YouTube Studio क्या है – Login, Dashboard, App Download

YouTube Studio Kya Hai और YouTube Studio App Kaise Download Karen 

आज हम जानेंगे की YouTube Studio क्या है और YouTube Studio App कैसे Download करें की पूरी जानकारी.

साथ ही हम आपको आर्टिकल की मदद से बताएंगे YouTube Studio App को इस्तेमाल करने के फायदे क्या हैं, इस App को डाउनलोड कैसे करें की पूरी जानकारी विस्तार में जानेंगे.

तो चलिए शुरू करते है आर्टिकल YouTube Studio App क्या है पढ़ने से…..

YouTube Studio Kya Hai

YouTube Studio क्या है YouTube Studio एक Online Platform है जहां पर आप बड़ी आसानी से आप आपके YouTube Channel को संभाल सकते हैं.

YouTube Studio की मदद से आप आपकी Video अथवा Post के Latest Comments, उस पर आने वाले Like और Subscriber को आसानी से Monitor कर सकते हैं.

आप यहाँ पर Comments पर React करके उनका Reply भी दे सकते हैं. आप इस App की मदद से आपके Video को Edit भी कर सकते अथवा उसके लिए Thumbnail भी बना सकते हैं.

इस App की मदद से आप अपकी Playlist को Manage कर सकते हैं, Monetization Settings Change कर सकते हैं, आपके Post को Schedule कर सकते हैं और किसी भी तरीके का Important Notification आता है तो आपको यहाँ से देख सकते है.

YouTube Studio App Kaise Download Karen

आप YouTube Studio App को यहाँ निचे दिए हुए Button पे Click कर के भी Download कर सकते है.

या ये स्टेप्स Follow कर के भी YouTube Studio App डाउनलोड कर सकते है.

  • पहले अपने फ़ोन में Play Store App खोलें.
  • फिर टॉप पे सर्च बार में क्लिक करें और Type करें YouTube Studio.
  • ये सर्च करते ही आपके फ़ोन में YouTube Studio App टॉप सर्च में आने लगेगा.
  • Install बटन पे Click करते ही आपका डाउनलोड स्टार्ट हो जायेगा और कुछ ही देर में YouTube Studio App Automatically Install भी हो जायगा.

YouTube Studio Ke Bare Mein Jankari

YouTube Studio के बारे में जानकारी YouTube की Studio ऐप चलाना बहुत आसान है, इस ऐप को Open करते से ही आपको Log In अथवा Sign Up का Option दिख जाता है.

इस App में आपको ऐप के बारे में हर बार विस्तार में बताया जाता है. इस App को Open करते ही, आपको एक Get Start का बटन मिल जाता है.

Get Strated पर Click करते ही App खुल जाता है और आपसे Email ID मांगता है. इसमें आप आपकी Google E-mail ID से Login कर सकते हैं.

Log In करने के बाद आपको एक Home Interface देखने को मिल जाता है. यहाँ पर आपको कई Section देखने के लिए मिल जाते हैं जैसे:

  • Account
  • Dashboard
  • Content
  • Analytics
  • Comment
  • Playlist

Account: Account Section में आपके ईमेल आईडी की जानकारी उपलब्ध कराई जाती है. इसमें आप कुछ Changes कर सकते हैं अथवा अन्य ईमेल आईडी भी जोड़ सकते हैं.

आपको यहां सेटिंग के Option भी दिए जाता है, इसमें आप अपने Account अथवा इस ऐप की Settings को Manage कर सकते हैं.

Dashboard: यहां पर आपको, आपके Channel के बारे में सारी जानकारी Detail में मिल जाती है, जैसे: आपके Subscriber कितने हैं, आपके चैनल पर कितने Views आते हैं तथा आपके चैनल का Watch Time कितना है.

इसमें आपके Channel कम से कम 28 दिनों का पूरा Analytics दिखाया जाता है. YouTube Studio App की मदद से आप आपके Channel पर कोई भी Video Upload कर सकते हैं.

आप यहां पर आपके द्वारा Upload किए गए सभी Video की जानकारी, आप YouTube Studio ऐप के Dashboard से ले सकते हैं,

आपको यहाँ पर आपके द्वारा अपलोड की गई Video में कितने Views आए हैं, उस पर क्या Watch टाइम कितना है और उस Video से कितने Subscriber हैं की जानकारी आपको यहाँ से मिल जाती है.

Content: इसमें आपको काफी सारे Option मिल जाते हैं. जैसे: Most Popular Video कौन सी है, Visibility जिसमें आप आपकी Video के बारे में जान सकते हैं, जैसे की: वह Public है या Private. इसमें आप Most Popular Views की जानकारी भी ले सकते हैं.

आपको इसमें Restrictions Mode भी मिल जाता है जिसमें आप आपकी Video के बारे में जान सकते हैं कि आपने किस Video को Kids के लिए सेट किया है और किस Video को 18+ के लिए सेट किया है.

Analytics: Analytics Option में आप आपके चैनल के Performance के बारे में जान सकते हैं. इसमें आपको यह बताया जाता है की पिछले 28 Days में आपके Channel का Performance में कितनी बढ़ोत्री हुई.

आप यहाँ पर जितने दिन का Performance देखना चाहते हैं, उतने दिन का Performance सेट कर कर देख सकते हैं. इसमें आप आपके Video के बारे में पूरी जानकारी ले सकते हैं.

जैसे कि: आपके Video पर कितनी Views आए हैं तथा उसमें कितने Subscriber बड़े हैं और उससे कितना Watch Time बढ़ा, साथ ही उसपर आप कितनी धनराशि पा सकते हैं.

इसमें आप आपके Channel की Reach, Engagement और Audience के बारे में भी जान सकते हैं. यहाँ पर आपको आपके Video पर कितने Views आते हैं और उस पर कितने Subscriber पर बढ़ रहे हैं की पूरी जानकारी विस्तार में दी जाती है.

Comment: कमेंट ऑप्शन में आप यह जान सकते हैं, कि आपके किस Video पर कितने कमेंट आए हैं, और किन-किन लोगों ने आपकी Video पर कमेंट किया है.

आप उन Comments को Like कर सकते हैं, तथा वह Comment पसंद आने पर आप उन पर React भी कर सकते हैं.

Playlist: इस ऑप्शन में आप आपके चैनल की Video Play List बना सकते हैं तथा उनके Title भी डाल सकते हैं.

अगर आप यहाँ पर किसी एक Category का Video बनाते हैं, तो आप उसके लिए Play List में सेट कर सकते हैं. इससे आपके Channel पर आने वाले User के लिए आसानी हो जाती है, और वह User किसी एक Category की सारी Video को एक ही जगह पर पा सकता है.

इस App की मदद से आप आपका YouTube Channel पूरी तरीके से संभाल सकते हैं.

आशा करते हैं आपको हमारी पोस्ट YouTube Studio Kya Hai और YouTube Studio App Kaise Download Karenपसंद आई होगी.

अगर इसके बाद भी आपको कोई सुझाव या समस्या है तो आप निचे दिए Comment बॉक्स का पूरा लुफ्त उठा हमसे सवाल पूछ सकते हैं.

Questions & Answer:
CCC Ka Online Form Kaise Bhare - Triple C Ka Form Kaise Bhare

Triple C Ka Form Kaise Bhare – CCC की पूरी जानकारी,CCC Online Form

How to GuideCCCKaiseKya Hai
Utkarsh app Kya Hai और Utkarsh App Kaise Chalaye

Utkarsh App क्या है – Utkarsh App कैसे चलाए | Utkarsh App Download

Apps
VR Kya Hota Hai, VR Box Kya Hota Hai - VR Headset Kya Hota Hai

VR Box क्या है – Virtual Reality क्या होता है,VR Headset Price

Technology
Author :
सु-सुवागातम Gyanians इस वेबसाइट का मकसद है लोगो को हिंदी भाषा में ज्ञान प्रदान करना उनके द्वारा पूछे गए प्रिश्नों के उत्तर देना और यह कार्य करने के लिए हम तात्पर्य है. आप Gyanians को लोगों के साथ शेयर करके हमारी सहायता कर सकते है .
Questions Answered: (0)

Leave a Reply

Your email address will not be published.