तो नीचे comment करें और इस post को अपने दोस्तों के साथ जरुर share करें.

gyanians_author

About the Author

Hello gyanians, मेरा नाम Neeraj Parmar (Neel) है और में India की Taj City (Agra) में रहता हूँ. मैंने computer science से engineering की है. By Profession मैं computer science teacher और web developer हूँ और इसके साथ-साथ ही मैं part time blogging भी करता हूँ.

Read More >>

26 Comments

26 responses to “WordPress 4.9 New Features and Update Ki Jankari Hindi Me”

  1. WordPresss 4.9 ke New features and pdates ke bare me yeh jankari provide karne ke liye aapka bahot bahot dhanyawad….

  2. Mukesh Gupta says:

    Iske liye bahut bahut thanks..

  3. Ansari says:

    very nice article and very usefull sharing

  4. Bahut usefull jankari sir thanks isi trah hamaara margdarshan karte rahein

  5. Very Good Information Sharing
    Good Keep It Up

  6. ANAND says:

    Thanks for the information. WordPress 4.9 released or going to release ?

  7. Bunty joshi says:

    Nice info …
    sir aap website me jitne bhi errors aate h unke baare me bhi btaye ..ki kis prkar unhe handle kiya jaaye. Jaise 500 error. 501, 400 etc..

  8. Blogger ke bare me bhi batao bhai

  9. नील भाई बहुत ही अच्छी जानकारी दी है अपने wp 4.9 के बारे में thanks for sharing

  10. Nice and helpful post ..
    Thanks For Sharing

  11. ashutosh says:

    Thanks for the helpful information.

  12. Karan says:

    Bhut he badiya sir Maine bhi kal update kar Liya WordPress

  13. Nitish Verma says:

    Hi Neeraj Bhai,
    Nice Post. 4.9 Version bahut hi badhiya hai.isme gallery widget aur post schedule ka option mujhe bahut pasand aaya.
    Aapne bahut acche se puri details me new version ke baare me bataya hai.
    Thanks For This post.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Get In Touch
gyaniansinfo@gmail.com
Copyright 2017 By Gyanians (All Right Reserved) | Design & Developed By WebAtoZ.in