gyaniansinfo@gmail.com
Follow on

WordPress Sticky Posts Kyon Aur Kaise Create Kare?

WordPress Sticky Posts Kyon Aur Kaise Create Kare - GyaniansHello Gyanians, Sticky Posts features WordPress 2.7 से मोजूद है लेकिन फिर भी बहुत कम लोगो को इस cool features के बारे में पता होता है और कुछ bloggers को पता तो होता है लेकिन वो ये नही जानते की इसे use कैसे करते है?

क्या आपने कभी WordPress में Sticky Posts feature use क्या है, अगर नही किया है तो कोई बात नही क्योंकि इस post में हम सीखेंगे की WordPress Sticky Posts क्या है, उसे क्यों और कैसे use करना चाइये. इस post को पढने के बाद आप 100% Sticky Posts features को जरुर अपने WordPress blog में try करोगे.

 

Sticky Posts क्या है और इसे क्यों use करना चाइये?

By default ऐसा होता है की हमारी newest published posts blog में सबसे ऊपर नजर आती है यानी जब भी आप कोई new post published करते है आपकी last top post नीचें आ जाती है और ऐसे ही धीरे-धीरे आपकी best posts front page से second page पर पहुँच जाती हैं.

इसमें problem ये है की आपके blog के users सबसे ज्यादा front page की posts को ज्यादातर पढ़ते है और शायद ही कभी second page को check करते है तो इससे ये होता है की आपको आपकी best posts पर less traffic मिलता है जिन्हें आप सबसे ज्यादा show करना चाहते हो blog readers के सामने.

WordPress Sticky Posts इस problem का बहुत आसान solution है. Sticky posts उन posts को कहा जाता है जो जब तक आप चाहो तब तक आपके blog के front page पर मोजूद सभी posts से ऊपर stay (pinned) रहती है, यानी उन posts से भी ऊपर जो उन sticky posts के बाद published की गयी हैं.

आपके blog की जो सबसे best posts है उन्हें sticky posts बनाने से आपका बहुत फायदा हो सकता है जैसे की इससे आपके blog के readers को valuable posts front page पर ही मिल जायेगी और उन्ही posts में आप अपने blog के other normal posts की internal linking से अच्छा traffic भी get कर सकते हो.

 

 

WordPress Sticky Posts कैसे create करते है?

जैसा की मैंने आपको ऊपर बताया की sticky post WordPress का in-built (standard) features है, लेकिन फिर भी बहुत से bloggers को ये तक नही पता होता की WordPress में ऐसा कोई features भी मोजूद है. Sticky posts features को use करना बहुत ज्यादा easy है. आइये जानते है WordPress Sticky Posts features को कैसे उसे करते है?

Step 1:  सबसे पहले अपने WordPress dashboard में login करिये. उसके बाद Posts >> All Posts में जाकर उस published post पर click (select) करिये जिसे आप sticky post बनाना चाहते हो.

sticky posts kyon important hai

Step 2: अब आपको Public meta box में Visibility option के edit पर click करना है. अब आपके सामने और options नजर आयेंगे जिनमें से आपको “Stick this post to the front page” के checkbox पर tick करना है और फिर last में आपको अपनी post को update करना है.

How to Make Sticky Posts in WordPress in Hindi

Post update करते ही आपको वो sticky post अपने blog के front page पर सबसे top पर नजर आएगी. अब जब भी आप उस sticky post को top से हटाना चाहते हो आपको बस दुबारा से post के publish meta box में sticky post के checkbox को untick (unchecked) करना है और फिर वो post date के according अपनी जगह पर नजर आएगी.

 

Category Sticky Posts कैसे Create करें?

By default, sticky posts सिर्फ front-page पर ही show होती है. अगर आप अपने blog के category page पर category के according sticky posts show करना चाहते हो जैसे की जब कोई WordPress category पर click करे तो WordPress की posts में सबसे ऊपर best posts नजर आये.

लेकिन WordPress में category sticky post features नही है लेकिन ये काम आप “Category Sticky Post Plugin” की help से बहुत आसानी से कर सकते हो. सबसे पहले आप अपने WordPress dashboard में Plugins>> Add New में जाकर ये plugin install और activate करिए.

category sticky post plugin

इस plugin को activated करने के बाद आपको कोई settings नही करनी होती है. Category Sticky Post Plugin install होते ही आपको Post Editor में एक new category sticky meta box नजर आएगा. अब आप उस post को open (edit) करिये जिसे आप किसी specific category में sticky post बनाना चाहते हो.

Sticky Post kya hota hai

आपको अब Category Sticky meta box की drop-down menu में से उस category को select करना है जिस पर आपको इस post को top में stick करना है. एक बात और मैं आपको बता दूँ की by default ये plugin आपकी stick post में black border add कर देती है जिससे वो थोड़ी अलग लगे अगर आप border हटाना चाहते हो तो “Hide Sticky Post Border”  के checkbox पर tick लगा दीजियेगा.

 

WordPress Sticky Posts पर CSS Style कैसे लगाते हैं?

WordPress के built-in sticky posts feature आपकी sticky post में किसी भी तरह का style change नही करता है, लेकिन मैं आपको suggest करूँगा की sticky posts को थोडा अलग style जरुर दें. ऐसा इसलिए की users पुरानीं date की post को top में देखकर confuse न हो जाए.

अगर उसकी style अलग दिखेगी तो वो समझ जाएगा की ये special post है. जब आप WordPress के built-in sticky posts feature से किसी post को sticky post बनाते हो तो उसमे automatically .sticky class add हो जाती है.

इसी तरह जब आप Category Sticky Post plugin से किसी post को sticky post बनाते हो तो उसमे automatically .category-sticky class add हो जाती है. अब आप इन class का use करके Appearance>>Custom CSS में अपनी कोई भी custom css style लगा सकते हो.

For Example:-

 

 

Conclusion: WordPress Sticky Posts

Sticky Posts बहुत useful features है अगर आप अपनी best posts को सबसे top में और अलग दिखाना चाहते हो. इस तरह आप अपनी किसी post को एक week या एक month के लिए Sticky Posts बनाते रहिये इससे आपको बहुत फायदा मिलेगा. ये post सिर्फ WordPress के लिए थी अगर आप Blogger पर Sticky Posts बनाना चाहते है तो इस “Blogger में Sticky Posts कैसे लगाते हैं?” post को जरुर पढ़ें.

 

Hello Gyanians, आशा करता हूँ की आपको ये “WordPress Sticky Posts Kyon Aur Kaise Create Kare?” post पसंद आई होगी. अगर आपको इस post से related कोई सवाल या सुझाव है तो नीचे comment करें और इस post को अपने दोस्तों के साथ जरुर share करें.

gyanians_author

About the Author

Hello gyanians, मेरा नाम Neeraj Parmar (Neel) है और में India की Taj City (Agra) में रहता हूँ. मैंने computer science से engineering की है. By Profession मैं computer science teacher और web developer हूँ और इसके साथ-साथ ही मैं part time blogging भी करता हूँ.

Read More >>

10 Comments

10 responses to “WordPress Sticky Posts Kyon Aur Kaise Create Kare?”

  1. sunflower says:

    very nice post bro

  2. neeraj sharma says:

    bahut badiya post likhe aapne , kafi blogger apki is post kopadh kar sticky post ka use karna shuru kar denge. or aisa karne se unke visitor bhi increase honge..

  3. Mahendra says:

    Hello sir jo ye commenting box ke saath me name email or website ka option hai usko keise lagate hain mere blog me sirf comment box hi show ho rha hai

  4. vinod sain says:

    बहुत अच्छा लिखा आपने ।।। सर एक post readability पर दीजिए। धन्यवाद

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Get In Touch
gyaniansinfo@gmail.com
Copyright 2017 By Gyanians (All Right Reserved) | Design & Developed By WebAtoZ.in