जाने #15 Presentation Software के लाभ, उपयोग की पूरी जानकारी

| | 8 Minutes Read

आज हम Article की मदद से जानेंगे Presentation Software Kaun Sa Hai और Presentation Software Ke Types.

इसके साथ ही हम आपको Presentation Software से जुड़े और भी सवालों के जवाब देंगे. जैसे कि: Presentation Software Kya Hai, Presentation Software Kya Hota Hai, प्रेजेंटेशन सॉफ्टवेयर की विशेषताएँ इत्यादि की पूरी जानकारी विस्तार में जानेंगे.

Presentation Software Kaun Sa Hai

यह एप्लीकेशन सॉफ्टवेर का एक प्रकार है जो यूजर को Text, Images, Audio और Video को एक साथ String करके Documents Presentation बनने की सुविधा देता है. कुछ प्रेजेंटेशन सॉफ्टवेर इस प्रकार हैं:

  1. Visme
  2. Prezi
  3. Google Slides
  4. Keynote
  5. Microsoft Power Point
  6. Ludus
  7. Slides
  8. Slide Bean
  9. Zoho Show
  10. Beautiful.Ai
  11. Genially
  12. Canva
  13. Flow Vella
  14. Haiku Deck
  15. Microsoft Sway

Presentation Software Kya Hai

Presentation Software एक Digital Tools है जो Graphics, Text, Audio और Video के साथ Effective तरीके से Presentations बनाने में मदद करता है. इसका उपयोग किसी भी बात को समझाने, सुनाने और दिखाने में करते हैं. इसका उपयोग किसी भी Document के Slide Show में किया जाता है.

इसके अंतर्गत Business और Multimedia Presentation Software शामिल होते है.

Presentation Software Kya Hota Hai

किसी भी डॉक्यूमेंट को Slide Show के माध्यम से प्रेजेंट करने एवं प्रेजेंटेशन बनाने की सुविधा देने वाले Software, सॉफ्टवेर प्रेजेंटेशन होते है. इससे आप Text, Images, Audio और Video को एक साथ String करके Slide Show बना सकते हैं.

Presentation Software से आपका Presentations Attractive और समझने में आसान हो जाता है, क्योंकि आप Visual सहायता  का प्रयोग करते हैं. साथ ही Text Editor, Insert Graphics and Multimedia Files, Slide Show System इत्यादि Software के मुख्य Feature हैं.

Presentation Software के उदाहरण: Zoho Show, Beautiful.Ai, Genially, Canva, Flow Vella इत्यादि.

Presentation, किसी भी Document या फिर Information को Slide Show के जरिए प्रस्तुत करने का एक Software Tool हैं. इस तरह के Software Application का उपयोग हम Business और Multimedia प्रेजेंटेशन में करते हैं.

प्रेजेंटेशन सॉफ्टवेयर की विशेषताएँ

1. Multimedia सुविधा का उपयोग करके आप किसी भी प्रेजेंटेशन में Text, Audio, Picture, Video, Animation Table, Chart इत्यादि को शामिल कर सकते है.

2. Power Point में बनाए गए प्रेजेंटेशन Computer Screen पर एक साथ Audio, Video, Text इत्यादि को दिखा सकते है.

3. Simple Presentation बनाने के लिए Auto Content Wizard की सुविधा प्रदान करता है.

4. किसी भी प्रेजेंटेशन को Save as Web Page के तौर पर Save करके Web Server पर रखा जा सकता है.

5. Web Browser जैसे Internet Explorer, Netscape Navigator इत्यादि का प्रयोग करके Web प्रेजेंटेशन को Access किया जाता है.

6. Presentation Software के द्वारा Slide Show को Animate किया जा सकता है. जैसे- Tittle, Text, Clip Art, Action Bullet, Button, Chart इत्यादि Animation उपलब्ध होते हैं.

प्रस्तुति सॉफ्टवेयर के लाभ

1. प्रेजेंटेशन Software Visual Tool की मदद से Images, Color, Sketch, Animation, Background और Slide के बीच Transition की सुविधा देता हैं.

2.इसमें मिलने वाले Tool की मदद से आप प्रेजेंटेशन को Edit कर सकते हैं.

3. यह Ready Tool Use टेम्पलेट की सुविधा देता हैं.

4. प्रेजेंटेशन Software 10,000+ से अधिक Template की सुविधा देता है.

5. उपयोगकर्ता को प्रेजेंटेशन में प्रश्न बनाने की सुविधा देता है.

6. प्रेजेंटेशन में Multimedia जोड़ने की सुविधा देता है. जैसे कि GIFS, Video, Audio इत्यादि

7. Presentation Software बड़े GIFS, Video और Sound Library तक पहुँचने की सुविधा देते हैं.

प्रेजेंटेशन सॉफ्टवेर के प्रकार

1. Power Point: 

Windows Platform पर यह Microsoft द्वारा बनाया गया है. इसे अलग से ख़रीदा अथवा Program of Microsoft Office Suit में शामिल किया जा सकता है.

2. Open Office Impress:

इसका अविष्कार Microsystem Inc. द्वारा किया गया है. इसमें एक Word Processor, Spreadsheet Program और Drawing Program शामिल है.

3. Window Movie Maker:

यह Desktop Video प्रोगाम Microsoft के द्वारा बनाया गया है जो Window में उपलब्ध होता है. यह Movie Maker, प्रेजेंटेशन फिल्मों को बनाने एवं Edit करने की सुविधा देता है. इसमें फोटो और Graphics को जोड़कर Slide Show बना सकते हैं.

4. मुख्य Note:

इस Software को Apple Computer द्वारा बनाया गया है जो Mac Platform पर आधारित है. इसका निर्माण Mac Os Operating के लिए किया गया था. जोकि I Work नामक कार्यक्रमों का हिस्सा है.

5. Online Presentation Software:

Online Presentation Software वह होता है, जो किसी भी Web Browser में प्रेजेंटेशन बनाने, Edit करने, स्टोर, शेयर करने इत्यादि की सुविधा देता है. इसमें आपको Software को Download या Install करने की ज़रूरत नहीं होती है. आपको Cloud Storage, Real-Time Collaboration, Cross-Platform Compatibility, Automatic Updates इत्यादि में मिलते हैं.

6. Desktop Presentation Software:

Desktop Presentation Software वह है, जिसमें Presentation बनाने, Edit करने, स्टोर, शेयर करने और प्रस्तुत करने के लिए इसे Download करने की जरूरत नहीं पड़ती है.

अगर आपको Presentation Software Kaun Sa Hai पोस्ट पसंद आई तो इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर करें.

अगर आपके मन में कोई सवाल है तो आप Comment करके पूछ सकते हैं.

Author:

Hello!! दोस्तों मेरा नाम Saloni है. मैं gyanians.com की Writer हूँ. मुझे Softwares से जुड़ी हिंदी में लिखना पसंद है. मैं इन Blogs की मदद से आप तक सभी तरह के Softwares की जानकारी पहुंचाना चाहती हूँ. मेरी आपसे निवेदन है की आप इसी तरह मेरा सहयोग देते रहें और ज़्यादा से ज़्यादा लोगों के साथ मेरे लिखे Content को शेयर करें. मैं आप सभी के लिए Latest जानकारियाँ उपलब्ध करवाती रहूँगी.

Questions Answered: (0)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *