Voltmeter क्या है, वोल्टमीटर के प्रकार, इससे क्या मापा जाता है

| | 6 Minutes Read

कभी न कभी आपने यह तो पढ़ा होगा कि हमारे घरों में बिजली से चलने वाली सभी Appliances व उपकरण 220V से 240 Voltage को Support करते हैं. आज हम आपको इस Article की मदद से बताएंगे की Voltmeter क्या है की पूरी जानकारी.

क्या अपने कभी सोचा यह Voltage क्या होता है, जबकि हमने हमेशा से पढ़ा है कि कोई भी उपकरण Current की मदद से चलता है. अगर अब आपके मन में यह सवाल आ रहा, तो आप सही जगह हैं.

इसके साथ ही हम इस Article में Voltmeter से जुड़े और भी सवालों के जवाब देंगे. जैसे कि: Voltmeter किसका मात्रक है, Voltmeter को किस क्रम में जोड़ा जाता है, Voltmeter का उपयोग कैसे करें इत्यादि की पूरी जानकारी विस्तार में जानेंगे.

तो चलिए शुरू करते हैं Article Voltmeter Kya Hai और Voltmeter Ke Prakar के बारे में पढ़ने से….

Voltmeter Kya Hai

Voltmeter एक Electrical उपकरण है जिसका इस्तेमाल कर हम किसी भी Electrical Circuit का Potential Difference निकाल सकते हैं. यह Potential Difference उस Circuit में इस्तेमाल होने वाला Voltage होता है. इसे Parallel Connection की तरह Connect किया जाता है. इसमें पहले से एक High Resistance होता है.

किसी भी बिजली से चलने वाले उपकरण में Voltage वो मात्रा होती है जो उस उपकरण से Current को पास होने में मदद करती है. इसी वजह से Voltage की मात्रा हमेशा Range में होती है. 220 V का यह मतलब होता है कि, कम से कम इतने Voltage की मदद से Current इस उपकरण से Pass होने में सक्षम है.

अगर आप उस उपकरण का पूरा लाभ उठाना चाहते हैं तो आपको 240 Volt का Votage इस उपकरण से Pass करना होगा. किसी भी उपकरण का Voltage अगर हमें निकालना है, तो हमें Voltmeter को उस उपकरण के साथ Parallel Connection में जोड़ना होता है.

Voltmeter में Resistance की मात्रा काफी ज़्यादा होती है. यह Resistance इतना ज़्यादा होता है कि, बेहद कम Current को भी आसानी से पहचान सकता है.

Voltmeter Ke Prakar

  • 1. Analog Voltmeters
  • 2. Digital Voltmeters

1. Analog Voltmeters: वह Voltmeter, जिसमें सुई वाले Pointer की मदद से हम Circuit में इस्तेमाल होने वाली Voltage का पता करते हैं, उसे Analog Voltmeter कहते हैं. Galvanometer में कुछ Resistors को एक साथ Series में जोड़कर Voltmeter की तरह इस्तेमाल कर सकते हैं.

2. Digital Voltmeters: यह Voltmeter हमें Voltage की Range को Numerial Screen के माध्यम से Display कराते हैं. यह पूरी तरह से Analog Voltmeter के Principal पर आधारित होते हैं. इनमें बस एक नया उपकरण जोड़ा जाता है, जिसे हम Analog to Digital Converter के नाम से जानते हैं.

Voltmeter Se Kya Mapa Jata Hai

Voltmeter की मदद से आप किसी भी Circuit में इस्तेमाल होने वाले Electrical उपकरण का Potential Difference माप सकते हैं. यह Potential Difference उस उपकरण का Voltage होता है. यह Voltage एक Range में मापा जाता है. भारत के घरों में इसकी Range 200v से 240v. इसके अलावा भारीतय ट्रेनों में यह Voltage 100v से 110v के बिच रहती है.

Ammeter Aur Voltmeter Mein Antar
AmmeterVoltmeter
यह हमें किसी भी Circuit में कितने Ampre का Current दौड़ रहा है की जानकारी देता हैइसका इस्तेमाल हम, किसी भी Circuit में दौड़ने वाली Current का Voltage पता कर सकते हैं.
इस उपकरण में बेहद कम Resistance इस्तेमाल होता है.इसका Resistance बेहद ज्यादा होती है.
इसका इस्तेमाल करने के लिए हम इसे Series Connection में जोड़ते हैं.इसका इस्तेमाल करने के लिए किसी भी Circuit के Parallel में जोड़ा जाता है.
इसकी मात्रा को हम A से Denote करते हैं.इसकी मात्रा को हम V से Denote करते हैं.
Digital Voltmeter Kya Mapta Hai

Digital Voltmeter भी आम Voltmeter की तरह Circuit में दौड़ने वाला Voltage मापता है, बस फर्क इतना है की इसकी Accuracy Analogue Voltmeter के मुकाबले कम होती है.

Volt Kya Hota Hai

Electric Potential Difference के एक Unit को हम Volt के नाम से जानते हैं. ढेर सारे Volts मिलकर Voltage बनाते हैं. इसका Symbol v होता है. यह Voltage की Si Unit होती है.

  • Voltmeter Ko Kis Kram Mein Joda Jata Hai

    Voltmeter को हम Parallel Connection के क्रम में किसी भी Circuit से जोड़ते हैं.

  • Voltmeter Kiska Matrak Hai

    Voltmeter विद्युत् धरा (Current Flow) का मात्रक है.

  • Adarsh Voltmeter Ka Pratirodh Kya Hota Hai

    एक आदर्श (Ideal) Voltmeter का प्रतिरोधक (Resistance) हमेशा अनंत (Infinity) होता है.

आशा करते हैं आपको Voltmeter Kya Hai और Voltmeter Ke Prakar, पोस्ट पसंद आई होगी.

अगर आपको इस Post से Related कोई सवाल या सुझाव है तो नीचे Comment करें. अगर आपको यह Post पसंद आई तो अपने दोस्तों के साथ जरुर Share करें.

Author:

Hello!! दोस्तों मेरा नाम Varun है. मैं gyanians.com का Writer हूँ. मुझे हिंदी में Technical Blogs लिखना पसंद है. मैं इन Blogs की मदद से आप तक सभी तरह के Apps और Hardwares की जानकारी पहुंचाना चाहता हूँ. मेरा आपसे निवेदन है की आप इसी तरह मेरा सहयोग देते रहें और ज़्यादा से ज़्यादा लोगों के साथ मेरे लिखे Content को शेयर करें. मैं आप सभी के लिए Latest जानकारियाँ उपलब्ध करवाता रहूँगा.

Questions Answered: (0)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *