YouTube से पैसे कैसे कमाए, Youtube से कमाने के 6 Best तरीके

| | 11 Minutes Read

आज हम आपको इस Article की मदद से बताएँगे YouTube Se Paise Kaise Kamaye और Youtube Se Kamane Ke 6 Best Tarike की पूरी जानकारी.

इसके साथ हम आपको YouTube से जुड़े और भी सवालों के जवाब देंगे. जैसे कि: YouTube Se Paise Kaise Milte Hain, YouTube Se Paise Kitne Milte Hai, इत्यादि की पूरी जानकारी विस्तार में जानेंगे.

तो चलिए शुरू करते हैं Article YouTube क्या है के बारे में पढ़ने से…

YouTube Se Paise Kaise Kamaye

1.Google Adsense से पैसे कमाए.
2.Affiliate Marketing से पैसे कमाए.
3.Sponsered Videos से पैसे कमाए.
4.Products Sell करके पैसे कमाए.
5.Brand Promotion करके पैसे कमाए.
6.Channel Subscription से पैसे कमाए.

Online माध्यम से पैसे बनाने का सबसे आसान तरीका YouTube है. इसके लिए आपको कोई Investment नही करना पड़ता है. बस किसी एक Topic पर रोज़ Videos बनाकर Publish करना होता है. यह Topic कुछ भी हो सकता है. जैसे कि: Cooking, Technology, Yoga, Gadget, Movie, Review, Dancing, Singing इत्यादि.

आप आपके Content को Youtube पर Upload करके अच्छे पैसे कमा सकते हैं.

1. Google AdSense Se Paise Kamaye

YouTube से अच्छे पैसे कमाने का एक आसान तरीका Google Adsense है. इसके लिए आपको अपने Channel पर सबसे पहले 3,000 Hrs के Long Videos या 3 Million Views आपके Short Videos पर इकठ्ठा करना होता है. इसके बाद आप आपके Videos के बिच में Ads लगाकर उससे पैसे कमा सकते हैं.

आपके Videos पर दिखाए जाने वाले Ads पर Users जितना ज़्यादा Click करते हैं, आप उनसे उतने ज़्यादा पैसे कमा सकते हैं.

2. Affiliate Marketing Se Paise Kamaye

इसके बाद जब आपके Channel पर अच्छे Views की संख्या आना शुरू हो जाती है तो, आप Affiliate Marketing से कम समय में अच्छा पैसा कमा सकते हैं. Affiliate Marketing को सरल शब्दों में समझाएं तो Product Sell करके Commission लेना.

इसके लिए आप किसी भी Affiliate Marketing Agency से Contact करके जल्द से जल्द पैसे कमाना शुरू कर सकते हैं. आपको बस यहाँ पर उन Products से Related Videos बनाकर उनकी Link Description में डालनी होती है. इसके बाद जब भी कोई User उस Link से Purchase करता है तो आपको इसके पैसे मिलते हैं.

3. Sponsored Video Se Paise Kamaye

एक बार आपका YouTube Channel Popular हो जाता है तो आपको कई सारे लोग जानने लगते हैं. इसके बाद आप Advertising Companies के साथ Deal कर सकते हैं. आप आपके Channel की Popularity के आधार पर किसी Product या Brand को जितना ज़्यादा से ज़्यादा Customers देते हैं. आप उनसे उतने ज़्यादा पैसे कमा सकते हैं.

4. Product ko Promote & Sell Karke Paise Kamaye

अगर आप Youtube शुरू करने से पहले कोई Business कर रहे थे, तो अब आप अपने Business के Products/ Services Sell करके पैसे कमा सकते हैं. इस तरह से YouTube आपके Business को बढ़ाने में बहुत Help करता है. आपको अपका Promotion करने के लिए किसी को Pay करने की जरुरत नहीं पड़ती.

इसके बाद आपको आपके Business से जुड़े Content को Shoot करके प्रतिदिन Publish करना होता है. आपके Business के बारे में लोग जितना ज़्यादा जानते हैं, आप उससे उतना ज़्यादा Profit कमा सकते हैं.

5. Channel Subscription Se Paise Kamaye

अगर आपके Channel पर Users आपके Content की वजह से बने रहते हैं तो आप उन Users को Attract करने के लिए YouTube की Channel Membership सुविधा इस्तेमाल कर अच्छे पैसे कमा सकते हैं. इसमें अगर आपका कोई Subscriber आपके Channel का Premium Member बनना चाहता है, तो इसके लिए आप उससे पैसे ले सकते हैं.

इसके बाद आपको उनके लिए कुछ ऐसे Premium Contents Publish करने होते है, जो बाकी के Users नहीं देख सकते हैं. इस सुवीधा का लाभ लेने के लिए आपके Channel पर कम से कम 30+ हजार Subscribers होना जरुरी है.

Youtube Video Record Kaise Kare

Video Camera: Youtube पर Video Upload करके पैसे कमाना ही एक जरिया है. इसलिए अगर आप एक अच्छी Quality का Camera इस्तेमाल करते हैं, तो आप जल्दी Engagement इकठ्ठा कर सकते हैं.

Video Editing Software: इसके बार आपको आपकी Video में अच्छी Editing करना भी आना चाहिए. अगर आप Bright Colours एवं एक Perfect Saturation वाले Videos Upload करते हैं, तो इससे आपके Video को लोग ज़्यादा समय तक देखते हैं. इससे आपका Watch Time बढ़ता है.

Screen Recorder Software: इसकी जरूरत तब पड़ती जब आप कोई Tech Videos बनाते हैं. इसमें आपको आपके Mobile/ Computer की Screen की Activity को High Quality में Record करना होता है.

Your Presentation: इन सभी Technical Details के साथ साथ आपका Present करने का तरीका भी लोगों को काफी Attract करता है. आप जितने शांत दिमाग से आपकी Speech को Record करते हैं, आप उतने ज़्यादा अच्छे तरीके से लोगों को आपकी बात समझा पाते हैं. इससे आपके Videos में Views बढ़ते हैं.

YouTube Se Paise Kaise Nikale

You Tube से पैसे निकलने के लिए आपको सबसे पहले अपने Youtube चैनल पर Adsense Account Approve करवाना होगा. अगर आपके पास कोई Adsense Account Approve नहीं है तो आप कोई भी Ads अपनी Video में नहीं दिखा पाएंगे.

इसलिए आपको सबसे पहले Adsense Approve करना होगा अपने Youtube चैनल के लिए अगर आप Adsense के बारे में नहीं जानते तो इसके लिए आप हमारी नीचे दी गई पोस्ट को पढ़ सकते है. जिसमे हम ने विस्तार से Adsense के बारे में जानकारी दी है.

एक बार आपने Adsense Account Approve करवा लिए तो अब बरी आती है Adsense Account में अपना बैंक अकाउंट Add करने की अब आपको अपना बैंक Account अपने Adsense में Add करना है और आप उसी बैंक Account में Youtube से पैसे निकल पाएंगे. बिना किसी बैंक अकाउंट के और Adsense Account के आप Youtube से पैसे नहीं निकल सकते.

YouTube Se Paise Kitne Milte Hai

आप Youtube से कितना कमा सकते हैं यह बात आपकी Videos के Views और Ads के Click पर निर्भर करता है. अगर आपके Video पर 1000 Views आते हैं तो आप आराम से $1 तक कमा सकते हैं. इसके अलावा आपकी Videos पर ज़्यादा से ज़्यादा Clicks के आपको पैसे मिलते हैं.

इसके अलावा Youtube से Payemnt आपके Bank Account में Transfer करने के लिए आपके Wallet में कम से कम $110+ Dollar होने चाहिए. इसके बाद ही आप Youtube से पैसे Withdraw कर सकते हैं.

YouTube Se Paise Kab Milte Hai

Youtube से आपको हर महीने की 21 तारीख के बाद पैसे मिलते हैं. Youtube का Monthly साइकिल 1 तारिक से 1 तारिक के बीच का होता है. अगर आपको Youtube से पैसे चाहिए तो हर महीने की 1 तारिक के पहले आपके Wallet में $110 से ज़्यादा इकठ्ठा करना होता है.

YouTube Se Paise Kamane Ka Tarika

Youtube से पैसे कमाने का सबसे आसान तरीका है आप Youtube पर अपनी Video बनाओ और फिर उस Video पर Ads लगाकर पैसे कमाओ. …ज्यादा जानकारी के लिए पूरी पोस्ट पढ़े.

Youtube per 1000 Views Ke Kitne Paise Milte Hai

Youtube पर 1000 Views के ₹350 से ₹400 रूपए तक मिलते हैं.

आशा करते हैं आपको YouTube Se Paise Kaise Kamaye और Youtube Se Kamane Ke 6 Best Tarike पोस्ट पसंद आई होगी.

अगर आपको इस Post से Related कोई सवाल या सुझाव है तो नीचे Comment करें. अगर आपको यह Post पसंद आई तो अपने दोस्तों के साथ जरुर Share करें.

Author:

Hello!! दोस्तों मेरा नाम Kavita है. मैं gyanians.com की Writer हूँ. मुझे हिंदी में Money और Banking से जुड़े Blogs के बारे में लिखना पसंद है. मैं इन Blogs की मदद से आप तक सभी तरह के पैसे कमाने की जानकारी पहुंचाना चाहती हूँ. मेरी आपसे निवेदन है की आप इसी तरह मेरा सहयोग देते रहें और ज़्यादा से ज़्यादा लोगों के साथ मेरे लिखे Content को शेयर करें. मैं आप सभी के लिए Latest जानकारियाँ उपलब्ध करवाती रहूँगी.

Questions Answered: (7)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *