gyaniansinfo@gmail.com
Follow on

WordPress Self Pingbacks Disable Kaise Karte Hai?

What is Self Pingbacks in HindiHello Gyanians, आज हम बात करेंगे Self Pingbacks के बारे में और सीखेंगे की Self Pingbacks क्या है और क्यों और कैसे आप Self-Pingbacks को disable कर सकते हो. इस post में आपको मैं self pingbacks को with और without plugin disable करना बताऊंगा.

WordPress CMS में ऐसे बहुत से features है जो कुछ bloggers के बहुत काम के है और कुछ bloggers के लिए  बिलकुल भी काम के नही है लेकिन उनके बारे में समझने और सीखेंगे में हर blogger को बहुत ज्यादा time लग जाता है और आज हम भी ऐसे ही एक feature (Self Pingbacks) के बात करने वाले है.

इस post को आगे पढनें से पहले में आपको suggest करूँगा की आप मेरी “WordPress Trackbacks and Pingbacks क्या है” post को पढ़े क्योंकि Self-Pingbacks भी इन दोनों features से ही related है और उस post को पढनें से भी आपको बहुत कुछ नया सीखने को मिलेगा.

 

Self Pingbacks क्या है – What is Self Pingbacks in Hindi

सभी bloggers जब भी कोई new post लिखते है तो उस post में अपनी blog की कुछ ऐसी posts को link देते है जो उस post से realted हो और आपके उस post को more understandable बनाता है और इस process को internal link (interlinking) कहा जाता है.

अपनी posts में अपनी दूसरी posts को link करना यानी interlinking को SEO के लिए अच्छा माना जाता है और इससे आपके blog का bounce rate भी कम रहता है लेकिन अगर आपके WordPress पर pingbacks enabled है तो posts interlinking पर WordPress automatically आपके एक notification send करता है.

ये internal link notification as a comment आपके WordPress dashboard के comment section में नजर आता है जिसे हम Self Pingbacks कहते है. अगर आप इस self pingbacks (comment) को approve करते हो तो जिस post को आपने link किया है उस post के comments में आपको अपनी new post का link show होगा.

हर blogger अपने new posts में others posts को link जरुर करते है लेकिन उन internal link के self pingbacks के comment notifications busy bloggers को बहुत परेशान करते है क्योंकि इन सभी फालतू के comments को moderate (delete) करने में बहुत time waste होता है इसलिए self pingbacks को disable कर देना चाइये.

 

 

WordPress Self Pingbacks Disable कैसे करे?

By default WordPress में self pingbacks enable होता है जिसकी वजय से bloggers का WordPress dashboard का comment section फालतू के self pingback comments से भर जाता है.

अगर आप भी अपना कीमती समय self pingbacks के comments को moderate करने में waste नही करना चाहते हो तो आपको भी मेरी तरह अपने WordPress blog पर self-pingbacks को disable कर देना चाइये.

आप self pingbacks को code की help से और plugin की हेल्प disable कर सकते हो मैंने नीचें दोनों method को बताया है आपको जो easy लगे आप उसे follow कर सकते हो. मैंने Gyanians पर first method को follow किया है.

 

Method 1: Disable Self Pingbacks without using plugins

नीचे जो code दिया है उसे copy करके अपने WordPress के appearance >> editor में जाकर functions.php में सबसे नीचें paste कर दीजिये और file को update (save) कर दीजिये.

 

Method 2: Disable Self Pingbacks using plugins

मैं आपको suggest करूंगा की आप Self pingback को disable करने के लिए आप first method को ही use करें क्योंकि ये जरुरी नही है की आप हर काम के लिए plugin install करें. अगर आप Self Pingbacks को किसी plugin से disable करना चाहते हो तो आप No Self Pings plugin को use कर सकते है.

No self pings plugin की खाश बात ये है की इसकी help से self-pingbacks को disable करने के लिए simple आपको इस plugin install करके activate करना है और इसके अलावा कोई others settings नही करनी है.

 

 

Hello Gyanians, आशा करता हूँ की आपको ये “WordPress Self Pingbacks Disable Kaise Karte Hai?” post पसंद आई होगी. अगर आपको इस post से related कोई सवाल या सुझाव है तो नीचे comment करें और इस post को अपने दोस्तों के साथ जरुर share करें.

About the Author

Hello gyanians, मेरा नाम Neeraj Parmar (Neel) है और में India की Taj City (Agra) में रहता हूँ. मैंने computer science से engineering की है. By Profession मैं computer science teacher और web developer हूँ और इसके साथ-साथ ही मैं part time blogging भी करता हूँ. Read More >>

2 Comments

2 responses to “WordPress Self Pingbacks Disable Kaise Karte Hai?”

  1. Zaidi Tech says:

    Nice article,keep working !!

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Get In Touch
gyaniansinfo@gmail.com
Copyright 2017 By Gyanians (All Right Reserved) | Design & Developed By WebAtoZ.in