Hard Disk क्या होता है – Data कैसे निकाले, Format, ठीक कैसे

Hard Disk क्या होता है - Data कैसे निकाले, Format, ठीक कैसे

आज हम Article की मदद से जानेंगे HDD क्या है, HDD क्या होता है, Hard Disk का Data कैसे Recover करे, Hard Disk ठीक कैसे करे, Hard Disk से Data कैसे निकलते हैं, Hard Disk कैसे Check करें, Format कैसे करें की पूरी जानकारी विस्तार में जानेंगे.

HDD Kya Hai

HDD एक तरह का Permanent Storage Device है, जिसका इस्तेमाल हम हमारे PC/ Laptop में Data Store करने के लिए करते हैं. यह हमारे द्वारा Store किए गए Digital Files एवं Data को लम्बे समय तक संभाल कर सुरक्षित रखने का काम करता है.

इसे हम Non Volatile Memory के नाम से भी जानते है, क्यूंकि इसमें Stored Data, Power Supply के जाने के साथ Delete नहीं होता. यह Data तब तक इसमें मैजूद रहता है जब तक इसे किसी User द्वारा Delete ना किया जाए.

पहले के समय में इसकी लम्बाई एक कमरे जितनी बड़ी होती थी और इसमें Store किये जाने वाला Data की क्षमता 5 से 10 MB तक की होती थी, क्यूंकि इसमें इस्तेमाल होने वाले Transisters बड़े हुआ करते थे.

पर अब के समय में ऐसा नहीं है, Nano Technology के आविष्कार के बाद से इन Transisters का Size बहुत ही छोटा कर दिया गया है, जिसकी वजह से मात्र 1 Cm की जगह में 10,000 से भी ज़्यादा Transisters एक साथ बैठाये जा सकते हैं.

इसी कारण से पहले के मुकाबले अब के Hard Disk का Size हमे बहुत छोटा देखने को मिल जाता है और हम कम जगह में ज़्यादा Data Store करा सकते हैं. आज भी Hard Disk हमारे छोटे से Smart Phone से लेकर हमारे PC, Laptop एवं बड़े बड़े Super Computer में Data को Save करने के लिए इस्तेमाल किया जाता है.

यह Data तब तक Delete या Corrupt नहीं होता जब तक इसमें उपलब्ध Cylinders के साथ किसी तरह का Technical छेड़खानी ना हुई हो या किसी वजह से Data Delete नहीं किया गया हो.

HDD Kya Hota Hai

HDD का काम आमतौर पर, हमारे द्वारा दिए गए Data को पढ़कर Save करना होता है. हम इस Data को भविष्य में कभी भी Edit, Delete एवं Modify कर सकते हैं.

हमे HDD की जरुरत इस लिए पड़ती है ताकि हम हमारे द्वारा किए जाने वाले सभी कामों को जरुरत अनुसार, सुरक्षित एक जगह पर लम्बे समय तक Save कर पाएं.

इस Device में System को चालू करने से जुड़ी जानकारी भी Save रहती है. यही हमारे System के Processor को बताता है की System को Boot किस प्रकार करना है एवं कौन से Hardwares की सख्त जरुरत है.

यह हमारे द्वारा Save किए गए Files एवं Folders को तब तक सुरक्षित रखता है जब तक इस कोई Delete न कर दे.

Hard Disk Recovery Kaise Kare

Hard Disk की Recovery करने के कई सारे तरीके हैं:

  • अगर हमारे द्वारा काम करते हुए बिच में गलती से हमसे कोई बहुत ही Important File Delete हो जाती है, तो सबसे पहले हम उसे हमारे System के Recycle Bin से Recover कर सकते हैं.
  • अगर अपने वो File वहां से भी Delete कर दी है तो आप कुछ Third Party Software की मदद से उन Deleted Data को Recover करने की कोशिश कर सकते हैं. जैसे की: Ease Us, Dr. Fone, FonePaw Data Recovery, Stellar, Disk Drill इत्यादि.
Hard Disk Kaise Thik Kare

कई बार Hard Disk ठीक करना आसान नहीं होता या फिर वह ज़्यादा लम्बे समय तक इस्तेमाल करने की वजह से Corrupt हो जाता है.

अगर आपका भी Hard Disk काम नहीं कर रहा तो आप इसे ठीक करने के लिए निचे दिए तरीके आज़मा सकते हैं:

  • आप सबसे पहले आपके Cabinet Box को खोलें।
  • उसमें से Hardware Drive को बाहर निकले।
  • कई बार इन Drives का कई सालों तक इस्तेमाल करने की वजह से इनके Connector पर Carbon की एक परत आ जाती है जिसकी वजह से हमारा Hard Disk काम करना बंद कर देता है.
  • आप इसके Connector Wires को निकालकर, Hard Disk पर दिखने वाले Golden Pins को Rubber की मदद से साफ करके वापस से लगा सकते हैं.
  • ये तरीका आपके Hard Disk को ठीक करने में कई बार कारागार साबित होता है.

अगर यह तरीका इस्तेमाल करने के बाद भी आपका Hard Disk काम नहीं कर रहा तो आप इसको ठीक कराने के लिए कोशिश करें आपने जिस कंपनी का HDD लिया है, आप उसी Service Centre से इसे ठीक करवाएं या फिर किसी Verified Professional को ही इसे ठीक करने की दें.

Hard Disk Ka Kya Kaam Hai

Hard Disk का काम हमारे द्वारा Save की गयी Files को लम्बे समय तक सुरक्षित रखने का होता है. यह हमारे Data को रखने के साथ साथ Users को उस डाटा को पढ़ने और लिखने की सुविधा भी देता है.

किसी भी Device को अगर चालू किया जाए, तो उस System का Processor सबसे पहले चालू होता है. इसके बाद Hard Disk के पास Processor की Request आती की आगे क्या Start करना है, Hard Disk में यह डाटा पहले Stored रहता है, जो की System को चालू करने में मदद करता है.

Hard Disk में Save किया गया File/ Folder, Power Off होने के बाद भी सुरक्षित रहता है, इसी वजह से हम इसे Non-Volatile Memory अथवा Seconday Memory के नाम से भी जानते हैं. सभी तरह के System में एक Hard Disk जरूर रहता है, जिसका काम वहां पर Data को Save करने का होता है.

Hardisk में System Softwares, Application Software, Operating System, Drivers Information इत्यादि सभी तरह की जानकारी Store की जाती है.

Hard Disk Se Data Kaise Nikale

Hard Disk से Data निकालने के लिए आप कुछ Third Party Softwares जैसे: Recuva, TestDisk, Undelete360, Stellar Data Recovery इत्यादि का इस्तेमाल कर सकते हैं.

अगर आपका Hard Drive, Warranty Period में है तो आप इसे Service Centre से बात करके वह से Data Recovery के लिए Claim कर सकते हैं.

Hard Disk Kaise Check Kare

अगर आप आपके Harddisk की Condition Check करना चाहते हैं तो आप निचे दिए Steps Follow कर सकते हैं:

  • सबसे पहले Start बटन पर Click करें.
  • वहां सर्च करें System Settings.
  • सिस्टम Settings में आपको Storage Settings का Option देखने को मिल जाता है.
  • यहाँ पर आपके सभी ड्राइव की जानकारी डिटेल में ले सकते हैं.
  • अगर कोई File या Folder आपके किसी काम का नहीं साथ ही वो Storage ज़्यादा ले रखा है तो आप उसे यहाँ से Delete Permanently कर सकते हैं.
Hard Disk Format Kaise Kare

Hard Disk Format करने के लिए आपके आप कुछ Third Party Software का इस्तेमाल कर सकते हैं. जैसे की: Mini Partition Tool, EaseUS, HDD Low Level Format, Windows Disk Management, Cammand Prompt इत्यादि.

अगर आपको Computer इस्तेमाल करने का अच्छा खासा Experience हैं तो ही आप Cammand Prompt की मदद से Free में आपका Hard Disk Format कर सकते हैं अन्यथा आप किसी भी Third Party Application की मदद से Graphically कर सकते हैं.

HDD Kya Hai – FAQs
  • HDD Warranty Check

    HDD की Warranty Check करने के लिए, आप आपके HDD के Service Centre अधिकारी से बात कर सकते हैं. यह Warranty 1, 2, 3 और 5 Years का होता है.

  • Computer Hard Disk Kya Hai

    यह Computer का Storage Device होता है जो Computer में उपलब्ध सभी तरह की जानकारी को Store करता है.

  • HDD Ka Full Form in Computer

    HDD का Full Form Technical  Feild में Hard Disk Drive होता है.

आशा करते हैं आपको हमारी पोस्ट HDD क्या है और HDD ठीक कैसे करे, Format कैसे करे, Data कैसे निकले, पसंद आई होगी.

अगर इसके बाद भी आपको कोई सुझाव या समस्या है तो आप निचे दिए Comment बॉक्स का पूरा लुफ्त उठा हमसे सवाल पूछ सकते हैं.

Questions & Answer:
Truecaller Se Kya Hota Hai और Truecaller Par Number Kaise Dekhe

Truecaller से क्या होता है-Truecaller पर नंबर कैसे देखे |Truecaller Download Apk

Apps
WordPress Post Split Kaise Kare - WordPress Tutorial in Hindi

WordPress Post Split कैसे करे – WordPress Tutorial in Hindi

WordPress
Whatsapp Se Paise Kaise Kamaye

Whatsapp से पैसे कैसे कमाए – Jio Phone में Whatsapp से पैसे कैसे कमाए

Make Money
Author :
सु-सुवागातम Gyanians इस वेबसाइट का मकसद है लोगो को हिंदी भाषा में ज्ञान प्रदान करना उनके द्वारा पूछे गए प्रिश्नों के उत्तर देना और यह कार्य करने के लिए हम तात्पर्य है. आप Gyanians को लोगों के साथ शेयर करके हमारी सहायता कर सकते है .
Questions Answered: (0)

Leave a Reply

Your email address will not be published.