gyaniansinfo@gmail.com
Follow on

YouTube Channel Kaise Banaye – Full Guide 2017

YouTube Channel Kaise Banaye - Full Guide in HindiHello Gyanians, इस पोस्ट में हम सीखेंगे की YouTube Channel Kaise Banaye? अगर आप अपने talent का use करके पैसा और नाम दोनों कमाना चाहते हो तो YouTube से अच्छा platform आपको कहीं और मिल ही नही सकता है क्योंकि आज कल new youth TV कम YouTube ज्यादा देखती है. Youtube channel बनाना बहुत आसान है लेकिन मैं पहले आपको recommend करूंगा की इस पोस्ट को पढने से पहले आप मेरी “YouTube क्या है और आप youtube से किस-किस तरफ से पैसा कमा सकते है”, बाली पोस्ट को पढ़ लीजिये.

मैं आशा करता हूँ की आपने मेरी बताई हुई पोस्ट को पढ़ लिया होगा और अब हम बात करते है की YouTube Channel की, जब आप youtube channel create कर लेते है तो youtube की तरफ से आपको एक account दे दिया जाता है जहाँ से आप अपनी videos को upload, edit, monetize कर सकते हो, इसके अलावा अपने channel को google adsense से link कर सकते हो. अगर आप भी youtube पर channel बनाना चाहते है तो उसके  लिए आपको google account (gmail id) की जरूरत होगी तो आइये जानते है की YouTube Channel Kaise Banaye.

 

 

YouTube Channel Kaise Banaye?

1) सबसे पहले YouTube.com पर जाइए. वहां आपको right side में Sign in का button मिलेगा उसपर click करके अपने gmail username और password type करके youtube में login हो जाइए.

YouTube Channel Kaise Create Kare

2) अब आप right side में मोजूद आपके profile icon पर click करें, उसके बाद gear icon पर click करके और last में create a channel पर click करें.

How To Make a Youtube Channel in hindi

3) अब आपके सामने एक pop-up open होगा और अब आप Use a business or other name link पर click कर दें.

youtube channel kaise banaye in hindi

4) अब आपके सामने एक new page open होगा जहाँ आपको आपने Channel Name type करना है. Name type करने के बाद Create button पर click कर दिजीये.

Youtube par youtube channel kaise banaye full guide

Congratulation! आपका YouTube channel create हो गया है. आप इसी तरफ अपने एक gmail account से कितने भी channel बना सकते है. आइये अब जानते है की channel create करने के बाद आपको क्या-क्या करना चाइये यानी basic settings के बारे में ….

 

Youtube kya hai aur Youtube par channel kaise banaye in Hindi

a) Channel Icon (logo) – Channel Icon लगाने के लिए आपको Blank icon पर click करना है अब आपके सामने एक popup आएगा जो आपके ये message देगा की आपका channel icon आपके brand account से linked है. अब आप सोच रहें है इसका किया मतलब है इसका मतलब मैं आपको बताता हूँ, जब आप अपना brand channel create करते है तो google automatically आपका एक google+ brand page भी create कर देता है जो आपके youtube brand channel से linked होता है.

अब अगर आप अपने channel icon पर image (logo) लगाना चाहते है तो Edit पर click करना है. Edit पर click करते ही आपका Google+ Brand page open हो जायेगा जहाँ आपको अपने computer से आपका channel icon (logo) select करना है. Logo आपके profile या channel icon पर show होने में कुछ में कुछ वक्त लेता है इसलिए थोडा इन्तजार करें. अगर काफी इंतजार (15-30 min) करने के बाद भी आपके youtube channel पर icon show नही हो रहा है तो आपको अपने browser की history, cache और cookies को clear (delete) कर दीजिये और उसके बाद आपने browser को restart करिये.

अब आपको आपका channel icon नजर आने लगेगा. Channel Icon आपकी YouTube पर आपकी पहचान बनता है इसलिए अपने channel के लिए अच्छा सा Icon (Logo) design करिये या किसी से कराइए.

b) Channel Art – जैसे facebook पर आपका cover page होता है ठीख उसी तरफ से youtube पर channel art होती है. Online channel art बनाने के लिए आपको बहुत सारी website और apps मिल जाती है जिनका use करके आप professional channel art create कर सकते हो. Channel Art लगाने के लिए आपको Add Channel Art पर click करके अपने computer से image upload कर सकते हैं.

c) Channel Description – इसमें आप अपने channel के बारे में बताते है जैसे की आपने ये channel क्यू बनाया, आपके channel पर viewers’ को किया-किया देखने को मिलेगा इत्यादि. Channel description आपके channel के About tab में नजर आता है. इसके add करने के लिए आपको channel description button पर click करना है और अपना description type करने के बाद Done button पर click करना है.

 

What Next: अब आप समझ ही गये होंगे की YouTube Channel Kaise Banaye अब मैं आपको अपनी आने बाली पोस्ट (next post) में बताऊंगा की कैसे आप अपने youtube channel की advance settings जैसे verify, video editing, monetization इत्यादि कर सकते है.

 

Hello Gyanians, आशा करता हूँ की आपको ये “YouTube Channel Kaise Banaye” post पसंद आई होगी. अगर आपको इस post से related कोई सवाल या सुझाव है तो नीचे comment करें और इस post को अपने दोस्तों के साथ जरुर share करें.

About the Author

Hello gyanians, मेरा नाम Neeraj Parmar (Neel) है और में India की Taj City (Agra) में रहता हूँ. मैंने computer science से engineering की है. By Profession मैं computer science teacher और web developer हूँ और इसके साथ-साथ ही मैं part time blogging भी करता हूँ. Read More >>

0 Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Get In Touch
gyaniansinfo@gmail.com
Copyright 2017 By Gyanians (All Right Reserved) | Design & Developed By WebAtoZ.in