Voltmeter क्या होता है – कैसे काम करता है, कैसे इस्तेमाल करे

Voltmeter Kya Hota Hai - Voltmeter Kaise Kam Karta Hai

हमारे घरों में बिजली से चलने वाली सभी Appliances पर आपने कभी न कभी तो पढ़ा होगा, की वो उपकरण 220 से लेकर 240 Voltage को Support कर सकता है.

क्या अपने कभी सोचा यह Voltage क्या होता है, जबकि हमने हमेशा से यह पढ़ा है की कोई भी उपकरण Current की मदद से चलता है. अगर अब आपके मन में यह सवाल आ रहा, तो आप सही जगह हैं.

आज हम आपको इस Article की मदद से बताएंगे की वोल्टेज क्या होता है, Voltmeter क्या होता है और Voltmeter कैसे काम करता है की पूरी जानकारी.

साथ ही हम इस Article में Voltmeter से जुड़े और भी सवालों के जवाब जानेंगे जैसे की: Voltmeter से क्या मापा जाता है, Voltmeter को किस क्रम में जोड़ा जाता है, Voltmeter क्या मापता है, Voltmeter का उपयोग कैसे करें की पूरी जानकारी विस्तार में जानेंगे.

Voltmeter Kya Hota Hai

Voltmeter एक ऐसा आधुनिक उपकरण है जिसका इस्तेमाल कर हम बिजली से चलने वाले किसी भी उपकरण का Voltage पता कर सकते हैं. इस Voltage को हम Electric Potential Difference के नाम से भी जानते हैं.

किसी भी बिजली से चलने वाले उपकरण में Voltage वो मात्रा होती है जो उस उपकरण से Current को पास होने में मदद करती है. इसी वजह से इसकी मात्रा हमेशा Range में लिखी होती है.

220 V का यह मतलब होता है की, कम से कम इतने Voltage की मदद से Current किसी भी उपकरण से Pass होने में सक्षम है, और अगर आप उस उपकरण का पूरा लाभ उठाना चाहते हैं तो आपको 240 Volt का Votage इस उपकरण से Pass करना होगा.

किसी भी उपकरण का अगर हमे Voltage निकलना है, तो हमे Voltmeter को उस उपकरण के साथ Parallel Connection में जोड़ना होता है.

सभी तरह के Voltmeter में Resistance की मात्रा काफी ज़्यादा होती है. यह Resistance इतना ज़्यादा होता है की, यह बेहद कम Current को भी आसानी से पहचान सकता है.

Voltmeter Kya Hai

Voltmeter एक ऐसा उपकरण है, जिसका इस्तेमाल करके आप बिजली से चलने वाले किसी भी उपकरण में इस्तेमाल होने वाले Voltage की Range का पता लगा सकते हैं.

इसका इस्तेमाल ज्यादातर Generators से उत्पन्न होने वाली बिजली के Voltage को मापने के लिए इस्तेमाल किया जाता है.

Voltmeter दो प्रकार के होते हैं:

  • Analog Voltmeters
  • Digital Voltmeters

Analog Voltmeters: यह वो Voltmeter हैं, जिनमें सुई वाले Pointer की मदद से हमे Circuit में इस्तेमाल होने वाली Voltage का पता चलता है. हम Galvanometer को कुछ ढरे सारे Resistors को Series में एक साथ जोड़कर Analogue Voltmeter की तरह इस्तेमाल कर सकते हैं.

Digital Voltmeters: यह Voltmeter कुछ नए ख़ास नहीं होते, यह भी हमे वोल्टेज की रेंज Numerial Display की मदद से बताते हैं. इनमें एक नया उपकरण जोड़ा जाता है, जिसे हम Analog to Digital Converter के नाम से जानते हैं.

Voltmeter Se Kya Mapa Jata Hai

किसी भी Circuit में दौड़ने वाले Current को किसी Resistance से pass होने में कितने Voltage की जरुरत पड़ती है की जानकारी हम Voltmeter की मदद से मापते हैं.

Voltmeter Kiska Matrak Hai

एक मीटर की दूरी में Current को Pass करने में कितने Voltage की जरुरत पड़ेगी की जानकारी हमे, Voltmeter से पता लगती है.

Ammeter Aur Voltmeter Mein Antar

Ammeter एक तरह का ऐसा उपकरण है जो हमे किसी भी Circuit में कितने Ampre का current दौड़ रहा है की जानकारी देता है. इस उपकरण में बेहद कम Resistance इस्तेमाल होता है.

इस उपकरण का इस्तेमाल करने के लिए हम इसे उस Circuit से Series Connection में जोड़ते हैं, जिस Circuit में हमे दौड़ने वाले Current की जानकारी लेनी है. इसकी मात्रा को हम A से Denote करते हैं.

Voltmeter एक तरह का ऐसा उपकरण है जिसका इस्तेमाल कर हम, किसी भी Circuit में दौड़ने वाली Current कितने Voltage की मदद से दौड़ रही है की जानकारी पता कर सकते हैं.

इस उपकरण की Resistance बेहद ज्यादा होती है. इस उपकरण का इस्तेमाल करने के लिए किसी भी Circuit के Parallel में जोड़ा जाता है. इसकी मात्रा को हम V से Denote करते हैं.

Digital Voltmeter Kya Mapta Hai

Digital Voltmeter भी आम Voltmeter की तरह Circuit में दौड़ने वाला Voltage मापता है, बस फर्क इतना है की इसकी Accuracy Analogue Voltmeter के मुकाबले कम होती है.

Voltmeter Kya Hota Hai – FAQs
  • Voltmeter Ko Kis Kram Mein Joda Jata Hai

    Voltmeter को हम Parallel Connection के क्रम में किसी भी Circuit से जोड़ते हैं.

  • Volt Kya Hota Hai

    Electric Potential Difference के एक Unit को हम Volt के नाम से जानते हैं. ढेर सारे Volts मिलकर Voltage बनाते हैं. इसका symbol v होता है. यह voltage की SI Unit होती है.

  • Adarsh Voltmeter Ka Pratirodh Kya Hota Hai

    एक आदर्श (Ideal)Voltmeter का प्रतिरोधक (Resistance) हमेशा अनंत (Infinity) होता है.

आशा करते हैं आपको हमारी पोस्ट Voltmeter क्या होता है और Voltmeter कैसे काम करता है, पसंद आई होगी.

अगर इसके बाद भी आपको कोई सुझाव या समस्या है तो आप निचे दिए Comment Box का पूरा लुफ्त उठा हमसे सवाल पूछ सकते हैं.

Questions & Answer:
Social Share WordPress Without Plugin - WordPress Tutorial in Hindi

WordPress में Social Media Share Buttons कैसे Add करे (Without Plugin)

WordPress
Gmail Se Group Email Kaise Kare - Gmail Tutorial in Hindi

Gmail से Group Mail कैसे करे – Gmail Tutorial in Hindi

Gmail
Flipkart Seller Kya Hai और Flipkart Par Selling Kaise Kare

Flipkart Seller क्या है – Flipkart पर Selling कैसे करे | Flipkart Seller Download

Apps
Author :
सु-सुवागातम Gyanians इस वेबसाइट का मकसद है लोगो को हिंदी भाषा में ज्ञान प्रदान करना उनके द्वारा पूछे गए प्रिश्नों के उत्तर देना और यह कार्य करने के लिए हम तात्पर्य है. आप Gyanians को लोगों के साथ शेयर करके हमारी सहायता कर सकते है .
Questions Answered: (0)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *