Youtube Shorts से पैसे कैसे कमाए, ₹50,000 कमाने के तरीके

| | 6 Minutes Read

आज हम Article की मदद से जानेंगे Youtube Short Se Paise Kaise Kamaye के बारे में पूरी जानकारी.

इसके साथ ही हम आपको Youtube Short से पैसे कमाने के तरीके से जुड़े और भी सवालों के जवाब देंगे. जैसे कि: सलाह देकर पैसे कमाए, Sponsorship से पैसे कमाए, Product बेचकर पैसे कमाए, Creator Fund से पैसे कमाए, App Refer करके पैसे कमाए, Collaboration द्वारा पैसे कमाए, Paid Promotion से पैसे कमाए इत्यादि की पूरी जानकारी विस्तार में जानेंगे.

Youtube Shorts Se Paise Kaise Kamaye

#1. सलाह देकर पैसे कमाए.
#2. Sponsorship से पैसे कमाए.
#3. Product बेचकर पैसे कमाए.
#4. Creator Fund से पैसे कमाए.
#5. App Refer करके पैसे कमाए.
#6. Collaboration द्वारा पैसे कमाए.
#7. Paid Promotion से पैसे कमाए.
#8. Fan Subscription से पैसे कमाए.
#9. Affiliate Marketing से पैसे कमाए.
#10. Content Monetize करके पैसे कमाए.

#1. सलाह देकर पैसे कमाए

आप Youtube पर लोगों को किसी एक Topics या Niche के बारे में जानकारी/ सलाह देकर पैसे कमा सकते हैं. इसके लिए आपको सबसे पहले उस Topic में माहिर होना होगा. इसके बाद आप इससे Related विशेष पर Short Videos Shoot करके Publish कर सकते हैं और पैसे कमा सकते हैं.

यह Topic किसी भी तरह का हो सकता है. जैसे कि Inventions, Food, Technology, News, Physiology, Tourism, Health Benefits, Gym, Tips, Tricks, Hacks इत्यादि.

#2. Sponsorship से पैसे कमाए

Youtube पर Sponsorship से पैसे कमाना एक अच्छा तरीका माना जाता है. इस Option के माध्यम से आप किसी भी Product, Services, Live Stream Donation इत्यादि के बारे में जानकारी देकर अच्छे खासे पैसे कमा सकते हैं. यह प्रक्रिया लगभग सभी Creators करते हैं.

इसके माध्यम से वह एक दिन में ₹50,000 से ₹2 लाख तक कमा सकते हैं.

#3. Products बेचकर पैसे कमाए

आप अपने Channel पर Product Sale करके भी पैसे कमा सकते हैं. इसके लिए उस Product की Quality बढ़िया होनी चाहिए. फिर आपको आपके Shorts में उस Product के बारे में लोगों को बताना होगा, ताकि ज़्यादा से ज़्यादा लोग उस Product के बारे में जान पाएं.

आप Description Box में उस Product की जानकारी भी Share कर सकते हैं, जिससे ज़्यादा से ज़्यादा लोग आपसे संपर्क करके उस सामान को खरीद पाएं.

#4. Creator Fund से पैसे कमाए

Youtube Shorts में आपको Creator Fund की सुविधा भी दी जाती है. जब आप इस Feature को Enable करते हैं तो Viewers आपको Stickers, Donations इत्यादि के माध्यम से Support कर सकते हैं. इस तरह आप Creator Fund के साथ जुड़कर Youtube Shorts से पैसे कमा सकते हैं.

#5. App Refer करके पैसे कमाए

Youtube Shorts में आप App Refer करके भी पैसे कमा सकते हैं. आप यहाँ कई सारे Online Referral Apps शेयर करके अच्छी Income प्राप्त कर सकते हैं. इसके लिए आपको अपनी Shorts में उस App को इस्तेमाल करना का दिखाना होगा और आपको आपकी Referral Link Share करनी होगी.

फिर जितने ज़्यादा लोग आपकी Link से App Download करते हैं, आप उतने ज़्यादा पैसे कमा सकते हैं.

#6. Collaboration द्वारा पैसे कमाए

आप Youtube पर Collaboration Shorts के माध्यम से भी पैसे कमा सकते हैं. इसके माध्यम से आपको लाखों रुपए कमाने का मौका मिलता है. सामान्य रूप से इस प्रक्रिया से पैसे कमाने के लिए आपके Page पर Followers की संख्या ज्यादा होनी चाहिए.

जब आपके Channel पर लगभग 1,00,000 Subscribers हो जाते हैं, तो आप एक Famous Creator की Category में आ जाते हैं. इस तरह आप काफी सारे लोगों के साथ मिलकर Shorts Share कर सकते हैं और छोटे Creators से कुछ Charges भी ले सकते हैं.

#7. Paid Promotion से पैसे कमाए

आप Youtube पर Paid Promotion करके भी अच्छा पैसा कमा सकते हैं. वर्तमान समय में ऐसे बहुत से Creators हैं जो Blogging के माध्यम से ही बस पैसा कमाते हैं. यह Creators अपनी कमाई को बढ़ाने के लिए समय-समय Promotion करवाते रहते हैं.

इसके लिए वह अच्छे पैसे खर्च भी करते हैं और Popularity मिलने पर कमाते भी हैं.

#8. Fan Subscription से पैसे कमाए

Youtube App में Creator Fund के साथ-साथ Fan Subscription की सुविधा भी दी जाती है. Fan Subscription के माध्यम से आप आपके Premium Customers को Ad Free Videos की सुविधा दे सकते हैं. इसके साथ ही आप उन्हें Premium Content भी Share कर सकते हैं. जिससे वह आगे भी आपके Subscription को Continue बनाए रखते हैं.

#9. Affiliate Marketing से पैसे कमाए

आप Affiliate Marketing करके Youtube Shorts से पैसे कमा सकते हैं. इसके लिए आपको Shorts में उस Product/ Services के बारे में जानकारी देकर, उसका Affiliate Link Share करना होगा. फिर जितने ज़्यादा लोग आपकी Link पर Click करेंगे, आप उतने ज़्यादा पैसे कमा सकते हैं.

Affiliate Marketing करने के लिए आप Amazon, eBay, Flipkart, Myntra जैसे Platforms का इस्तेमाल कर सकते हैं.

#10. Content Monetize करके पैसे कमाए

Youtube Creator Studio पर आप आपके Content को Monetize करके भी पैसे कमा सकते हैं. इसके लिए आपको आपका Youtube Channel Create करना होता है. फिर आप प्रतिदिन वहां पर Content Publish करके पैसे कमा सकते हैं. इसके माध्यम से ज्यादातर Creator अच्छी Income Generate कर लेते हैं.

आशा करते हैं आपको Youtube Short Se Paise Kaise Kamaye पसंद आई होगी.

अगर आपको इस Post से Related कोई सवाल या सुझाव है तो नीचे Comment करें. अगर आपको यह Post पसंद आई तो अपने दोस्तों के साथ जरूर Share करें.

Author:

Hello!! दोस्तों मेरा नाम Kavita है. मैं gyanians.com की Writer हूँ. मुझे हिंदी में Money और Banking से जुड़े Blogs के बारे में लिखना पसंद है. मैं इन Blogs की मदद से आप तक सभी तरह के पैसे कमाने की जानकारी पहुंचाना चाहती हूँ. मेरी आपसे निवेदन है की आप इसी तरह मेरा सहयोग देते रहें और ज़्यादा से ज़्यादा लोगों के साथ मेरे लिखे Content को शेयर करें. मैं आप सभी के लिए Latest जानकारियाँ उपलब्ध करवाती रहूँगी.

Questions Answered: (0)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *