gyaniansinfo@gmail.com
Follow on

WordPress Kya Hai – Beginner’s Introduction

WordPress kya haiHello Gyanians, आज हम बात करेंगे WordPress की. जानने की WordPress kya hai और क्यू blogging में  WordPress इतना popular है. WordPress के क्या features है जो इसे इतना खास बनाते है. WordPress tutorial series की ये सबसे पहली और महत्वपूर्ण post है इसलिए इसे ध्यानपूर्वक पढ़ें.

WordPress दुनिया का सबसे powerful user friendly free website creation tool (CMS) है जिसके जरिये आप बहुत बेहतरीन blog और website बना सकते हो वो भी बिना किसी तकनीकी ज्ञान (technical knowledge) के. WordPress क्या है आप इस बात लगा सकते हो की Internet पर 70 लाख (27% of the Internet) blogs/websites ऐसी है जो WordPress का use करके बनायी गयीं हैं.

Technically शब्दों में बोले तो WordPress PHP (Programming Language) और MySQL (Database) की सहायता से बनाया गया free और open source Content Management System (CMS) है जो आपको एक ऐसा user friendly interface देता है है जिसके जरिये आप किसी भी website या blog के लिए content को create, edit, organize, delete, maintain और publish कर सकते हो वो भी बहुत आसानी से.

 

WordPress Kya Hai और ये कैसे और क्यूँ बना?

Matt Mullenway (WordPress founder) b2/cafelog platform का use blogging करने के लिए करते थे लेकिन कुछ समय बाद उन्हें ये पता चला की किसी वजह से Michel Valdrighi जोकि founder थे b2/cafelog platform के उन्होंने अपने platform के लिए updates बनाना बंद कर दिया है. b2/cafelog General Public License platform था इसलिए Matt ने तय किया की वे अब इस platform के लिए updates program बनायेंगे और इसलिए उन्हें जरूरत थी एक साथी की और उस कमी को पूरा किया Mike Little (WordPress Co-founder) ने और इस तरह दोनों ने मिलकर b2/cafelog से प्रेरणा से लेकर उससे अच्छा platform बनाया जिसको नाम दिया WordPress. उन दोनों को तो शायद ये अंदाजा भी न था की उनके इस platform से दुनिया भर में designers, developers, writers, bloggers और web publisher की एक new industry बन जाएगी.

 

Matt-Mullenweg

WordPress History

  • 27th May, 2003 को Matt Mullenweg और Mike Little ने WordPress का 1st version को Launch कर दिया.
  • May, 2004 को Plugin feature को add किया जिससे users WordPress की functionality (कार्यक्षमता) को और अच्छा कर सकें.
  • 2005 में WordPress ने theme feature और new admin dashboard को add किया और इसी साल wordpress.com को launch किया गया.
  • 2006 में को Matt ने trademark registration किया WordPress और उसके Logo के लिए.
  • 2007 में WordPress 2.1 में new user interface, autosave और spelling checking feature को add किया.
  • 2008-2009 Happy Cog web design company ने WordPress Project को join किया और एक very user friendly admin dashboard तैयार किया.
  • 2010 में WordPress को open source declare कर दिया गया.
  • 2011-2014 में advanced media manager and theme customizer feature को add किया गया.
  • 2015-2016 में REST API को add किया गया mobile apps बनाने के लिए.

 

WordPress इतना popular क्यों है? 

Free and Open Source – क्योंकि WordPress open source है इसलिए हजारो – लाखो developers WordPress को बेहतर बनाने में अपना योगदान देते है और open source होने की वजह से ये बिलकुल free है. WordPress की तरफ से आपको किसी भी तरह की limitation नही होती यानी आप WordPress को personal या commercial किसी भी उद्देश्य से use कर सकते हो और अपनी website के लिए कहीं से भी domain name और hosting account purchase कर सकते हो.

Easy to Use – आप बहुत कम technical skills से भी WordPress को आसानी से install कर सकते हो उसके बाद आसानी से new posts, pages, images और plugin add कर सकते हो इसके अलावा आप WordPress theme के color और design को भी costomize कर सकते हो वो भी बिना coding किये.

कोई फर्क नही पड़ता की आप web developer या internet expert हो या नही क्योकि WordPress का admin dashboard बहुत user friendly और simple होता है और ये सब करने के लिए आपको तो बस चाइये internet connection और web browser की. ms word application को use करने बाला user भी आसानी से WordPress को चला सकता है. इसके dashboard से आप आसानी से अपने blog के लिए multiple author बना सकते है उनकी limitation set कर सकते है इत्यादि.

SEO Friendly – WordPress का use करके जब आप website या blog बनाते है तो आपको SEO पर ज्यादा ध्यान नही देना होता क्योंकि ये काम भी WordPress अपने आप कर देता है. WordPress में बहुत सी plugin ऐसी ही जो आपके content को search engines के लिए बिलकुल अनुकूल (optimized) कर देती है like SEO by Yoast Plugin और इसी वजह से google जैसी दिग्गज company के एक engineer Mr. Matt Cutts ने कहा है, “WordPress is made to do SEO well.”.

 

 

Flexible and Extensible – WordPress themes के जरिये आप बहुत बेहतरीन website या blog design कर सकते हो वो भी बिना code किये ओर तो ओर आप theme को कभी भी change कर सकते हो ये ही feature wordpress को flexible बनता है. WordPress में हजारो free themes और premium themes मोजूद है और ज्यादातर themes responsive होती है.

WordPress plugins बने हुए extensions (tiny software) होते है जिन्हे blog या website में किसी specific काम के लिए add किया जाता है यानी की plugins हमारी website या blog की कार्यक्षमताओं को बढ़ाता है. WordPress पर आपको 48000+ free plugins मिल जाती है ये ही feature wordpress को extensible बनता है.

 

मैं खुद एक PHP developer हूँ और WordPress use करने से पहले अपने सभी client के blog और website complete php से ही code करके बनता था लेकिन जब WordPress use किया तब एहसास हुआ की बहुत ज्यादा time waste करता था मैं. जो project में php से code करके 1-2 months में पूरा करता था वो WordPress की help से 10-15 में पूरा हो जाता है और सच में ये बहुत ज्यादा आसान है.

 

Hello Gyanians, आशा करता हूँ की आपको ये ” WordPress Kya Hai – Beginner’s Introduction ” post पसंद आई होगी. अगर आपको इस post से related कोई सवाल या सुझाव है तो नीचे comment करें और इस post को अपने दोस्तों के साथ जरुर share करें.

About the Author

Hello gyanians, मेरा नाम Neeraj Parmar (Neel) है और में India की Taj City (Agra) में रहता हूँ. मैंने computer science से engineering की है. By Profession मैं computer science teacher और web developer हूँ और इसके साथ-साथ ही मैं part time blogging भी करता हूँ. Read More >>

2 Comments

2 responses to “WordPress Kya Hai – Beginner’s Introduction”

  1. Nazrul Islam says:

    Hi Bro, how are you? I hope you are good. Yeh Jo (Beaver Builder Plugin (Lite Version) name karke plugin hai, yeh kis kaam ke liye istemal karte hai log?

    • Hello brother.. i’m good & i hope u also…
      Breaver builder plugin ka use drag and drop karke page bnane me kiya jaata hai.. yaani aap bahut hi jaldi page create kar skte ho…

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Get In Touch
gyaniansinfo@gmail.com
Copyright 2017 By Gyanians (All Right Reserved) | Design & Developed By WebAtoZ.in