SSD क्या है, जाने एसएसडी और HDD में अंतर, Full Form

| | 6 Minutes Read

आज हम Article की मदद से जानेंगे SSD Kya Hai और Laptop Me SSD Kya Hota Hai.

इसके साथ ही हम आपको SSD से जुड़े और भी सवालों के जवाब देंगे. जैसे कि: SSD Se Kya Hota Hai, SSD Laptop Kya Hota Hai, SSD or HDD Me Kya Antar Hai, की पूरी जानकारी विस्तार में जानेंगे.

SSD Kya Hai

SSD एक Storage Drive है जिसका इस्तेमाल कंप्यूटर या लैपटॉप में डाटा स्टोर करने के लिए किया जाता है. SSD का फुल फॉर्म Solid State Drive होता है. SSD में, Data को Flash-Based Memory Chips में Store किया जाता है, जो कि Traditional Mechanical Hard Disk Drives (HDD) की तुलना में काफी तेज, सुरक्षित, स्थिर और बिजली-बचत होते हैं.

अन्य हार्ड ड्राइव की तुलना में SSD आकार में छोटी और वजन में हल्की होती है. SSD में कोई Moving Part नहीं होते हैं. इसमें सारा Data Chip में ही स्टोर किया जाता है

सन 1991 में Sandisk Corporation के द्वारा पहली Solid State Drive को बनाया गया था. जिसकी Storage Capacity 20 Mb तक थी. लेकिन यह Flash SSD नहीं था.

इसके बाद सन 1995 में M- System के द्वारा एक नई SSD का आविष्कार किया गया था. जोकि पहली Flash SSD थी. इसकी Storage Capacity 30 Tb तक थी.

Laptop Me SSD Kya Hota Hai

Laptop में SSD एक प्रकार का Storage Device है जो Device में Data को Store करने का काम का काम करता है. इसमें Data को Flash-Based Memory Chips में Store किया जाता है जोकि Traditional Mechanical Hard Disk Drives की तुलना में तेज, सुरक्षित, स्थिर और बिजली की बचत करती है.

SSD Laptop Kya Hota Hai

Laptop में Storage Device के लिए SSD का प्रयोग किया जाता है. SSD एक प्रकार की Non-Volatile Memory है, जो डाटा को Flash Cells में Store करती है. इसमें Moving Parts नहीं होते हैं, जिससे SSD Fast, Reliable, Durable, Energy-Efficient और Quiet होती हैं.

SSD Se Kya Hota Hai

SSD, Storage Drive है जो आपके Data को Permanent स्टोर करने का काम करता है. Computer में SSD लगाने से इसकी Transfer Speed बढ़ जाती है. जब आप अपने कंप्यूटर से किसी दूसरे कंप्यूटर पर डाटा Transfer करते है. तो वह Immediately हो जाता है.

इसलिए इसके उपयोग से कंप्यूटर के काम करने की क्षमता बढ़ती है. यह हार्ड डिस्क का अपग्रेड Version है जो बहुत फ़ास्ट और कम पॉवर Consume करती है.

SSD or HDD Me Kya Antar Hai

1. SSD का फुल फॉर्म Solid State Drive होता है. 1. HDD का फुल फॉर्म Hard Disk Drive होता है.
2. SSD वजन में हल्का होता है.2. HDD वजन में भारी होती है.
3. SSD का साइज़ छोटा होता है.3. HDD का साइज़ बड़ा होता है.
4. SSD में Data का ट्रांसमिशन Randomly होता है.4. HDD में Data का ट्रांसमिशन Sequence में होता है.
5. SSD, Advance Technology की Storage Device है.5. HDD एक पुरानी तकनीक की Storage Device है.
6. SSD की कार्यक्षमता अधिकतम 4 Gb/s होती है. 6. HDD की अधिकतम कार्य क्षमता 250mb/ S होती है.
7. इसके अंदर Transistors और Capacitors मौजूद होते हैं. 7. HDD में Circular Plate होती है.
8. SSD में डाटा Recovery करना आसान होता है.8. HDD में डाटा रिकवरी करना मुश्किल होता है.
9. SSD Energy Saving है.9. HDD को ज्यादा Energy की जरूरत पड़ती है.
SSD Ka Full Form Kya Hai

SSD का फुल फॉर्म Solid State Drive होता है.

Laptop Me SSD Kaise Lagaye

Market में SSD Drive वाले Laptop उपलब्ध होते है. यदि आप Laptop में खुद से SSD Drive लगाते है तो इससे Laptop ख़राब भी हो सकता है.

अगर आपको SSD Kya Hota Hai पोस्ट पसंद आई तो इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर करें.

अगर आपके मन में कोई सवाल है तो आप Comment करके पूछ सकते हैं.

Author:

Hello!! दोस्तों मेरा नाम Varun है. मैं gyanians.com का Writer हूँ. मुझे हिंदी में Technical Blogs लिखना पसंद है. मैं इन Blogs की मदद से आप तक सभी तरह के Apps और Hardwares की जानकारी पहुंचाना चाहता हूँ. मेरा आपसे निवेदन है की आप इसी तरह मेरा सहयोग देते रहें और ज़्यादा से ज़्यादा लोगों के साथ मेरे लिखे Content को शेयर करें. मैं आप सभी के लिए Latest जानकारियाँ उपलब्ध करवाता रहूँगा.

Questions Answered: (0)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *