Accounting Software क्या है, अकॉउंटिंग सॉफ्टवेयर के #10 लाभ

| | 7 Minutes Read

आज हम Article की मदद से जानेंगे Accounting Software Kya Hai और Accounting Software के लाभ.

इसके साथ ही हम आपको Accounting Software से जुड़े और भी सवालों के जवाब देंगे. जैसे कि: Business Accounting में Accounting Software क्यों महत्वपूर्ण है, अपने व्यवसाय के लिए सही Accounting Software कैसे चुनें, Accounting Software कितने प्रकार के होते हैं इत्यादि की पूरी जानकारी विस्तार में जानेंगे.

Accounting Software Kya Hai

Accounting Software, एक Solution Based सॉफ्टवेर है, जिसका इस्तेमाल कंपनी अपने Financial Transaction को Manage करने के लिए करती है. यह Company के हिसाब-किताब को व्यवस्थित रखने का काम Digital तरीके से करता है. जैसे कि Account के हिसाब में कितना Loss, Profit, Sell, Parches इत्यादि.

ये Software व्यवसाय की Financial Health, छोटे-बड़े व्यवसाय से होने वाले Loss एवं उनसे मिलने वाले Profit को बनाए रखने में सहायक होता है. इसका इस्तेमाल Account Book, Financial Condition इत्यादि पर नजर रखने के लिए किया जाता है.

Accounting Software के लाभ

1. यह कंपनी के  ग्राहकों को चालान देने और उनके बिल तैयार करने में मदद करता है.

2. ये Software कर्मचारियों को मैनेज करने का काम करता है जैसे कि Salary, Wages, Bonus, Compensation आदि.

3. Finance रिपोर्ट बनाने, Accounts Payable और Accounts Receivable का ख्याल रखता है.

4. Accounting Software की लागत एक Accountant की तुलना में कम होती है.

5. कम बजट वाले व्यवसाय आसानी से इसका खर्च उठा सकते हैं. 

6. कंपनी को Financial Data तक पहुंचना आसान हो जाता है. यह बैंकिंग से संबधित कामों में भी सहायता करता है.

7. अकाउंटिंग सॉफ्टवेयर Compatible होते है जिससे डेटा को आसानी से शेयर किया जा सकता है.

8. ये Accounting Information सिस्टम की तरह आपके बिज़नेस से संबधित हिसाब और दस्तावेजों की देखरेख करता है.

9. यह Computer/ Smartphone के टेक्स्ट को पढ़ने एवं दस्तावेजों को Digitalize करने की सुविधा देता है.

10. इसमें सभी वित्तीय डेटा को Automatic Sync कर सकते हैं. जिसे जरूरतों के अनुसार उन्हें बाँट भी सकते हैं.

Business Accounting में Accounting Software क्यों महत्वपूर्ण है

यह Software कंपनी के पुराने लेनदेन को दुबारा से देखना आसान बनाता है. इसके अलावा यह Papers और Spreadsheets के काम को कम करने के लिए Software बहुत उपयोगी है. छोटे-बड़े उद्योग व्यापारियों के व्यवसाय के हिसाब किताब को बेहतर ढंग से व्यवस्थित करता है.

साथ ही Taxes File Management एवं Business Account के Cash Flow Management के लिए Accounting Software बहुत महत्वपूर्ण है.

अपने व्यवसाय के लिए सही Accounting Software कैसे चुनें

1. Free Trial की सुविधा

Accounting Software लेने से पहले मिलने वाली Free Trial की सुविधा का उपयोग कर सकते है. Free Trial लेने से Application Software के बारे में ज्यादा जानकरी मिल जाती है.

2. उपयोग करने में सुलभ हो

Software की खरीदारी के वक्त उसकी Working Performance का ध्यान देना जरुरी है. जैसे कि किसी भी Data को कैसे Mange और Maintain कर रहा है.

3. Multi User Access

Multi User Access की सुविधा जांच करें. जैसे उपयोगकर्ता द्वारा नए User को शामिल होने की सुविधा है या नही.

4. Automation

किसी Data को Manual तरीके से कैसे Manage कर रहा है जैसी बातों का ध्यान रखें.साथ ही यह Automation Recurring Invoice और Payment Remand की सुविधा देता है या नही.

5. Online Support

यदि आप Data को Offline Manage करना चाहते है, तो इसकी जाचं करे लें की यह Offline Platform को Support करता है या नही. इसके साथ ही आप Online Platform का उपयोग करना चाहते है तो Online Supporting को Check कर लें.

6. Data Security

किसी भी Account में Data की Security बहुत ज़रूरी होती है. Software लेते समय Data Security का खास ध्यान रखें.

7. Technical Support

कई बार कुछ Software तकनीकी दिक्कतों के चलते किसी Device में Support नही करते है. तो Technical Support का ध्यान रखें.

8. Data Security 

Financial Account में Data Security बेहद जरुरी है. इसलिए Software में Data Security Service की जानकारी लेने के बाद ही इसे ख़रीदे.

9. Scalable

कभी कभी Data Storage की Range बढ़ जाती है. जिससे Data को Manage कर पाना मुश्किल हो जाता है. इसलिए Data Storage का Scale कितना है इसकी जांच आवश्यक करें.

Accounting Software कितने प्रकार के होते हैं

1. Spreadsheet Accounting Software

इसका उपयोग छोटे उद्योग एवं व्यापार में किया जाता है. यह छोटे Business या कम्पनी के हिसाब-किताब को अच्छे से Manage करता है. इसमें Account को Manage करने के लिए अलग अलग Spreadsheet होती है जैसे कि Microsoft Excel Sheet, Google Sheet, Mac Spreadsheet इत्यादि

2. Commercial Accounting Software 

Commercial Accounting Software, व्यवसाय में उपयोग होने वाले सॉफ्टवेयर होते है. इन्हें Commercial of The Self कहा जाता है. ये ऐसे सॉफ्टवेर होते है जिसे व्यापारियों की जरूरत के अनुसार बनाया जाता है. ये सॉफ्टवेर उनके Business Account को Mange करने का काम करता है

3. Enterprise Resource Planning Software

यह व्यापार की सभी गतिविधियों को Integrated करने में सक्षम होता है. साथ ही इसकी Report Process कम समय में Complete हो जाती हैं.

4. Custom Accounting Software

जब कभी कोई Accounting Software कंपनी के व्यवसाय की जरूरतों को पूरा नही कर पाता है, तब कम्पनी की जरूरतों के अनुसार Software को Customized या फिर नया Accounting Software बनाया जाता है.

Accounting Software किसे कहते हैं

ऐसे Software एप्लीकेशन जो किसी व्यवसाय के हिसाब-किताब को व्यवस्थित रखने का काम करते है, उसे Accounting Software कहते हैं. यह किसी व्यवसाय की Financial Health को Manage करने का काम करते हैं.

बड़े और छोटे व्यवसाय के हिसाब-किताब को व्यवस्थित करने का काम करतेहै जैसे: Business Account के हिसाब- कितना Loss, Profit, Sell, Parches इत्यादि. इससे Company को Loss और Profit समझने में मदद मिलती है.

पहला Accounting Software कौन सा था

Tally Prime सबसे पहला Accounting Software है, जिसमें सिर्फ Basic Accounting System हुआ करता था. Tally का फुल फॉर्म Transactions Allowed in A Linear Line Yards होता है.

अगर आपको Accounting Software Kya Hai पोस्ट पसंद आई तो इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर करें.

अगर आपके मन में कोई सवाल है तो आप Comment करके पूछ सकते हैं.

Author:

Hello!! दोस्तों मेरा नाम Saloni है. मैं gyanians.com की Writer हूँ. मुझे Softwares से जुड़ी हिंदी में लिखना पसंद है. मैं इन Blogs की मदद से आप तक सभी तरह के Softwares की जानकारी पहुंचाना चाहती हूँ. मेरी आपसे निवेदन है की आप इसी तरह मेरा सहयोग देते रहें और ज़्यादा से ज़्यादा लोगों के साथ मेरे लिखे Content को शेयर करें. मैं आप सभी के लिए Latest जानकारियाँ उपलब्ध करवाती रहूँगी.

Questions Answered: (0)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *