Infrared Rays क्या है, जाने इंफ्रारेड रेज़ के #5 कार्य, Frequency

| | 10 Minutes Read

आज हम Article की मदद से जानेंगे Infrared Rays Kya Hai और Infrared Kya Hota Hai.

इसके साथ ही हम आपको Infrared Rays से जुड़े और भी सवालों के जवाब देंगे. जैसे कि: Infrared Blaster Kya Hota Hai, Infrared Camera Ka Prayog Kis Aapda Mein Kiya Jata Hai, Infrared Thermometer Kaise Use Kare, Infrared Camera Kya Hai इत्यादि की पूरी जानकारी विस्तार में जानेंगे.

Infrared Rays Kya Hai

Infrared Rays, Electromagnetic Radiation है जिसकी Wavelength डायरेक्ट लाइट से बड़ी एवं सूक्ष्म तरंग से छोटी होती है. इसका मुख्य Source, Heat और Thermal Radiation होता है. जैसे कि Ice Cube (यह इन्फ्रारेड उत्सर्जित करता है). Infrared Rays वस्तुओं के गर्म होने पर Emit होती है.

यह Visible Light को उत्सर्जित करने के लिए पूरी तरह से गर्म नहीं होती है. Infrared की Wavelength 700nm से 1mm होती है. इसका उपयोग Medical Field में किया जाता है. जैसे कि Blood Circulation, Muscle Tension दूर करने आदि.

Infrared Kya Hota Hai

इन्फ्रारेड तरंगें Electromagnetic Spectrum का भाग है. जिसे मानव द्वारा नंगी आँखों से देख पाना संभव नहीं है. मनुष्य इसे गर्मी की तरह महसूस कर सकता है. इसका उपयोग विभिन्न अनुप्रयोगों में किया जाता है. जैसे कि Heat Sensor, Thermal Imaging, Night Vision Devices आदि.

इसका उपयोग Communication और Networking के क्षेत्र में भी किया जाता है. इसका उपयोग Wired या Wireless Operation में किया जाता है. Infrared का इस्तेमाल Astronomy और Meteorology सहित कई तरह से infrared Radiation में उपयोग किया जाता है.

Infrared Rays Ke Kary

1. Infrared Blaster Kya Hota Hai
2. Infrared Camera Ka Prayog Kis Aapda Mein Kiya Jata Hai
3. Infrared Thermometer Kaise Use Kare
4. Infrared Camera Kya Hai
5. IR Sensor Kya Hota Hai

1. Infrared Blaster Kya Hota Hai

इंफ्रारेड ब्लास्टर LED की तरह दिखने वाला Device है जो Infrared Signal को Transmit करने का काम करता है. इसकी Frequency 3GHZ से 100GHZ होती है. यह Mobile Phone, Television, Remote Controller इत्यादि में Inbuilt होता है.

Transmission के समय इससे किसी प्रकार की Light देखने को नहीं मिलती. इसका इस्तेमाल Cameras में Night Vision के लिए किया जाता है. इसके साथ ही Television, AC Remote, Electronic Sensor इत्यादि को Control करने के लिए Infrared Blaster का उपयोग किया जाता है.

2. Infrared Camera Ka Prayog Kis Aapda Mein Kiya Jata Hai

भूकंप और सुनामी के दौरान क्षतिग्रस्त इलाकों में मलबे में दबे लोगों का पता लगाने के लिए इंफ्रारेड कैमरा का प्रयोग किया जाता है. क्योंकि Camera में लगी इंफ्रारेड LED अंधेरे या रात के समय किसी भी Object को देखने में सक्षम होती है.

इसके अलावा Infrared Camera के लेंस के चारों ओर Infrared Led लगी होती है, जो एक Red Beam की तरह फ़ैल जाती है. इससे कम रोशनी होने पर भी Photo को Clarity के साथ Capture किया जा सकता है.

3. Infrared Thermometer Kaise Use Kare

इंफ्रारेड Forehead थर्मामीटर का इस्तेमाल करने के लिए सबसे पहले इसे on करें. Switch on करते ही इसमें लगा Reflector Center में आ जाता है. अब Infrared किरणों को व्यक्ति की Body तक लेकर जाए, फिर आप उसका Check Up कर सकते हैं.

Infrared Rays ऑब्जेक्ट की हीट को अपने साथ वापस लेकर Detector तक भेजता है. इसके बाद Thermopile में लाई गई हीट को Electricity में कन्वर्ट करता है. जिससे Device की Screen पर Temperature दिखाई देता है.

Thermometer में एक Range Set की जाती है. जिसके हिसाब से Display में Color नजर आते है. इसमें Body Heat नापने के बाद आपको Display में तीन Color: Green, Yellow और Red नजर आते है.

4. Infrared Camera Kya Hai

Infrared Camera एक ऐसा Device है जो Infrared Radiation का उपयोग करके एक Heat Zone इमेज बनाता है. यह कैमरे 14,000 Nm तक की Wavelength में काम करते हैं. इनके उपयोग को Thermography एवं Camera को Thermographic कैमरा कहते है.

इसका उपयोग Object Surfaces के तापमान को मापने में किया जाता है. यह Infrared Thermography के सिद्धांत पर आधारित होता है. जो Contactless Temperature माप के लिए एक Passive Imaging विधि है.

5. IR Sensor Kya Hota Hai

यह एक Light-Based सेंसर हैं जिसका उपयोग Object Detection के लिए किया जाता है. Infrared Sensor को IR Sensor के नाम जाना जाता है. लगभग सभी मोबाइल फोन में IR सेंसर होते हैं. यह दो प्रकार के होते हैं Transmissive और Reflective.

Transmissive टाइप IR सेंसर में IR ट्रांसमीटर और IR डिटेक्टर होता है. जो एक फोटो डायोड होता है. वही Reflective टाइप IR सेंसर एक अन्य प्रकार का IR सेंसर है. जिसमें डिटेक्टर और ट्रांसमीटर को एक दूसरे के बगल में रखा जाता है.

IR Sensor का इस्तेमाल कई Devices में किया जाता है. जैसे कि Television, AC, Video Game Remote, Setup Box, Electronic Devices इत्यादि.

IR Blaster Kaise Banaye

1. IR Blaster बनाने के लिए 2 चीजों की आवश्यकता होती है. पहला 3 Pin Audio Jack और दूसरा IR Sensor.

2. आप Audio Jack और IR Sensor बाजार से खरीद सकते हैं. सबसे पहले आपको पता करना है कि IR LED का Positive और Negative End कौन सा है यानी Cathode और Anode.

3. Cathode और Anode सिरा पता करने के बाद IR Sensor Led लें इसमें 2 Wire Connect करें.

4. इसके बाद 3 Pin वाला Audio Jack लें. इसे IR Sensor में लगी Wire में जोड़ दें. इस दिए गए + और – में  IR Sensor की Wire को जोड़ना है.

5. आप चाहे तो इस Wire Connection को Plastic Tube से Cover कर सकते हैं. इसके बाद IR Blaster बनकर तैयार है.

IR Kya Hai

IR एक Infrared Radiation Energy है जो Heat Produce करती है. यह Electromagnetic Radiation Spectrum का एक क्षेत्र है. Infrared तरंगें Visual Light की तुलना में लंबी होती हैं. लेकिन रेडियो तरंगों की तुलना में छोटी होती हैं.

Infrared Ka Hindi

Infrared को हिंदी में अवरक्त किरणें कहते हैं.

IR Ka Full Form

IR का फुल फॉर्म Infrared Rays होता है.

अगर आपको Infrared Kya Hota Hai पोस्ट पसंद आई तो इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर करें.

अगर आपके मन में कोई सवाल है तो आप Comment करके पूछ सकते हैं.

Author:

Hello!! दोस्तों मेरा नाम Varun है. मैं gyanians.com का Writer हूँ. मुझे हिंदी में Technical Blogs लिखना पसंद है. मैं इन Blogs की मदद से आप तक सभी तरह के Apps और Hardwares की जानकारी पहुंचाना चाहता हूँ. मेरा आपसे निवेदन है की आप इसी तरह मेरा सहयोग देते रहें और ज़्यादा से ज़्यादा लोगों के साथ मेरे लिखे Content को शेयर करें. मैं आप सभी के लिए Latest जानकारियाँ उपलब्ध करवाता रहूँगा.

Questions Answered: (0)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *