gyaniansinfo@gmail.com
Follow on

WordPress Posts and Pages Par Comments Disable Kaise Karte Hai?

WordPress Posts and Pages Par Comments Disable Kaise Karte Hai in hindiHello Gyanians, आज हम सीखेंगे की क्यों और कैसे आप अपने WordPress Blog पर comments disable कर सकते हो. WordPress में commenting एक बेहतरीन built-in feature है जिसके जरिये bloggers अपने readers के साथ discussion करते है और अपने readers के साथ एक अच्छी relationship build करते है.

इसके अलावा comments भी blog के SEO को अच्छा करते है क्योंकि search engines comments को भी crawl करके index करते हैं और comments किसी भी blog की populartiy को show करते हैं. अब आप ये सोच रहें होंगे की फिर क्यों कोई comments disable करेगा?

WordPress posts और pages में comments disable करने के बहुत से reasons हो सकते है जैसे की आप आप WordPress को blog के लिए नही एक commercial website के लिए use करते हो और इस तरह की websites पर comments की जरूरत नही होती है.

इसके अलावा blogs पर भी कुछ pages (some posts also) ऐसे होते  है जिन पर comments की कोई जरूरत नही होती है या फिर आप किसी old posts पर अब और comments नही चाहते हो तो आप अपने productive time को comments moderating में waste न करने और limited database space को save करने लिए आप comments disable कर सकते हो.

 

 

WordPress पर Comments Disable कैसे करते हैं?

मुझे उम्मीद है की अब आप समझ गये होंगे की आप किन-किन वजहों से हमे WordPress blog पर comments disable करने पड़ते हैं. अब हम सीखेंगे की किस-किस तरह से comments disable कर सकते हो. इन सभी तरीको को पढ़ कर आपका comments disable क्यों और कैसे करते है ये concept अच्छे से clear हो जायेगा.

 

1) Individual post पर comments disable कैसे करते है?

अगर आप particular किसी post या page पर comments disable करना चाहते हो तो उसके लिए आपको उस specific post को edit करना है. अब आपको post editor में सबसे नीचें Discussion panel में allow comments and allow trackbacks and pingbacks के checkbox को unchecked (untick) करना है.

allow comments

comments discussion panel

अगर आपको Discussion panel show नही होता है तो आपको Screen Options से discussion panel को enable करना होगा. Discussion option unchecked करने के बाद उस specific post पर comments section disable हो जायेंगे और अगर उस post पुराने comments है तो वो show होंगे और उनके नीचें comments are closed message show होगा.

 

2) Multiple published posts पर comments disable कैसे करते है?

अगर आप अपनी कुछ या सभी published posts पर comments disable करना चाहते तो सबसे पहले Posts >> All Posts >> Select Posts >> Edit >> Apply करिए, अब आपके सामने quick edit options show होंगे आपको comments में do not allow option को select करना है और फिर Update button पर click करना है.

disable multiple posts comments

do not allow comments

अब आपकी किसी भी posts पर comments section show नही होगा यानी अब कोई readers new comments नही कर सकता लेकिन जिन posts पर पुराने comments है वो show होंगे और उनके नीचें comments are closed message show होगा.

 

3) All Future posts and pages पर comments disable कैसे करते है?

अगर आप चाहते है की आपकी किसी भी future posts and pages पर comments section ही show न हो तो उसके लिए आपको Settings >> Discussion >> Allow people to post comments on new articles के checkbox को unchecked करना है.

Allow people to post comments on new articles

4) After some days automatically comments disable कैसे करते है?

अगर आप चाहते है की posts published होने के कुछ दिनों तक comments section allowed रहें और फिर उसके बाद comments section disable हो जाये तो तो उसके लिए आपको Settings >> Discussion >> Automatically close comments on articles older than (Number) days के checkbox को check (tick) करना है और number वाली जगह पर अपनी मर्जी से no of days enter करने है.

Automatically close comments on articles older than number of days

जैसे ही posts published को उतने दिन हो जायेंगे comments section automatically disable हो जायेगा और पुराने comments के साथ comments are closed message show होगा.

 

 

Hello Gyanians, आशा करता हूँ की आपको ये “WordPress Posts and Pages Par Comments Disable Kaise Karte Hai?” post पसंद आई होगी. अगर आपको इस post से related कोई सवाल या सुझाव है तो नीचे comment करें और इस post को अपने दोस्तों के साथ जरुर share करें.

About the Author

Hello gyanians, मेरा नाम Neeraj Parmar (Neel) है और में India की Taj City (Agra) में रहता हूँ. मैंने computer science से engineering की है. By Profession मैं computer science teacher और web developer हूँ और इसके साथ-साथ ही मैं part time blogging भी करता हूँ. Read More >>

0 Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Get In Touch
gyaniansinfo@gmail.com
Copyright 2017 By Gyanians (All Right Reserved) | Design & Developed By WebAtoZ.in