YouTube Studio क्या है, YT स्टूडियो की Setting कैसे करें

| | 9 Minutes Read

आज हम जानेंगे की YouTube Studio Kya Hai और YT Studio Settings Kaise Kare की पूरी जानकारी.

साथ ही हम आपको आर्टिकल की मदद से बताएंगे YouTube Studio App को इस्तेमाल करने के फायदे क्या हैं, इस App को डाउनलोड कैसे करें की पूरी जानकारी विस्तार में जानेंगे.

तो चलिए शुरू करते है आर्टिकल YouTube Studio App क्या है पढ़ने से…..

YouTube Studio Kya Hai

आपके YouTube Channel को, और आसानी से सँभालने के लिए Google ने एक नया Tool Launch किया है जिसका नाम Youtube Studio है. यह Tool पहले Creaters Studio के नाम से जाना जाता था. यहां पर आप आपके Channel पर Upload किए Videos को Manage कर सकते हैं, उन Videos की Insights भी देख सकते हैं, उनके Comments पढ़ इत्यादि.

YouTube Studio की मदद से आप किसी भी Video, Post इत्यादि के Latest Comments, Like और Subscriber को Monitor कर सकते हैं. आप यहाँ से Directly, Comments पर React करके Reply भी कर सकते हैं. आप इस App की मदद से आपके Video को Edit करके, उसमें एक Thumbnail जोड़ सकते हैं.

इस App की मदद से आप अपकी Playlist को Manage कर सकते हैं, Monetization Settings Change कर सकते हैं, आपके Post को Schedule कर सकते हैं और किसी भी तरीके का Important Notification आता है तो आपको यहाँ से देख सकते है.

Youtube Channel Ki Setting Kaise Kare

YouTube Studio चलाना बहुत आसान है. इस ऐप को Open करते से ही आपको Log In अथवा Sign Up का Option दिख जाता है. इस App में, हर बात का Tutorial विस्तार में बताया जाता है. इस App को Open करते ही, आपको एक Getting Started का Button मिल जाता है.

Get Strated पर Click करते ही App खुल जाता है. इसके बाद आपसे आपकी Email ID मांगी जाती है. इसमें आप आपकी Google E-mail ID से Login कर सकते हैं.

Log In करने के बाद आपको एक Home Interface देखने को मिल जाता है. यहाँ पर आपको कई Section देखने के लिए मिल जाते हैं जैसे:

  • Account
  • Dashboard
  • Content
  • Analytics
  • Comment
  • Playlist

Account: Account Section में आपके ईमेल आईडी की जानकारी उपलब्ध कराई जाती है. इसमें आप कुछ Changes कर सकते हैं अथवा अन्य ईमेल आईडी भी जोड़ सकते हैं.

आपको यहां सेटिंग के Option भी दिए जाता है, इसमें आप अपने Account अथवा इस ऐप की Settings को Manage कर सकते हैं.

Dashboard: यहां पर आपको, आपके Channel के बारे में सारी जानकारी Detail में मिल जाती है, जैसे: आपके Subscriber कितने हैं, आपके चैनल पर कितने Views आते हैं तथा आपके चैनल का Watch Time कितना है.

इसमें आपके Channel कम से कम 28 दिनों का पूरा Analytics दिखाया जाता है. YouTube Studio App की मदद से आप आपके Channel पर कोई भी Video Upload कर सकते हैं.

आप यहां पर आपके द्वारा Upload किए गए सभी Video की जानकारी, आप YouTube Studio ऐप के Dashboard से ले सकते हैं,

आपको यहाँ पर आपके द्वारा अपलोड की गई Video में कितने Views आए हैं, उस पर क्या Watch टाइम कितना है और उस Video से कितने Subscriber हैं की जानकारी आपको यहाँ से मिल जाती है.

Content: इसमें आपको काफी सारे Option मिल जाते हैं. जैसे: Most Popular Video कौन सी है, Visibility जिसमें आप आपकी Video के बारे में जान सकते हैं, जैसे की: वह Public है या Private. इसमें आप Most Popular Views की जानकारी भी ले सकते हैं.

आपको इसमें Restrictions Mode भी मिल जाता है जिसमें आप आपकी Video के बारे में जान सकते हैं कि आपने किस Video को Kids के लिए सेट किया है और किस Video को 18+ के लिए सेट किया है.

Analytics: Analytics Option में आप आपके चैनल के Performance के बारे में जान सकते हैं. इसमें आपको यह बताया जाता है की पिछले 28 Days में आपके Channel का Performance में कितनी बढ़ोत्री हुई.

आप यहाँ पर जितने दिन का Performance देखना चाहते हैं, उतने दिन का Performance सेट कर कर देख सकते हैं. इसमें आप आपके Video के बारे में पूरी जानकारी ले सकते हैं.

जैसे कि: आपके Video पर कितनी Views आए हैं तथा उसमें कितने Subscriber बड़े हैं और उससे कितना Watch Time बढ़ा, साथ ही उसपर आप कितनी धनराशि पा सकते हैं.

इसमें आप आपके Channel की Reach, Engagement और Audience के बारे में भी जान सकते हैं. यहाँ पर आपको आपके Video पर कितने Views आते हैं और उस पर कितने Subscriber पर बढ़ रहे हैं की पूरी जानकारी विस्तार में दी जाती है.

Comment: कमेंट ऑप्शन में आप यह जान सकते हैं, कि आपके किस Video पर कितने कमेंट आए हैं, और किन-किन लोगों ने आपकी Video पर कमेंट किया है.

आप उन Comments को Like कर सकते हैं, तथा वह Comment पसंद आने पर आप उन पर React भी कर सकते हैं.

Playlist: इस ऑप्शन में आप आपके चैनल की Video Play List बना सकते हैं तथा उनके Title भी डाल सकते हैं.

अगर आप यहाँ पर किसी एक Category का Video बनाते हैं, तो आप उसके लिए Play List में सेट कर सकते हैं. इससे आपके Channel पर आने वाले User के लिए आसानी हो जाती है, और वह User किसी एक Category की सारी Video को एक ही जगह पर पा सकता है.

इस App की मदद से आप आपका YouTube Channel पूरी तरीके से संभाल सकते हैं.

Youtube Studio Ke Fayde

1. आप यहाँ पर कई सारे Videos एक साथ Upload कर सकते हैं.

2. आप यहाँ पर आपके चैनल के Updates Real Time में ले सकते हैं.

3. आप यहाँ पर आपके Videos को Edit कर सकते हैं.

4. आप यहाँ पर आपके Videos को Upload, Draft अथवा Schedule कर सकते हैं.

5. आप यहाँ पर आपके Account को Manage करने के लिए Moderator रख सकते हैं.

6. आप यहाँ पर आपके अलग अलग Youtube Channels को एक साथ Manage कर सकते हैं.

7. आप आपके Channel पर Uploaded सभी Videos की Playlist बना सकते हैं.

App Name:YouTube Studio App
App Size:35 MB
Developer:Google LLC
Release Date:Jun 26, 2014

YouTube Studio App Kaise Download Karen

आप YouTube Studio App को यहाँ निचे दिए हुए Button पे Click कर के भी Download कर सकते है.

या ये स्टेप्स Follow कर के भी YouTube Studio App डाउनलोड कर सकते है.

  • पहले अपने फ़ोन में Play Store App खोलें.
  • फिर टॉप पे सर्च बार में क्लिक करें और Type करें YouTube Studio.
  • ये सर्च करते ही आपके फ़ोन में YouTube Studio App टॉप सर्च में आने लगेगा.
  • Install बटन पे Click करते ही आपका डाउनलोड स्टार्ट हो जायेगा और कुछ ही देर में YouTube Studio App Automatically Install भी हो जाता है.

आशा करते हैं आपको हमारी पोस्ट YouTube Studio Kya Hai और YT Studio Settings Kaise Kare, पसंद आई होगी.

अगर आपको इस Post से Related कोई सवाल या सुझाव है तो नीचे Comment करें. अगर आपको यह Post पसंद आई तो अपने दोस्तों के साथ जरुर Share करें.

Author:

Hello!! दोस्तों मेरा नाम Divya है. मैं gyanians.com की Writer हूँ. मुझे Google और SEO से जुड़ी जानकारी हिंदी Blogs में लिखना पसंद है. मैं इन Blogs की मदद से आप तक सभी तरह के Google Updates और SEO की जानकारी पहुंचाना चाहती हूँ. मेरी आपसे निवेदन है की आप इसी तरह मेरा सहयोग देते रहें और ज़्यादा से ज़्यादा लोगों के साथ मेरे लिखे Content को शेयर करें. मैं आप सभी के लिए Latest जानकारियाँ उपलब्ध करवाती रहूँगी.

Questions Answered: (0)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *