4G VoLTE क्या है, 4जी वोएलटीइ और एलटीइ में अंतर, फायदे

| | 12 Minutes Read

आज हम Article की मदद से जानेंगे VoLTE Kya Hai और 4G LTE Aur 4G VoLTE Me Kya Antar Hai.

इसके साथ ही हम आपको VoLTE से जुड़े और भी सवालों के जवाब देंगे. जैसे कि: 4G VoLTE Ka Matlab, 4G VoLTE Ke Fayde, 4G VoLTE 5g Network Ko Support Karta Hai इत्यादि की पूरी जानकारी विस्तार में जानेंगे.

4G VoLTE Kya Hai

VoLTE एक 4G मोबाइल नेटवर्क स्टैंडर्ड है जो Voice Calls को High Quality, High Speed और Low Latency की सुविधा देता है. VoLTE का फुल फॉर्म Voice Over Long Term Evolution होता है. इसमें Voice Calls को LTE Network के माध्यम से Transmit किया जाता है.

जिससे Voice Quality में Improvement, Battery Life में Saving, Call Setup Time में Reduction, Video Calling की Facility, Roaming Charges Saving इत्यादि मिलता है.

4G LTE Aur 4G VoLTE Me Kya Antar Hai

4G LTE4G VoLTE
1. 4G LTE का फुल फॉर्म Long Term Evaluation होता हैं.1. 4G VoLTE का फुल फॉर्म Voice Over the Long-Term Evaluation होता है.
2. 4G LTE, Data Communication System है.2. 4G VoLTE Over the Voice, Data Communication System है.
3. साल 2012 में इसकी शुरुआत Airtel Company द्वारा की गई थी.3. 4G VoLTE की शुरुआत साल 2016 में रिलायंस जिओ कंपनी द्वारा की गई थी.
4. 4G LTE की Data Transfer Speed 300 megabits per Second होती है. 4. 4G VoLTE की डाटा Transfer Speed 100 Mb/ per Second होती है.
5. इसमें Video Call के लिए External Application को Download करना पड़ता है.5. 4G VoLTE में Video Call के लिए External Application की जरूरत नहीं पड़ती है.
6. 4G LTE में Voice Call Transmission के दौरान इंटरनेट का उपयोग नहीं कर सकते हैं. 6. 4G VoLTE में Voice Call Transmission Internet का उपयोग कर सकते है.
7. 4G LTE, Voice कॉल और इंटरनेट सर्विस को एक साथ Support नहीं करता है. 7. 4G VoLTE Voice कॉल और इंटरनेट सर्विस को एक साथ Support करता है.
8. 4G LTE Cellular Network पर काम करता है.8. 4G VoLTE Voice Call और Internet दोनों के साथ काम करता है.
9. 4G LTE में एक Time पर सिर्फ Voice Call या Internet उपयोग किया जाता है.9. 4G VoLTE में Voice Call और Internet का उपयोग साथ में किया जा सकता है.

4G VoLTE Ka Matlab

4G VoLTE Voice Over Long Term Evaluation है जो Voice Call ट्रांसमिशन के दौरान Internet Access की सुविधा देताहै. यह HD Voice Call Service की सुविधा भी देता है. साथ ही यह 4G LTE से Advance नेटवर्क टेक्नोलॉजी को Support करता है.

4G VoLTE Ke Fayde

1. 4G VoLTE Voice Calls को Hd Quality प्रदान करता है. जैसे कि Voice Clarity में Enhancement, Background Noise में Reduction, Natural Sounding Voice में Improvement इत्यादि.

2. 4G VoLTE Voice Calls को Faster Speed की सुविधा देता है. जिससे Call Setup Time में Reduction, Call Drop Rate में Decrease, Call Reliability में Increase होती है.

3. Voice Calls को Lower Power Consumption में प्रदान करता है. जिससे Battery Life में Saving, Device Performance में Improvement, Device Heating में कम होती है.

4. 4G VoLTE Voice Calls को Simultaneous Data Usage के साथ प्रदान करता है. जिससे Internet Browsing, Downloading, Streaming, Gaming इत्यादि में Call करते समय Interrupt नहीं होता है.

5. यह Video Calling Feature की सुविधा देता है, जिससे Face to Face Communication, Visual Interaction, Live Sharing इत्यादि को Call करते समय Enjoy किया जा सकता है.

6. 4G VoLTE Roaming Charges Free प्रदान करता है. जिससे Different Regions और Countries में Call करते समय Extra Cost से बचा जा सकता है.

VoLTE or LTE Mei Antar

VoLTELTE
1. VoLTE का फुल फॉर्म Voice Over the Long-Term Evaluation होता है. LTE का फुल फॉर्म Long Term Evaluation होता है.
2. VoLTE को Voice कॉल के साथ इंटरनेट उपयोग के लिए डिज़ाइन किया गया है. LTE को इंटरनेट सर्विस के लिए डिज़ाइन किया गया था.
3. यह Voice और Data Transmission दोनों को Support करता है. LTE केवल Voice कॉल ट्रांसमिशन को सपोर्ट करता है.
4. यह इंटरनेट Multimedia Subsystem पर आधारित Architectural Framework है. LTE Cellular Telecommunication Broadband पर आधारित हैं.
5. VoLTE की Data Transfer Speed 100 Mb/ per Second होती है. LTE की Data Transfer Speed 300 Mega Bits Per Second तक होती है
6. VoLTE में Video Call के लिए External Application को Download नहीं करना पड़ता है. LTE में Video Call के लिए External Application को Download करना पड़ता है.
7. VoLTE में Voice Call Transmission के समय Internet बंद करना जरूरी नहीं है. LTE में Voice Call Transmission के दौरान Internet का उपयोग नहीं कर सकते है.
8. यह HD Voice और High Quality की Video की सुविधा देता है. LTE Technology Low Quality की Voice और Video Quality देता है.
4G or 4G VoLTE Which Is Better

4G VoLTE बेहतर नेटवर्क है क्योंकि यह Voice कॉल और Internet Service को एक साथ support करता है. जिससे आप High Quality में Voice कॉल के साथ इंटरनेट सेवा का उपयोग कर सकते हैं.

4G VoLTE Full Form Kya Hai

4G VoLTE का फुल फॉर्म Voice Over Long-Term Evaluation होता है.

4G VoLTE 5g Network Ko Support Karta Hai

4G VoLTE, 5g नेटवर्क को सपोर्ट नही करता है.

4G VoLTE Ki Speed Kitni Hai

4G VoLTE की स्पीड 100 Megabits पर सेकंड होती है.

4G VoLTE Kya Hota Hai

4G VoLTE एक Voice Over Long-Term Evaluation है जो 4G नेटवर्क को Support करता है. इसमें कॉल करते समय Internet Connectivity का उपयोग किया जाता है. यह नेटवर्क Voice कॉल और डाटा सर्विस दोनों को support करता है.

अगर आपको 4G VoLTE Kya Hota Hai पोस्ट पसंद आई तो इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर करें.

अगर आपके मन में कोई सवाल है तो आप Comment करके पूछ सकते हैं.

Author:

Hello!! दोस्तों मेरा नाम Saloni है. मैं gyanians.com की Writer हूँ. मुझे Softwares से जुड़ी हिंदी में लिखना पसंद है. मैं इन Blogs की मदद से आप तक सभी तरह के Softwares की जानकारी पहुंचाना चाहती हूँ. मेरी आपसे निवेदन है की आप इसी तरह मेरा सहयोग देते रहें और ज़्यादा से ज़्यादा लोगों के साथ मेरे लिखे Content को शेयर करें. मैं आप सभी के लिए Latest जानकारियाँ उपलब्ध करवाती रहूँगी.

Questions Answered: (0)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *