Radio Waves क्या है, जाने रेडियो तरंगों के #7 उपयोग, आविष्कारक

| | 8 Minutes Read

आज हम Article की मदद से जानेंगे Radio Waves Kya Hai और Radio Waves Ke Upyog.

इसके साथ ही हम आपको Radio Waves से जुड़े और भी सवालों के जवाब देंगे. जैसे कि: Radio Signal Kya Hota Hai, Radio Waves Ke Applications, Radio Waves Ki Frequency Limit Kitni Hai इत्यादि की पूरी जानकारी विस्तार में जानेंगे.

Radio Waves Kya Hai

Radio Waves एक Electromagnetic Waves हैं जिसका उपयोग Wireless Communication के लिए किया  जाता है. ये Waves Electric Field और Magnetic Field के साथ-साथ उत्पन्न होती हैं. जिन्हें किसी Material Medium की आवश्यकता नहीं होती है. यह Vacuum में Travel कर सकती हैं.

इसकी Frequency Range 3 KHz से 300 GHz होती है. Radio Waves का Wavelength 100 Km से 1 Mm के बीच होता है. Frequency Range के हिसाब से Radio Waves को Different Bands में Divide किया जाता है. जैसे कि Long Wave, Medium Wave, Short Wave, FM, TV, Microwave, Radar इत्यादि.

Radio Waves का उपयोग Wireless Communication में किया जाता है. जिसमें Radio Transmitter और Radio Receiver का Important Role होता है. Radio Transmitter Radio Waves को Generate करता है.

इसमें Information Encoded होती है. Radio Receiver Radio Waves की पहचान करके Information को Decode  करता है.

Radio Signal Kya Hota Hai

Radio Transmitter द्वारा उत्त्पन्न की गई Radio Waves को Radio Signal कहते हैं. यह Wireless Telecommunication का एक तरीका होता है जिसे Electromagnetic Signals के तौर पर भेजा जाता है. इन्हीं Signals को Radio Waves कहा जाता है.

ये Waves Wireless Communication और विभिन्न रेडियो संचार माध्यमों के जरिए Communication को संभव बनाता है.  साथ ही रेडियो तरंगें एक स्थान से दूसरे स्थान पर बिना किसी तार कनेक्शन के ट्रेवल करती हैं. जिन्हें इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों द्वारा Receive किया जाता है.

इन सिग्नलों का उपयोग इनफार्मेशन और कम्युनिकेशन टेक्नोलॉजी में किया जाता है जैसे कि Am और Fm Radio Broadcasting, Military Communication, Cellular Phone, Mobile Phone, Television इत्यादि.

Radio Waves Ke Upyog

1. Fm (frequency Modulation) और Am (amplitude Modulation) Broadcasting में

2. Tv (television) Broadcasting में Radio Waves का Use होता है.

3. Mobile Phone, Satellite एवं Cellular Network Communication में

4. Radar  में Radio Waves का Use होता है, जिससे Objects का Location, Speed, Direction इत्यादि को Detect और Measure किया जाता है.

5. Aviation, Marine, Navigation, Air Traffic इत्यादि Control करने में.

6. Bluetooth Technology में Radio Waves का Use होता है.

7. Wireless Lan एवं MRI (Magnetic Resonance Imaging) में

Radio Waves Ke Applications

1. Radio Waves का उपयोग Communication Technologies में होता है, जैसे कि रेडियो, टीवी, मोबाइल फ़ोन, सेलुलर नेटवर्क, सैटेलाइट संचार, Radar, एविएशन, मरीन, Navigation, Air Traffic Control इत्यादि.

2. इसका प्रयोग प्राकृतिक प्रक्रियाओं में भी होता है जैसे सौरमंडल में Publication, Pulsar, Quasar, Supernova इत्यादि.

3. Radio Waves का प्रयोग मेडिकल में भी होता है, जैसे MRI (Magnetic Resonance Imaging), NMR (nuclear Magnetic Resonance) इत्यादि.

Data Communication Mei Radio Waves Kya Hai

Data Communication में Radio Waves का उपयोग डेटा को एक स्थान से दूसरे स्थान में भेजने के लिए किया जाता है. Radio Waves विद्युत चुम्बकीय तरंगों का एक प्रकार हैं. इसकी फ्रीक्वेंसी 10 Cm से 100 Km होती है. Radio Waves का सबसे ज्यादा उपयोग Communication Technologies में किया जाता है.

जैसे कि Radio, TV, Mobile Phones, Cellular Networks, Satellite Communications, Radar, Aviation, Air Traffic Control इत्यादि.

Radio Waves Ki Frequency Limit Kitni Hai

Radio Waves की Frequency लिमिट 300 Ghz से 3 Khz होती है.

Radio Waves Ki Khoj Kisne Ki

Heinrich Hertz ने रेडियो वेव्स की खोज की थी.

Waves Kya Hai

Waves एक लहर है. भौतिकी में Waves का अर्थ व्यापक होता है जो कई प्रकार के कंपन या दोलन को व्यक्त करता है. इसके द्वारा ऊर्जा को एक स्थान से दूसरे स्थान पर ले जाया जाता है.

अगर आपको Radio Waves Kya Hai पोस्ट पसंद आई तो इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर करें.

अगर आपके मन में कोई सवाल है तो आप Comment करके पूछ सकते हैं.

Author:

Hello!! दोस्तों मेरा नाम Saloni है. मैं gyanians.com की Writer हूँ. मुझे Softwares से जुड़ी हिंदी में लिखना पसंद है. मैं इन Blogs की मदद से आप तक सभी तरह के Softwares की जानकारी पहुंचाना चाहती हूँ. मेरी आपसे निवेदन है की आप इसी तरह मेरा सहयोग देते रहें और ज़्यादा से ज़्यादा लोगों के साथ मेरे लिखे Content को शेयर करें. मैं आप सभी के लिए Latest जानकारियाँ उपलब्ध करवाती रहूँगी.

Questions Answered: (0)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *