FHD Display क्या है, जाने एफएचडी Display के #4 फायदे

| | 7 Minutes Read

आज हम आपको इस Article की मदद से बताएंगे FHD Display Kya Hai और FHD Display Ke Fayde

साथ ही हम आपको FHD Display से जुड़े और भी सवालों के जवाब देंगे. जैसे की: HD+ Display Kya Hai, FHD Display कितने प्रकार का होता है, FHD Display कैसे चलाएं इत्यादि की पूरी जानकारी विस्तार में जानेंगे.

FHD Display Kya Hai

Full HD डिस्प्ले एक Standard Resolution है जिसमें किसी भी Image या Video को 1080 Pixel में दिखाया जाता है. इसमें प्रत्येक Line में 1920 Pixel एवं Height में 1080 Pixel होते हैं. इसलिए Picture में कुल मिलाकर 1920 X 1080 = 2,073,600 पिक्सेल होते हैं.

यह विभिन्न डिवाइसों में उपयोग किया जाता है, जैसे कि Television, Computer Monitor, Laptop इत्यादि. यह इमेज और Videos को High Quality की गुणवत्ता प्रदान करता है, जिससे Picture ज्यादा साफ और अच्छी दिखाई देती हैं.

FHD Display Ke Fayde

1. FHD डिस्प्ले में 1920×1080 Pixels होते है जिससे यह डिवाइस को High Quality की वीडियो/ इमेज की सुविधा देता है.

2. इसमें Photos, Videos और Text अधिक Geometrical के साथ दिखते है.

3. यह वीडियो देखने और गेम खेलने के लिए बेहतर है.

4. FHD डिस्प्ले Computer Work और Multitasking के लिए अच्छे होते है.

FHD Display Ke Nuksaan

1. FHD Display में UHD Display की तुलना में पिक्सेल की संख्या कम होने से Display की सुंदरता, Richness और अन्य गुणों का अनुभव कम होता है.

2. इसमें light की मात्रा कम होती है, जिससे इसे बढ़ाने के लिए अलग से Light उत्पन्न करने की आवश्यकता होती है.

3. FHD डिस्प्ले का रेज़ोल्यूशन 1920×1080 पिक्सेल्स होता है जो किसी भी बड़े डिस्प्ले पर कम Resolution माना जाता है.

4. FHD डिस्प्ले में High Base Temperature पर Sunlight Visibility की समस्या होती है.

5. Full Display Screenपर Image की quality Cable या किसी अन्य ट्रांसमीटर Equipment के खराब सिग्नल के कारण कम हो सकती है.

HD Plus Display Kya Hai

HD Plus Display एक प्रकार का डिस्प्ले है जो High Definition से थोड़ा बेहतर होता है. इसमें 1600×900 पिक्सेल का रेजोल्यूशन होता है जोकि 1.44 Megapixel के बराबर होता है. इसमें प्रत्येक Row में पिक्सेल क्रमशः स्कैन होते हैं, जिसे 900p कहते हैं.

HD+ डिस्प्ले में सभी Pictures को ज्यादा से ज्यादा 720 Rows में दिखाया जाता है. इसमें प्रत्येक Row में 1560 Pixel एवं प्रत्येक Height में 720 Pixel होते है. इसलिए Pictures में कुल मिलाकर 1560 X 720 = 1,123,200 पिक्सेल होते हैं.

यह डिस्प्लेस्मार्टफोनों एवं निर्माण मशीनों में उपयोग होता है. HD+ रेज़ोल्यूशन वाले डिस्प्ले Good Quality की सुविधा प्रदान करते है. लेकिन फुल HD 1080p या Higher Resolution की तुलना में कम Resolution वाला होता है.

TFT Display Kya Hota Hai

TFT एक Screen Display Technology है जो Liquid Crystal Display में उपयोग की जाती है. TFT डिस्प्ले का फुल फॉर्म Thin Film Transistor होता है. जिसे हिंदी में पतली फिल्म वाला Transistor कहते है. TFT एक्टिव Elements है यह हर एक Pixel को चालू और बंद करने के लिए स्विच के तौर पर कार्य करता है.

इसमें नीचे एक पतली सेमीकंडक्टर की परत होती है जो प्रत्येक Pixels पर रंगों को Control करने का काम करता है. TFT, LCD Screen में ट्रांजिस्टर छोटे होने के कारण बिजली की खपत कम करते है.

इसके प्रत्येक पिक्सेल को एक से चार Transistor द्वारा नियंत्रित किया जाता है. यह तकनीक सभी Flat Panel के बीच अपने बेहतर Resolution के लिए जानी जाती है. इसका उपयोग करने वाले मुख्य डिवाइस में Laptop, Television, Smart Phone, Computer Monitors, Navigation System, Video Gaming System इत्यादि शामिल हैं.

LCD Kya Hai

यह एक फ्लैट पैनल डिस्प्ले Technology है जिसका उपयोग Computer Monitors, Laptops, Tablets, Mobile Phone, घड़ियों, कैलकुलेटर इत्यादि डिवाइसेस की स्क्रीन के तौर पर किया जाता है. LCD का फुल फॉर्म Liquid Crystal Display होता है.

इस मॉनिटर के स्क्रीन में दो परत मौजूद होती है, जिसकी दोनों परत के बीच में लिक्विड क्रिस्टल भरा होता है. LCD तेज प्रकाश में बहुत अधिक चमकते है. यह कम power Consume करने के साथ ही कम स्पेस और Light Weight होते है.

LCD मॉनिटर के पीछे Led होते है, जो स्क्रीन को Backlight प्रदान करते है. इसमें Liquid Crystals का प्रयोग Pixels को on या Off करने के लिए किया जाता है. Pixels में Red, Green, Blue Sub-Pixels होते है जोकी अलग-अलग Colors को Produce करते है.

Kon Sa Display Sabse Accha Hai

कौन सा Display सबसे अच्छा है यह आप पर निर्भर करता है कि आप किस तरह का फ़ोन या किस तरह डिवाइस इस्तेमाल कर रहे हैं. क्योंकि Display की Quality डिवाइस के मुताबिक अलग-अलग होती है.

कई Display केवल Color Reproduction, Better Sunlight Visibility, True Black Color आदि की सुविधा देते हैं. तो कुछ Better Viewing Angles, Better Contrast, धूप में बेहतर Visibility आदि.

FHD Display Ki Kimat

फुल स्क्रीन डिस्प्ले की कीमत 4,500 से 25,000 होती हैं.

अगर आपको FHD Display Kya Hai पोस्ट पसंद आई तो इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर करें.

अगर आपके मन में कोई सवाल है तो आप Comment करके पूछ सकते हैं.

Author:

Hello!! दोस्तों मेरा नाम Varun है. मैं gyanians.com का Writer हूँ. मुझे हिंदी में Technical Blogs लिखना पसंद है. मैं इन Blogs की मदद से आप तक सभी तरह के Apps और Hardwares की जानकारी पहुंचाना चाहता हूँ. मेरा आपसे निवेदन है की आप इसी तरह मेरा सहयोग देते रहें और ज़्यादा से ज़्यादा लोगों के साथ मेरे लिखे Content को शेयर करें. मैं आप सभी के लिए Latest जानकारियाँ उपलब्ध करवाता रहूँगा.

Questions Answered: (0)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *