Google Drive क्या है, गूगल ड्राइव उपयोग कैसे करें, Backup

| | 12 Minutes Read

अक्सर लोग अपनी Important Files को किसी एक Pendive, CD/DVD, Hard Drive इत्यादि में सेव करके रखते हैं. ऐसे में अगर वह Hardware किसी वजह से Corrupt हो जाए या खो जाए तो वह Important File भी खो जाती है. अगर आप भी इस समस्या का हल ढूंड रहे हैं तो आप सही जगह हैं.

आज हम आपको इस Article की मदद से बताएँगे Google Drive Kya Hai और Google Drive Upyog Kaise Kare की पूरी जानकारी.

इसके साथ ही हम आपको Google Drive से जुड़े और भी सवालों के जवाब देंगे. जैसे की: Google Drive Download कैसे करें, Google Drive में Photo कैसे सेव करे, Google Drive Backup क्या होता है, Google Drive के फायदे इत्यादि की पूरी जानकारी विस्तार में जानेंगे.

तो चलिए शुरू करते हैं Article Google Drive क्या है पढ़ने से……

Google Drive Kya Hai

किसी भी तरह के Digital File को सुरक्षित रखने के लिए Google Company ने एक Cloud Storage Platform Launch किया जिसका नाम Google Drive है. इसका इस्तेमाल कर हम यहाँ पर किसी भी तरह File को Upload कर सकते हैं. यह File हमारे Drive में तब तक के लिए सुरक्षित रहती है, जब तक इसे Access करने की Permission किसी अन्य को नहीं देते या खुद इस File में किसी प्रकार की Changes नहीं करते हैं.

Google Drive हर तरह के Platform के लिए उपलब्ध है. आप इसे Android, IOS, Windows, Linux, Blackberry इत्यादि जैसे हर तरह के Devices में इस्तेमाल कर सकते हैं. इस Application पर आपको आपकी Personal ID के तहत 15GB का Storage दिया जाता है. अगर आप इससे ज़्यादा इस्तेमाल करना चाहते हैं तो आप यहाँ पर Premium Services खरीद सकते हैं.

इसके अलावा अगर आप कोई Business/ College/ Student ID का इस्तेमाल कर रहे हैं तो आपको यहाँ पर 15 GB से जयादा File Store करने की सुविधा मिल जाती है. इस Application की ख़ास बात यह है की आप इसे कहीं से भी Access कर सकते हैं और आपका Data यहाँ पर पूरी तरह से सुरक्षित रहता है.

Google Drive Upyog Kaise Kare

New Button पर Click करके आप अपनी Drive में New Folder Create कर सकते हैं. आप यहाँ पर अपने Computer की Local Files एवं Folders को Drive में Upload कर सकते हैं. इसके अलावा आप यहाँ पर Google Docs, Slides, Sheets इत्यादि भी Create कर सकते हैं.

Google Drive Kya Hota hai Aur iska Upyog Kaise Karte Hai

My Drive में आपको आपके Drive में उपलब्ध सभी Uploaded Data की जानकारी देखने को मिल जाती है. जब आप New Button का इस्तेमाल करके Folder/ File Create करते हैं तो वह File/ Folder आपको My Drive में देखने को मिल जाता है.

Shared With Me के अंदर आपको वह Files एवं Folders नजर आते हैं जो किसी और User ने आपके साथ Share किए हैं. यहाँ मोजूद Files आपके Drive का Space तब तक Use नही करती जब तक आप उसे Add To My Drive पर नहीं कर देते हैं.

(5) Get Shareable Link का इस्तेमाल करके आप अपनी Selected Files एवं Folders को किसी अन्य से Share कर सकते हैं. इसके अलावा अगर आप यहाँ पर अगर कुछ चुनिन्दा लोगों से File/ Folder Share करना चाहते हैं तो आप उनके Mail ID का इस्तेमाल कर उनसे Share कर सकते हैं.

(6) Share Data का इस्तेमाल हम अपने Data को दूसरे लोगों के साथ Share करने के लिए करते हैं. जैसे ही आप इस Option पर Click करते हैं तो आपके सामने एक Pop-Up Window Open हो जाती है. इसमें आप लोगों की Email ID Type करके उन्हें Data Share कर सकते हैं.

(7) Preview Button पर Click करके आप किसी भी File को Open कर सकते हैं. अगर वह File Drive Readable है तो आप उसके Content भी देख सकते हैं.

(8) Delete Button पर Click करके आप Selected Files को Delete कर सकते हैं. आप जो भी File Delete करते हैं वह आपके Drive के Trash में चली जाती है. यहाँ से आप वह File कम से कम 30 दिनों के अंदर Restore कर सकते हैं.

(9) More Option में आपको उस Fille से जुड़े और भी Options देखने को मिल जाते हैं. जैसे की: Rename, Ownership, Share, Activity इत्यादि.

Google Drive Me Data Kaise Save Kare

Step 1: गूगल ड्राइव में डाटा Save करने के लिए सबसे पहले Google Drive Open करें.

Step 2: इसके बाद Top Left Side में उपलब्ध + New Button पर Click करें. आपके सामने Upload File/ Folder का Button आपको देखने को मिल जाता है.

Step 3: File Select करने के बाद आप कोइ भी File आपके System से Select कर Upload कर सकते हैं.

Step 4: आप यहाँ पर Multiple Files एक साथ Select करके Upload कर सकते हैं.

Step 5: इसके बाद वह File आपके Google Drive पर Upload हो जाती है.

Google Drive Me Photo Kaise Save Kare

Step 1: गूगल ड्राइव में फोटो सेव करने के लिए सबसे पहले Google Drive की Website/ App Open करलें.

Step 2: इसके बाद वहां पर दिए + Button पर Click करें. इसके बाद Add File Button पर Click करें. इसके बाद आपको वह Photo Choose करना होता है जिसे आप Upload करना चाहते हैं.

Step 3: इसके बाद Ok Button पर Click कर अपलोड Process के पूरे होने का इंतज़ार करें. जैसे ही यह Process Complete होती है आपका Photo Drive पर Upload हो जाता है.

Google Drive Me Login Kaise Kare

Google Drive में Login करने के लिए आपके पास Gmail ID होना अनिवार्य है. इसके बाद आपको आपके System में सबसे पहले कोई भी Browser Open करना होगा है. इसके बाद यहाँ पर Google Drive लिखकर Search करें. अब आपको गूगल ड्राइव की Official Link को Open करना होता है. इसके अलावा आप निचे दिए Button पर Click करके इस Page पर जा सकते हैं.

इसके बाद आपको यहाँ Goto Drive Button पर Click करना होता है. अगर आपकी System में पहले से कोई Gmail ID Login है, तो आपके सामने Direct Drive Open हो जाता है, अन्यथा आपको सबसे पहले किसी Gmail ID से Login करना होता है.

इसके बाद आपके सामने निचे दिखाए गए Image की तरह एक Page Open हो जाता है.

Google Drive Download Kaise Kare

Google Drive Download करने के लिए आप निचे दिए Button का इस्तेमाल कर सकते हैं.

App Name:Google Drive
App Size:35 MB
Developer:Google LLC
Release Date:27-Apr-2011
Kya Google Drive Safe Hai

हाँ, Google Drive Safe है यहाँ आपका Data पूरी तरह से सुरक्षित रखा जाता है.

Google Drive Kaise Use Kare

गूगल ड्राइव कैसे इस्तेमाल करे की पूरी जानकारी के लिए यह Article विस्तार में पढ़ें.

Google Drive Se Kya Hota Hai

गूगल Drive में आपका डाटा Online Cloud पर पूरी तरह से Save रहता है. इसमें आप अपने Mobile के Photos, Whatsapp का Data इत्यादि जैसी कई सारी चीज़ें Save कर सकते हैं.

Google Drive Login Kaise Kare

गूगल ड्राइव को Login करने के लिए आपके पास Gmail ID होना अनिवार्य है.

आशा करते हैं आपको Google Drive Kya Hai और Google Drive Upyog Kaise Kare Post पसंद आई होगी.

अगर आपको इस Post से Related कोई सवाल या सुझाव है तो नीचे Comment करें. अगर आपको यह Post पसंद आई तो अपने दोस्तों के साथ जरुर Share करें.

Author:

Hello!! दोस्तों मेरा नाम Divya है. मैं gyanians.com की Writer हूँ. मुझे Google और SEO से जुड़ी जानकारी हिंदी Blogs में लिखना पसंद है. मैं इन Blogs की मदद से आप तक सभी तरह के Google Updates और SEO की जानकारी पहुंचाना चाहती हूँ. मेरी आपसे निवेदन है की आप इसी तरह मेरा सहयोग देते रहें और ज़्यादा से ज़्यादा लोगों के साथ मेरे लिखे Content को शेयर करें. मैं आप सभी के लिए Latest जानकारियाँ उपलब्ध करवाती रहूँगी.

Questions Answered: (21)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *