Gmail Two Step Verification क्या है, 2 Step Verification कैसे करें

| | 5 Minutes Read

क्या आप भी आपके Account को Internet पर Secure करने से जुड़ी जानकारी ढूंड रहे हैं? अगर हाँ तो आप सही जगह हैं,आज हम आपको इस Article की मदद से बताएँगे Two Step Verification Kya Hai और 2 Step Verification Kaise Kare की पूरी जानकारी.

तो चलिए शुरू करते हैं Article Two Step Verification क्या है के बारे में पढ़ने से…

Two Step Verification Kya Hai

Two Step Verification एक ऐसा Security Layer है, जिसकी मदद से हम अपने किसी भी Account को Internet पर Hack होने से बचा सकते हैं. आज कल सभी Trusted Platforms इस Authentication Method की मदद से आपके Account को Secure करने की सुविधा देते हैं. जैसे कि: Instagram, Facebook, Gmail, Microsoft, Telegram, WhatsApp इत्यादि.

इस सुविधा का इस्तेमाल करके जब भी आप आपके Account में Login करते हैं तो सबसे पहले आपको आपका Password डालना होता है, इसके बाद आपको एक OTP/ Tap Verification Allow करना होता है. इसके बाद ही आप आपके Account को Access कर सकते हैं. अगर आप यह Verify नहीं कर पाते हैं, तो आपके सभी Linked Devices पर एक Alert Mail चला जाता है.

अपने अकाउंट को Hack होने से बचाने के लिए Two-Step Verification अब तक का सबसे अच्छा तरीका है. अगर किसी को आपका Password भी पता चल जाए, तो भी वह आपके Account में Login नही कर सकता है.

2 Step Verification Kaise Kare

Gmail में 2 Step Verification की Settings को On करने के लिए आपको निचे दिए Steps को Follow करना होगा.

Total Time: 7 minutes

1. Go To https://www.google.com/landing/2step/

सबसे पहले आप इस Website पर जाकर Get Started पर Click करें.
Google me 2 Step OTP verfication kaise ON kare

2. Enter Your Credentials

अब आपको यहाँ आपकी Email ID और Password Enter करके, Gmail में Log-In करना होता है.

3. Run 2 Step Verification Setup

अब आपको Start Setup Button पर Click करके, एक बार फिर से आपका Password Confirm कराना होता है.

4. Enter You Mobile Number

अब आपको यहाँ आपका Active Mobile Number Enter करके Next Button पर Click करना होता है.

5. Fill the OTP Form

इसके बाद आपको यहाँ पर OTP Type करके Next पर Click करना होता है.Gmail ID Ko Secure Kaise Kare Google 2 Step Verification Kaise Kare

6. Turn On 2 Step Verification

अब आप यहाँ पर उपलब्ध 2-Step Verification को TURN ON पर Click करके On सकते हैं.Gmail Par 2-Step Verification Kaise On Kare Jankari Hindi Me

Two Step Verification Kya Hai

यह अपने Account को सुरक्षित रखने का बहुत ही आसान तरीका है. अगर आप आपके कई सारे Accounts में Same Password रखते हैं तो ये आपके लिए काफी फयदेमंद सुविधा है.

आशा करते हैं आपको Two Step Verification Kya Hai और 2 Step Verification Kaise Kare पोस्ट पसंद आई होगी.

अगर आपको इस Post से Related कोई सवाल या सुझाव है तो नीचे Comment करें. अगर आपको यह Post पसंद आई तो अपने दोस्तों के साथ जरुर Share करें.

Author:

Hello!! दोस्तों मेरा नाम Divya है. मैं gyanians.com की Writer हूँ. मुझे Google और SEO से जुड़ी जानकारी हिंदी Blogs में लिखना पसंद है. मैं इन Blogs की मदद से आप तक सभी तरह के Google Updates और SEO की जानकारी पहुंचाना चाहती हूँ. मेरी आपसे निवेदन है की आप इसी तरह मेरा सहयोग देते रहें और ज़्यादा से ज़्यादा लोगों के साथ मेरे लिखे Content को शेयर करें. मैं आप सभी के लिए Latest जानकारियाँ उपलब्ध करवाती रहूँगी.

Questions Answered: (1)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *