Wifi Calling | Internet Calling – क्या होता है, कैसे करते हैं

Wifi Calling Kaise Kare - Internet Calling Kaise Karte Hain

क्या आप Internet Calling या फिर Wifi Calling के बारे में जानकारी ढूंढ रहे हैं? क्या आप भी Wifi Calling की सुविधा का लाभ उठाना चाहते हैं? क्या आप प्रतिदिन Wifi से Connect तो होते हैं पर, आपको यह नहीं पता की आप Wifi Calling का लाभ कैसे उठा सकते हैं? अगर हाँ, तो आप सही जगह पर हैं, क्यूंकि हमने इन्ही सब छोटे छोटे सवालों के जवाब इस आर्टिकल में बताए हैं, जो आम तौर पर एक User किसी दूसरे व्यक्ति से पूछने में हिचकिचाता है.

आज हम आपको इस Article की मदद से बताएंगे कि Internet Calling क्या होता है, Wifi Calling क्या होता है, Wifi Calling कैसे करें, Wifi Calling की सुविधा को बंद कैसे करें, इत्यादि की पूरी जानकारी विस्तार में जानेंगे.

तो चलिए शुरू करते हैं Article पढ़ने से Wifi Calling क्या होती है….

Wifi Calling Kya Hoti Hai

Wifi Calling एक ऐसी सुविधा है, जिसका इस्तेमाल करके, आप बिना Network वाले Area में भी बड़ी आसानी से, किसी भी व्यक्ति को Call करके उस व्यक्ति से Call के माध्यम से बात कर सकते हैं. इसमें Calling का समय Normal Sim Card वाले Call की तरह ही चलता है.

इस सुविधा का यह फायदा है, कि हमें किसी से भी बात करने के लिए अपने Sim Card में Recharge कराने की जरूरत नहीं पड़ती, हम Internet द्वारा दुनिया के किसी भी कोने से, किसी को भी Call लगाकर बात कर सकते हैं.

Wifi Se Call Kaise Kare

Wifi Calling की सुविधा को Start करने के लिए, आपको आपके Smartphone में किसी भी तरह का कोई Third Party Application Download करने की जरूरत नहीं पड़ती, ना ही आपको किसी अन्य Platform पर Account बनाना पड़ता है.

इस सुविधा को आपके Smartphone में शुरू करने के लिए, आपको सबसे पहले आपके Phone की Settings में जाना होगा. इसके बाद वहां से Network Settings पर Click करके Sim Card Settings में जाना होता है.

यहां पर आपको Make Calls Over Wifi का Option देखने को मिल जाता है. यह Option: On करते ही आपके फोन में यह सुविधा चालू हो जाती है.

इस सुविधा का लाभ उठाने के लिए आपको सबसे पहले Wifi Network से Connect होना होगा. इसके बाद आप आपकी Contact List में से किसी को भी Call कर सकते है. इस बार यह Call, Wifi Network के Through उस व्यक्ति से Connect होता है.

यह Call लगाने का कोई अनोखा तरीका नहीं है, बस इस तरह के Call में आपका Sim Network आपके Wifi Network से बदल (Switch हो) जाता है.

Wi Fi Calling Kaise Karen

Wifi Calling का लुफ्त उठाने के लिए, सबसे पहले इस बात का ध्यान रखे की आप आपके फोन में उसी Company का Sim Card इस्तेमाल कर रहे हैं, जिस Company का Wifi Service आप इस्तेमाल करते हैं.

जैसे: अगर आपके घर में Airtel का Wifi Connection है, और आप आपके Smart Phone से Wifi Calling करना चाहते हैं, तो आपके फोन में Airtel Company का Sim Card होना अनिवार्य है, तभी आप Wifi Calling का लुफ्त उठा पाएंगे.

Wifi Calling इस बात पर निर्भर नहीं करता की आपके Sim Card में Recharge है या नहीं, बल्कि यह इस बात पर निर्भर करता है की, आपके पास उस Company का Sim Card है या नहीं, जिससे आप Wifi Connection की सुविधा ले रहे हैं.

इसके अलावा Jio, VI, BSNL इत्यादि जैसे Network Provider के भी अपने-अपने Wifi Services उपलब्ध हैं. अगर आपके पास इन Companies का Sim Card है साथ ही इनका Wifi Connection भी उपलब्ध है, तो आप Wifi Calling का लाभ उठा सकते हैं.

Wifi Calling Kaise Kare

Wifi Calling करने के लिए आप नीचे दिए गए तरीके Follow कर, आपके दोस्तों से Call करके बातें कर सकते हैं:

  • सबसे पहले अपने Phone की Settings में जाएं.
  • यहां पर Network Setting के Option पर Click करें.
  • इसके बाद आपको Sim Card Settings के Option पर Click करना होगा.
  • Sim Card Settings के अंदर आपको Wifi Calling की सुविधा देखने को मिल जाती है.
  • आपको इस Wifi Calling के Option को Enable करना होगा.
  • इसके बाद आपको Home Screen पर आकर, आपके Smartphone को Wifi से Connect करना होगा.
  • Wifi से Connect करने के बाद, आप जैसे Normal Calling करते हैं, इसी तरह आप आपके किसी भी दोस्त को Call कर सकते हैं.
  • इस बार यह Call आपके Sim Card से ना जाकर, Wifi की मदद से होता है, और सामने वाले व्यक्ति जिसे आपने Call किया है, उसको आपके ही Number से Call आता हुआ दिखता है.

इसके बाद, आप जब भी उस Wifi की Range में जाते हैं, जिसका आपके पास Sim Card है और आप किसी भी व्यक्ति को Call करते हैं, तो यह Call आपके Sim Network से ना जाकर, आपके Wifi Connection से होकर जाता है.

Wifi Calling हर किसी के लिए निशुल्क है, इसके लिए आपको उस Operator का Sim Card इस्तेमाल करना होगा जिसका आपके घर या Office में Wifi Connection उपलब्ध है.

Wifi Calling Kaise Band Kare

Wifi Calling की सुविधा बंद करने के लिए आपको नीचे दिए गए Steps को Follow करना होगा:

  • सबसे पहले अपने Smartphone की Mobile Settings में जाएं.
  • इसके बाद आपको Network Settings का Option देखने को मिलेगा, उस पर Click करें.
  • इसके बाद आपको Sim Card Settings पर Click करना होगा.
  • यहां पर आपको Wifi Calling का Option देखने को मिल जाता है.
  • आपको यह Button Disable करना होगा. इस बटन को Disable करते ही, आपके Phone में Wifi Calling की सुविधा बंद हो जाती है.

Internet Calling Kaise Karte Hain

Internet Call करने के लिए आपको सबसे पहले किसी भी तरह से, आपके Smartphone में Internet की सुविधा जारी करनी होगी.

इसके बाद आप किसी भी Third Party Application जैसे: Whatsapp, Instagram, Messenger, Snapchat, इत्यादि या फिर किसी भी Online Website जो Internet Call की सुविधा देती है वहां से Call कर सकते हैं.

Internet Calling Kaise Kare

Internet Calling करने के लिए आपके SmartPhone में Internet की सुविधा होना अनिवार्य है. यह Internet, आप या तो आपके Mobile Network को चालू कर, इसका इस्तेमाल कर सकते हैं, या किसी Wifi से Connect होकर चला सकते हैं या फिर किसी अन्य Phone के Hotspot से Connect करके इस सुविधा का फायदा उठा सकते हैं.

आपको यहां पर Internet से Connect होने के बाद, उस व्यक्ति का Number लिखना होता है, जिसे आप Call करना चाहते हैं. ध्यान रखें आप Call करने से पहले Country Code लगाना न भूले.

क्यूंकि Internet पर ऐसा हो सकता है कि एक ही Number कई लोगों के Pass मौजूद हो, पर Country Code लगाने से एक Country में एक नंबर, सिर्फ एक ही व्यक्ति को Call सुविधा का लाभ देने के लिए Assign किया जाता है.

उसके बाद आपको Call Button पर Click करना होता है और उस व्यक्ति से Call Connect हो जाता है, जिससे आप Call करके बात करना  चाहते हैं. कई सारे Online Application पर Internet कॉल करने के Charge लगते हैं, यह Call प्रति Minute के हिसाब से आपसे पैसे लेता है.

Wifi Calling Kaise Kare – FAQs
  • Wi Fi Calling Kaise Karte Hain

    Wifi Calling करने के लिए, आपको आपके Phone का Wifi On करके Wifi से Connect होना होता है. इसके बाद आप Normal Call करने की विधि से, Wifi Calling का लुफ्त उठा सकते हैं.
     

आशा करते हैं आपको हमारी पोस्ट Wifi Calling क्या है और Wifi Calling कैसे करे, Internet Calling कैसे करे, पसंद आई होगी.

अगर इसके बाद भी आपको कोई सुझाव या समस्या है तो आप निचे दिए Comment बॉक्स का पूरा लुफ्त उठा हमसे सवाल पूछ सकते हैं.

Questions & Answer:
RozDHan App Se Paise Kaise Kamaye

Rozdhan App Se Paise Kaise Kamaye – रोज़धन एप्प से पैसे कमाने के तरीके

Make Money
Chrome Extenstion Kya Hai - Best Chrome Extension For Bloggers

Chrome Extension क्या है – Best Chrome Extensions For Bloggers

Google
Google Duo Kya Hai और Google Duo Kaise Use Karen

Google Duo क्या है – Google Duo कैसे Use करें | Google Duo App Download

Apps
Author :
सु-सुवागातम Gyanians इस वेबसाइट का मकसद है लोगो को हिंदी भाषा में ज्ञान प्रदान करना उनके द्वारा पूछे गए प्रिश्नों के उत्तर देना और यह कार्य करने के लिए हम तात्पर्य है. आप Gyanians को लोगों के साथ शेयर करके हमारी सहायता कर सकते है .
Questions Answered: (0)

Leave a Reply

Your email address will not be published.