gyaniansinfo@gmail.com
Follow on

WordPress Plugins Install Kaise Kare – 4 Methods

WordPress Plugins Install Kaise Kare – 4 Different Ways in HindiHello Gyanians, आज हम सीखेंगे की WordPress plugins क्या होती है और कैसे हम 4 अलग-अलग तरीको से WordPress plugins install कर सकते है क्योंकि WordPress theme install करने के बाद हर newbie के मन में भी सबसे पहला question यही होता है की WordPress plugins कैसे install करें?

अब अगर आप सोच रहें हो की 4 तरीको की क्या जरुरत है तो मेरा ये मानना है की अगर आप किसी भी काम को किसी particular तरीके से करते तो आपको उस काम को करने के और भी तरीके सीख लेने चाइये जिससे की किसी वजह उस काम को करने का आपका वो particular तरीका काम ना आये तो आप उस काम को अन्य तरीको से भी कर सको.

सभी WordPress bloggers अपने blogs में new features को add करने और उसकी functionality को बढ़ाने (extend) के लिए plugins का install करते हैं. Plugins को php programming language की help से किसी specific task को solve करने और WordPress website को new add करने के लिए developed किया जाता है. आइये अब जानते है की WordPress plugins install कैसे करते है?

 

Method 1: Plugins Page से Search करके WordPress Plugins Install कैसे करे?

WordPress plugins install करने का ये सबसे आसान और अच्छा तरीका है, लेकिन इस तरीके से आप सिर्फ वही plugins install कर सकते हो जो WordPress.org plugins repository में available है.

आपको बस अपने WordPress dashboard में login करके Plugins >> Add New पर click करना है और search box में plugins का name enter करके उसे search करना है, उसके बाद plugins को install करके active करना है.

Install WordPress Plugins in Dashboard

मैंने ऊपर image example में table of content plush plugin को install किया है जिसकी हेल्प से आप without coding TOC features को अपने blog posts में add कर सकते हो. इस plugin की अधिक जानकारी के लिए आप मेरी “Table of Contents (TOC) को blog posts में कैसे add करते है?” post को पढ़े.

 

Method 2: Dashboard से Upload करके WordPress Plugins Install कैसे करे?

ऐसी plugins जिन्हें use करने के लिए आपको पहले उन्हें buy करना होता है उन्हें हम paid या premium plugins कहते है और ऐसी plugins आपको WordPress.org plugins repository में नही मिलती है और आपके ये plugins others website से buy करनी पडती है.

इसके अलावा हम कुछ plugins हम GitHub या किसी दूसरी websites से भी free download कर लेते है या ऐसा भी हो सकता है की हमने खुद से कोई plugin developed की है और उसकी हम beta testing करना चाहते हो तो इस तरह की plugins को हम first method से install नही कर सकते.

सभी downloaded plugins आपको zip file में मिलती है जिन्हें आपको अपने WordPress dashboard में पहले upload करना होता और फिर install करके activate करना होता है. अगर आपके पास भी कोई downloaded plugins है तो आइये सीखते है ऐसी plugins install कैसे करते है?

सबसे पहले WordPress dashboard में login करके Plugins >> Add New पर click करना है अब आपको Upload Plugin button पर click करना है, अब आपको Choose File button पर click करके आपको अपने computer में से downloaded plugins की zip file को select करना है.

Uplaod wordpress plugins

ऊपर image में देख सकते है मैंने contact-form-7.4.8.zip file को select किया है. Plugin zip file select करने के बाद आपको Install Now button पर click करना है, कुछ ही seconds में plugin install हो जायेगी अब आपको last में Activate Plugin button पर click करना है.

activate uploaded wordpress plugins

 

Method 3: FTP client से Upload करके WordPress Plugins Install कैसे करे?

कभी-कभी ऐसा होता है की किसी problem की वजह से आप अपने WordPress dashboard से plugins install नही कर पाते तो आप FTP के through ये काम कर सकते है.

Themes, Plugins और others websites files को अपने computer से Server (host) पर send करने के लिए FTP (File Transfer Protocol) का use किया जाता है और FTP connection establish करने के लिए और Files को transfer करने के लिए हम जिस software को use करते है उसे FTP client कहते है.

FileZilla, CuteFTP और SmartFTP बहुत popular FTP client tools है जिनकी help से आप host server से files को download या upload कर सकते हो. इसलिए आप सबसे पहले FileZilla (Free & Best) को download करके install करके open कर लीजिये.

अब आप अपनी FTP login details enter करके FTP connection establish करिये और public_html >> wp-content >> plugins folder open कर लीजिये और अपने computer में downloaded plugins को zip file से extract कर लीजिये.

upload plugins using ftp

अब Extracted folder को plugins folder में upload कर दीजिये. Upload करने के बाद अपने WordPress dashboard में login करके Plugins >> Installed Plugins upload की हुई plugin को activate कर दीजिये.

 

Method 4: cPanel से Upload करके WordPress Plugins Install कैसे करे?

जैसा की मैंने अभी ऊपर आपको बताया की कभी-कभी ऐसा होता है की किसी problem की वजह से आप अपने WordPress dashboard से plugins install नही कर पाते तो आप FTP के through ये काम कर सकते है लेकिन बहुत से blogger के पास FTP account नही होता है तो वो cPanel से भी plugin को install कर सकते है.

Step 1: सबसे पहले आप अपने cPanel में login कर लीजिये और फिर File Manager पर click कीजिये

open file manager

Step 2: अब आप public_html >> wp-content >> plugins folder में जाकर Upload पर click करिये.

upload plugins using cpanel

Step 3: अब आपको Select File button पर click करके आपको अपने computer में से downloaded plugins की zip file को select करना है.

select plugins from computer

Step 4: अब आप plugin को zip file से extract कर लीजिये.

extract zip plugins in file manager

Step 5: अब last आपको अपने WordPress dashboard में login करके Plugins >> Installed Plugins upload की हुई plugin को activate कर दीजिये.

 

 

Hello Gyanians, आशा करता हूँ की आपको ये “ WordPress Plugins Install Kaise Kare – 4 Different Ways in Hindi” post पसंद आई होगी. अगर आपको इस post से related कोई सवाल या सुझाव है तो नीचे comment करें और इस post को अपने दोस्तों के साथ जरुर share करें.

Tags TOC
gyanians_author

About the Author

Hello gyanians, मेरा नाम Neeraj Parmar (Neel) है और में India की Taj City (Agra) में रहता हूँ. मैंने computer science से engineering की है. By Profession मैं computer science teacher और web developer हूँ और इसके साथ-साथ ही मैं part time blogging भी करता हूँ.

Read More >>

2 Comments

2 responses to “WordPress Plugins Install Kaise Kare – 4 Methods”

  1. Aapne bahut hi helpful ways Ko bataya aur jab me WordPress me sift ho jayunga to aapko in ways Ko jarur follow karunga😊

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Get In Touch
gyaniansinfo@gmail.com
Copyright 2017 By Gyanians (All Right Reserved) | Design & Developed By WebAtoZ.in