2G क्या है, 2G घोटाला क्या है, G का मतलब क्या है, Speed

2G Kya Hai, 2G Ghotala Kya hai, G ka matlab kya hai, Speed

आज हम आपको इस Article की मदद से बताएँगे की 2G क्या है और 2G में G का मतलब क्या होता है की पूरी जानकारी.

साथ ही हम आपको 2G से जुड़े और भी सवालों के जवाब देंगे. जैसे की: 2G घोटाला क्या है, 2G का मतलब, 2G Spectrum क्या है, 2G के फायदे इत्यादि की पूरी जानकारी विस्तार में जानेंगे.

तो चलिए शुरू करते हैं Article 2G क्या है पढ़ने से…

2G Kya Hai

2G Network Technology की 2nd Generation है. यह GSM पर आधरित Technology है. GSM के पूरा नाम Global System for Mobile Communication है. 2G Network की शुरुआत 1991 में Finland से हुई थी.

भारत में 2G Network की शुरुआत 1995 के लगभग मानी जाती है. यह Digital Signal Based Technology है जिसमें Data Transfer की Speed 64 Kbps हुआ करती थी. 2G Network ने Voice Call के अलावा SMS, MMS Service को शमिल किया था.

2G Network Technology ने 1st Generation Wireless Mobile Communication की खामियों को दूर करने के साथ ही Voice Call, Text Message, Mms को भी शमिल करने में बहुत योगदान दिया है.

2G घोटाला क्या है

आमतौर पर ऐसा होता है की जब किसी कंपनी को कोई Spectrum बेचा जाता है तो हर Company नीलामी के वक़्त बस एक ही Spectrum एक बार में खरीद सकती है.

लेकिन कुछ सरकारी कर्मचारियों ने पैसों की लालच में आकर इस Spectrum को जरुरत से ज्यादा बेच दिया, साथ ही उस Extra स्पेक्ट्रम के उन्होंने वास्तविक कीमत से ज़्यादा Rate लगाए.

अगर किसी Network का Spectrum उसकी निर्धारित Band से ज़्यादा इस्तेमाल की जाती है तो  यह वातावरण में कई सारी समस्याएं बढ़ा सकता है.

इस प्रक्रिया को 2G Spectrum घोटाला के नाम से जानते हैं. इस घोटाले का खुलासा साल 2010 में भारत में हुआ था इस लिए यह काफी प्रचलित न्यूज़ की तरह सभी के सामने आया.

2G Ka Matlab

2G Network Technology की Second Generation है. इस Generation में Voice Call की Frequency को पहले से बेहतर किया गया था. 2G Network Cellular Network Communication पर आधरित Network है.

2G Devices का वजन भी हल्का हुआ करता था. 2G Phones को कहीं भी ले जाना बेहद आसान होता है. 2G Network ने Voice Call के साथ 2G Phones में SMS और Multimedia Messages की सुविधाएं उपलब्ध होती है.

2G Network Digital System Biased Technology है. 2G में Data Transfer की Speed 64 Kbps तक होती है. इसमें Data Digitally Encrypted Form में होता है.

2G Spectrum Kya Hai

Spectrum एक Network है. हर एक Network की Frequency Range अलग-अलग होती है. 2G Spectrum 900 से 1800 Mhz Bands का Use करता है. यह एक Electromagnetic Radiation है. इस Radiation का उपयोग Mobile Phone, Television, Satellite Communication में होता है.

2G Spectrum Electromagnetic Radiation है, जो की Global System for Mobile Communication में उपयोग की जाने वाली Waves है. जिनका Bands 900 से 1800 Mhz तक होता है.

जब कभी इस Network Generation में बदलाव होते है तब हर एक Company अपना-अपना Spectrum सरकार से खरीदती है. हम अलग-अलग Network का उपयोग करते हैं. कुछ Network जैसे: Airtel, Bsnl, Vodafone इत्यदि कंपनियाँ के Network एक दूसरे Network से अलग होते हैं.

2G Spectrum Ghotala Kya Hai

Spectrum की नीलामी सरकार द्वारा बनाए नियमों के अनुसार की जाती है. जब 1g Network में बदलाव कर इसे बेहतर बनाया गया तब Network को 2g Network का नाम दिया गया था.

इसके बाद 2g Network की नीलामी की जानी थी. इस Network की नीलामी के लिए सरकार ने कुछ नियम तय किए थे. इन नियमों के अनुसार कोई भी Network Company एक बार में सिर्फ एक Spectrum खरीद सकती है.

जब इस Spectrum की नीलामी हुई तो कुछ कंपनियों ने इसे कम दाम पर खरीद कर बाकी अन्य कंपनियों को दोगुने दाम पर बेच दिया था.

जब इस बात की जांच पड़ताल में इसका खुलासा हुआ तो जनता के बिच यह news काफी उभर कर बाहर आई. क्यूंकि इससे पहले कभी ऐसे कोई घोटाला के Cases सामने नहीं आए और यह तकनिकी विभाग में होने वाला एक अलग ही प्रकार का घोटाला था.

2G Ke Nuksaan

2G Network के नुक्सान इस प्रकार हैं:

  • 2G Network में Data Transfer Speed बहुत कम होती हैं.
  • 2G Network एक से ज्यादा Files का Transfer करने में सक्षम नही होता है.
  • यह Low Network में Voice Call, SMS, MMS इत्यदि की Limited Service Provide करता है.
  • इसके Signal काफी Weak Quality के होते हैं.
  • 2G Network के माध्यम से हम सिर्फ Small Video भजे सकते हैं.
  • इस Network में  Low Quality की Image प्राप्त होती है.
  • इसकी Signal Transmission की Speed बहुत कम होती हैं.
  • 2G में Downloading और Uploading की Speed बहुत कम होती है.
2G Me G Ka Matlab

2G में G का मतलब Network Technology की Second Generation है. Network Technology की दुनिया में Wireless Phone की पहली Generation की शुरुआत सन 1980 में हुई थी. 1g को Mobile Technology की First Generation कही जाती है.

यह Analog Signal पर आधारित हुआ करती थी. 1g में Roaming System नही था इसमें सिर्फ Voice Call किया जा सकता था. यह Antenna Signal के माध्यम से Voice Call की जाती थी. इस Network की Transfer Speed 2.4 Kbps हुआ करती थी.

First Generation की कमियों को दूर करने के लिए 2G Mobile Network Technology को लाया गया. 2G Network Technology Digital System पर आधरित थी.

इस Network Technology में  Voice Call, Sms, Multimedia Message Service इत्यदि को शामिल किया गया था. इसमें Data Transfer की Speed 1g Network से ज्यादा थी. 2G Network की Data Transfer Speed 64 Kbps तक होती थी.

2G Speed Kaise Badhaye

2G Internet की Speed बढ़ाने के लिए कुछ Steps इस प्रकार हैं-

  • Phone में 3G या 4G Sim Card का उपयोग करें.
  • इसके बाद अपने फ़ोन की Network Setting में जाएं.
  • Network Setting में 3G या 4G Network Preference को Select करें.
  • Network Preference बदलते ही 2G Speed बढ़ जाएगी.
2G Kya Hai – FAQs
2G Ka Full Form

2G का Full Form Second Generation है.

2G Kab Launch Hua Tha

2G Network Technology की शुरुआत सन 1991 में Finland में हुई थी लेकिन भारत में 2G Network सन 1995 में Launch हुआ था.

2G Ki Kimat

2G Network में Recharge की कीमत 94 से 1515 रु तक होती है. जो Internet Data और SMS, Multimedia Message Service का उपयोग करने के अलग-अलग Plans देता है.

2G Ki Speed Kitni Hai

2G Digital Signal आधरित Network Technology है 2G की Speed 236Kbps तक होती है.

आशा करते हैं आपको हमारी पोस्ट 2G Kya Hai और G Ka Matlab Kya Hota Hai, पसंद आई होगी.

अगर इसके बाद भी आपको कोई सुझाव या समस्या है तो आप निचे दिए Comment Box का पूरा लुफ्त उठा हमसे सवाल पूछ सकते हैं.

Questions & Answer:
Draft Post Share Kaise Kare - WordPress Tutorial in Hindi

Draft Post Share कैसे करे WordPress Tutorail in Hindi

WordPress
WordPress.org vs WordPress.com Mai Kya Difference Ha- Wordpress tutorial in hindi

WordPress.org vs WordPress.com में अंतर Tutorial in Hindi

WordPress
Twitter App Kya Hai और Twitter Blue Tick Kya Hota Hai | Kaise Milta Hai

Twitter App क्या होता है- Blue Tick कैसे मिलता है | Twitter App Download

Apps
Author :
सु-सुवागातम Gyanians इस वेबसाइट का मकसद है लोगो को हिंदी भाषा में ज्ञान प्रदान करना उनके द्वारा पूछे गए प्रिश्नों के उत्तर देना और यह कार्य करने के लिए हम तात्पर्य है. आप Gyanians को लोगों के साथ शेयर करके हमारी सहायता कर सकते है .
Questions Answered: (0)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *