Photo बेचकर पैसे कैसे कमाए, फोटो से ₹8000 कमाने के तरीके

| | 5 Minutes Read

Photo Bech Kar Paise Kaise Kamaye

Photos Selling WebsiteCommissionPayout
1. Shutterstocks40%$35
2. Adobe Stock33%$25
3. Alamy50%$50
4. iStock45%$100
5. Dreamstime55%$100
6. Stocksy75%$50
7. Imagesbazaar50%$50
8. 500px60%$30

1. Shutterstocks से पैसे कमाए

Shutterstocks एक American Photos Selling Website है जहाँ आप अपने द्वारा खीचे गए Photos बेचकर अच्छा पैसे कमा सकते हैं. इसके लिए आपको वहां आपका Contributor अकाउंट बनाना होगा. उसके बाद आपको अपनी Best Shots को Upload करना होगा.

इसके बाद जब आपका Photo किसी को पसंद आता है और वह उसे खरीदता है तो आपके Shutterstocks Wallet में पैसे आ जाते हैं. आप आपके Wallet से कम से कम $35 निकाल सकते हैं. इसके लिए आप आपका Paypal Account इस्तेमाल कर सकते हैं.

2. Adobe Stock से पैसे कमाए

Adobe Stock भी Shutterstocks की तरह काफी Popular Platform है. इस Website पर भी आप अपने Photos Upload करके पैसे कमा सकते हैं. इसके लिए आपको अपना Contributor का Account बनाना होगा. उसके बाद यहाँ अपने Photos Upload कर सकते हैं. फिर आपके फोटो का Copyright Check करके आपको Approval दिया जाता है.

इसके बाद जब कोई आपका फोटो खरीदना है, तो आपको 33% का कमीशन दिया जाता है. आप यहाँ से कम से कम $25 (₹2,000) की धनराशि Transfer कर सकते हैं.

3. Alamy से पैसे कमाए

Alamy एक बहुत ही अच्छी फोटो Selling वेबसाइट है, यहां आपके Uploaded Photos पर आसानी से Approval मिल जाता है. दूसरे Photo Selling Website की तुलना में यह Website नए और पुराने Photographers के लिए बहुत अच्छा है. इस वेबसाइट पर फोटो Upload करके आप आसानी से पैसे कमा सकते हैं.

इसकी बाद जब कोई आपका फोटो खरीदता है, तो आपको 50% का कमीशन दिया जाता है. यह पैसे आपके Alamy Wallet में आते हैं. आप यहाँ से $50 (₹4,000) आपके PayPal Account में Transfer कर सकते हैं.

4. iStock से पैसे कमाए

iStock Online Photos खरीदने और बेचने का बहुत बड़ा Platform है. यह Website Professional Photographer के लिए बहुत ही अच्छा है, यहां पर फोटो खरीदने के लिए बहुत ज़्यादा लोग आते हैं. जिससे आपका फोटो जल्दी बिक जाता है. इस Website से पैसे कमाने के लिए आपका Contributor अकाउंट बनाए. उसके बाद जब आपके फोटो को कोई खरीदता है, तो आपको उसका 45% का कमीशन मिलता है.

जब आपके Wallet में $100 (₹8,204) डॉलर हो जाते हैं, तो आप उसे PayPal के जरिये निकाल सकते हैं.

5. Dreamstime से पैसे कमाए

Dreamstime Website के बारे में बहुत कम लोग जानते हैं. इस Website पर आप अपनी फोटो के साथ Video और Audio भी बेच सकते हैं. यहाँ Photos Sell करने के लिए उसकी Size 3 Megapixel से ऊपर और JPEG Format में होनी चाहिए. इस Website पर आपको 55% का कमीशन दिया जाता है.

6. Stocksy से पैसे कमाए

Stocksy Website आपको दूसरे Websites की तुलना में ज्यादा कमीशन देती है. इस Website पर फोटो बेचकर आप ज्यादा पैसे कमा सकते हैं. Stocksy को बहुत कम लोग जानते हैं. इसलिए यह अपने Clients के साथ ज्यादा Commission Share करता है.

इस Website पर जब भी आपका कोई Photo Sell होता है, तो आपको 75% का कमीशन दिया जाता है. आप यहाँ से $50 डॉलर पूरे होने पैसे Account में Transfer कर सकते हैं.

7. Imagesbazaar से पैसे कमाए

यह एक Indian Photography Website है, जिसे Sandeep Maheshwari द्वारा बनाया गया है. Imagesbazaar भारत की बहुत ही Popular Photography Website है. जहां पर आप अपने Photos को Upload करके अच्छे पैसे कमा सकते हैं. अगर आप एक फोटोग्राफर हैं तो आप यहां आराम से Pictures Upload करके बेच सकते हैं.

Imagesbazaar आपको 50% का Commission Share करता है.

8. 500px से पैसे कमाए

500px Website दुनिया की Top 10 Photography websites की List में आती है. यह एक Paid वेबसाइट है इसलिए इसको बहुत कम लोग उपयोग करते हैं. अगर आप इस Field में एक Freshert हैं, तो इस Site का इस्तेमाल ना ही करें.

यह Website भी अपने Clients को अच्छा कमीशन देता है. इस वेबसाइट द्वारा आपको 60% तक का Commission दिया जाता है. जब आपके Wallet में $30 डॉलर पूरे हो जाते हैं तब आप यहाँ से पैसे Transfer कर सकते हैं.

आशा करते हैं आपको Photo Bech Kar Paise Kaise Kamaye पसंद आई होगी.

अगर आपको इस Post से Related कोई सवाल या सुझाव है तो नीचे Comment करें. अगर आपको यह Post पसंद आई तो अपने दोस्तों के साथ जरूर Share करें.

Author:

Hello!! दोस्तों मेरा नाम Kavita है. मैं gyanians.com की Writer हूँ. मुझे हिंदी में Money और Banking से जुड़े Blogs के बारे में लिखना पसंद है. मैं इन Blogs की मदद से आप तक सभी तरह के पैसे कमाने की जानकारी पहुंचाना चाहती हूँ. मेरी आपसे निवेदन है की आप इसी तरह मेरा सहयोग देते रहें और ज़्यादा से ज़्यादा लोगों के साथ मेरे लिखे Content को शेयर करें. मैं आप सभी के लिए Latest जानकारियाँ उपलब्ध करवाती रहूँगी.

Questions Answered: (0)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *