gyaniansinfo@gmail.com
Follow on

WordPress Plugins Uninstall Kaise Kare – Ninja Technique in Hindi

WordPress Plugins Uninstall Kaise Kare – 2 Different Ways in HindiHello Gyanians, आज हम WordPress Plugins Uninstall करने की ninja technique सीखेंगे यानी plugins uninstall करने का वो तरीका जिसे WordPress experts use करते हैं. WordPress में plugins uninstall करना बहुत easy task है लेकिन आज इस post को पढ़कर आपको बहुत कुछ नया सीखने को मिलेगा.

जैसा की हम सबको पता है WordPress दुनिया में सबसे powerful user friendly free Content Management System (CMS) है जिससे जरिये आप बहुत आसानी से बेहतरीन features के साथ blogs बना सकते हो और वो भी बिना किसी technical knowledge के.

WordPress की इस populartiy में सबसे main role है Plugins का, जिनकी help से आप बहुत आसानी से अपने blogs में new features add कर सकते हो और उसकी functionality को extend कर सकते हो. अगर मैं simple शब्दोँ में कहूँ तो आप plugins के help से अपने blogs में कुछ भी कर सकते हो.

WordPress plugins repository में आपको 50,000+ से ज्यादा plugins मिल जायेंगी जिन्हें आप अपने blogs में Install कर सकते है. मैंने भी अपनी last post में आपको WordPress plugins install करने के 4 अलग-अलग तरीके बताये थे जो हर bloggers को जरुर पता होने चाहिए.

कभी-कभी WordPress plugins install करने के बाद हमे कुछ reasons की वजह से plugins uninstall भी करनी पड़ती है लेकिन ज्यादातर bloggers plugins uninstall करने का सही तरीका नही जानते है. अगर आप भी WordPress plugins uninstall करने का सही तरीका जानना चाहते है तो post को last का जरुर पढ़ें.

 

WordPress Plugins Uninstall करने के लिए Ninja Technique का use क्यों करे?

ज्यादातर newbie bloggers बहुत सारी plugins को अपने live blogs पर ही installed और test करते है जो की बहुत गलत तरीका है. किसी भी तरह का testing work जैसे themes modify करना या plugins install करना इत्यादि काम को हमेशा testing server पर ही करने चाइये.

 

 

शायद as a newbie आपने भी बहुत सी plugins को अपने WordPress पर install किया होगा और ज्यादातर plugins को अपने blogs के लिए usable न पाकर आपने भी उन plugins को simple तरीके से यानी Plugins >> Installed Plugins में जाकर uninstalled कर दिया होगा.

लेकिन शायद आप भी ये बात नही जानते हो की जब भी आप अपने blogs पर कोई plugins installed करते हो तो उनमे से कुछ plugins आपके WordPress database में settings के लिए कुछ tables create करती है और जब आप उन plugins को uninstall करते हो तो tables remove नही होती हैं.

इसी तरह long time तक plugins को installed और uninstalled करते-करते आपके database में बहुत सारी useless tables का कचरा इक्ठटा हो जाता है और ये junk tables आपके limited server को waste करती है और इसका असर आपके blog की speed पर भी पडता है.

इसके अलावा आपको अपने blogs का backup लेने में और backup restore करने में ज्यादा time लगता है. इसलिए आज मैं आपको इस problem से बचने के लिए WordPress plugins uninstall करने की ninja technique बताऊंगा.

 

 

WordPress Dashboard और cPanel से WordPress Plugins Uninstall कैसे करते है?

WordPress dashboard से plugins uninstall करना सबसे easy होता है आपको सिर्फ अपने WordPress dashboard में login करना है और फिर Plugins >> Installed Plugins में जाकर सबसे पहले उस plugin को deactivate करना है और फिर last में आपको Delete पर click करना है.

Uninstall wordpress plugins from dashboard

कभी-कभी ऐसा होता है की हम कोई plugin install या update कर रहें होते है और एक दम से हमारा blog down हो जाता है और हम उस plugins को uninstall करने के लिए अपने WordPress dashboard में भी login नही कर पाते है.

ऐसा ज्यादातर तब होता है जब आप कोई plugin आपके hosting environments के हिसाब से configured न हो, किसी दूसरी plugins के साथ conflicts हो रहा हो, कोई software bugs हो या किसी others reasons की वजह से.

ऐसे मैं अब आप सिर्फ FTP या cPanel के जरिये ही उन plugins को uninstall कर सकते हो. इसलिए सबसे पहले आप अपने blog के cPanel में login कर लीजिये और फिर File Manager पर click कीजिये.

open file manager

अब आप public_html >> wp-content >> plugins folder में जाकर उस plugin को select करिये और Delete option पर click कर दीजिये.

uninstall plugins from cpanel 

WordPress Plugins Uninstall करने के बाद posts से उसके Shortcodes कैसे remove करे?

कुछ plugins और themes आपको किसी तरह की styles या features add करने के लिए shortcodes provide करती है जिन्हें आप manually अपने posts या pages में add कर देते हो लेकिन shortcodes use करने में problem ये है की जब आप वो plugins या themes delete कर देते हो.

तो उनके shortcodes आपकी posts और pages में से remove नही होते है और वो posts और pages में show होने लगते है जो आपके blogs readers को बहुत अजीब लगते है इसलिए आपको उन्हें manually हटाने पड़ता है लेकिन बहुत सारी posts और pages से shortcodes हटाने एक time wasting और difficult काम है

remove-unused-shortcodes-wordpress

Shortcodes को posts and pages से hide करने के लिए Hide Unwanted Shortcodes Plugin का use कर सकते हो. इस plugin में आपको उन सभी shortcodes को enter करना होता है जिन्हें आप अपने blogs पर show नही करना चाहते.

जैसा की मैं हमेशा कहता हूँ की जरुरी नही की आप हर छोटे काम के लिए plugins install करो इसलिए मैं अब आपको without plugins की help से shortcodes hide करना बताता हूँ.

इसके लिए आपको Appearance >> Editor में जाकर functions.php file को edit करना है और नीचें code को functions.php file में सबसे नीचें paste करना है और update file button पर click करना है.

hide shortcodes in functions file

Note: ऊपर दिए गये code में “shortcode’ को अपने shortcode name से change कर दें और सिर्फ deleted plugins and themes के shortcodes को hide करें.

 

 

WordPress Plugins Uninstall करने के बाद उनकी Orphan Tables कैसे remove करे?

जैसा की मैंने आपको ऊपर बताया की कुछ plugins uninstall करने के बाद भी उनकी tables आपके database में रह जाती है जिससे आपके hosting का space waste होता है और फालतू में backups का size increase हो जाता है.

इसलिए orphan tables को database में से remove कर देना चाइये और ये काम भी आप manually यानी phpMyAdmin की help से और plugins की help से कर सकते हो. कोई भी तरीका use करने से पहले में आपको suggest करूंगा की पहले आप अपनी database का backup जरुर ले लीजियेगा.

WordPress के database को optimize करने के लिए मुझे सबसे best plugin WP-Optimize सबसे best plugins है और इसलिए मैं आपको database में से orphan data को remove करने के लिए इसी plugin को suggest करूँगा.

लेकिन अगर आप orphan tables को remove करना चाहते हो तो मैं आपको phpMyAdmin की help से remove करना suggest करूँगा. इसके लिए आप सबसे पहले अपने cPanel में login करके phpMyAdmin option पर click करिये.

phpmyadmin

अब आपके सामने आपके database नजर आएगा. WordPress database में default यानी बिना किसी plugins के install किये 12 tables होती है जो आपको नीचें image में नजर आ रही हैं.

database tables

अगर आपको WordPress database की default tables के अलावा और भी tables नजर आये जिनका name आपकी deleted plugins से related हो उन table के left side में दिए checkbox पर click करके आप उन tables को drop (remove) कर सकते हो.

remove orphan tables

Hello Gyanians, आशा करता हूँ की आपको ये “WordPress Plugins Uninstall Kaise Kare?” post पसंद आई होगी. अगर आपको इस post से related कोई सवाल या सुझाव है तो नीचे comment करें और इस post को अपने दोस्तों के साथ जरुर share करें.

gyanians_author

About the Author

Hello gyanians, मेरा नाम Neeraj Parmar (Neel) है और में India की Taj City (Agra) में रहता हूँ. मैंने computer science से engineering की है. By Profession मैं computer science teacher और web developer हूँ और इसके साथ-साथ ही मैं part time blogging भी करता हूँ.

Read More >>

8 Comments

8 responses to “WordPress Plugins Uninstall Kaise Kare – Ninja Technique in Hindi”

  1. Rohit Mewada says:

    Bhut hi badiya or puri detail ke sath jankari share ki hai.. Bhut kuch naya Gyan mila aapki is post se.

  2. saumya barik says:

    Bhut hi badiya or puri detail ke sath jankari share ki hai.. Bhut kuch naya Gyan mila aapki is post se.

  3. Apne plugin uninstall ke bare me a-z puri knowledge de diya hai…lagta hai app blogging me bahut kuch gyan hume dene wale hain.

  4. rushikesh sonawane says:

    Hello, neeraj bhai
    Me mere Wp dashboard me login nahi ho pa raha.
    Actually, maine aapki post kal read ki thi. aur read karne ke baad, me Cpanel me gaya. Aur phpmyadmin me orphan table ko remove kar diya. But bro by mistake maine orphan table ke bajaye, wordpress by default 12 table mese kooch table remove kar diye. Jisame Wp_user ka main table drop ho gaya. Maine hosting provider se baat ki. But unase nahi ho pa raha.
    Me mere site ka daily ultradrapht plugin ke madat se dropbox me backup leta hun. To mujhe firse login karne ke liye kya karna padega. Kyonki mujhe bbackup restore karne ka knowledge nahi hai. Aur backuprestore karne ke liye wp dashboard me login hi nahi ho pa raha. Kya karu? pls jaldi replay dena bro.

    • Sbse pehle to ye ki agr aapki sirf wp_user baali table delete hui hai to use dubara create kia ja skta hai uske liye aap muje fb par contact karen or Agr aapke backup me database ki .sql file bhi hai to aap bahut aasani se use phpmyadmin k jariye restore kara skte ho.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Get In Touch
gyaniansinfo@gmail.com
Copyright 2017 By Gyanians (All Right Reserved) | Design & Developed By WebAtoZ.in